BREAKING NEWS
  • बिहार के गौतम बने 'KBC 11' के तीसरे करोड़पति, कहा-पत्नी की वजह से मिला मुकाम- Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

Hamari sansad News Nation Sammelan Hindi : केंद्रीय मंत्री बनने तक ऐसा रहा प्रकाश जावड़ेकर का राजनीतिक सफर

News State Bureau  |   Updated On : June 18, 2019 01:43:00 PM
Prakash Javadekar (फाइल फोटो)

Prakash Javadekar (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़क ने आज 17वी लोकसभा के पहले सत्र के दौरान संसद सदस्य के तौर पर शपथ ले ली है. बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में प्रकाश जावड़ेकर को सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके साथ ही उन्हें पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन की जिम्मेदारी भी दी गई है. पिछली सरकार में जावेड़कर को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी. प्रकाश जावडे़कर साल 2008 में महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद रह चुके हैं, साल 2014 में उन्हें मध्य प्रदेश से सांसद चुना गया.

और पढ़ें: Parliament Session : स्मृति ईरानी ने ली लोकसभा सांसद की शपथ, जानें उनका अबतक का राजनीतिक सफरनामा

जीवन परिचय

बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर का जन्म 30 जून 1951 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई पुणे विश्वविद्यालय से कॉमर्स में स्नातक किया है. उनकी शादी 1977 में डॉ. प्राची से संपन्न हुआ था, जो कि इंदिरा प्रबंधन संस्थान पुणे की पूर्व निदेशक हैं और अग्रणी शिक्षा सलाहकार के रूप में भी सेवाएं देती हैं. जावेड़कर के दो बेटे है.

राजनीति जीवन

प्रकाश जावड़ेकर का सियासी सफर कॉलेज के दिनों से ही शुरू हो गया था. वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य के तौर पर सक्रिय थे और इमरजेंसी के दौरान छात्र आंदोलनों में हिस्सा ले चुके हैं. इस दौरान वह कुछ महीनों तक पुलिस की गिरफ्त में भी रहे थे. सन् 1984-90 तक वह भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव और फिर महासचिव रहे. इसके बाद वह महाराष्ट्र के राज्य सचिव और प्रचार समित के प्रमुख भी रहे.

केंद्रीय मंत्री जावेड़कर साल 1990 से लेकर 2002 तक महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य थे. साल 2008 में राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद केंद्र की राजनीति में उनका पदार्पण हुआ.

ये भी पढ़ें: स्मृति ईरानी ने ली लोकसभा सांसद की शपथ, जानें कैसे अमेठी में राहुल गांधी को हरा पहुंची यहां तक

2014 के आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत के बाद उन्हें पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया. मोदी सरकार में 2016 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी मिलने से पहले 2014 से उन्होंने बतौर राज्य मंत्री विभिन्न विभागों के लिए काम किया था. 05 जुलाई 2016 को वह मोदी सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्री बने और अब मोदी सरकार-2 में उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्री बनाया गया है.

First Published: Jun 17, 2019 03:10:35 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो