logo-image

ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस की कमान सौंपने की उठी मांग, मध्य प्रदेश में लगे पोस्टर

ज्योतिरादित्य सिंधिया को राहुल गांधी के बदले पार्टी का चेहरा के तौर पर देखा जा रहा है.

Updated on: 08 Jul 2019, 11:13 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी में इस्तीफा का दौर जारी है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी खुद अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं और नए अध्यक्ष की तलाश की जा रही है. लेकिन इस बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस के दफ्तर पर पार्टी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को उनकी क्षमता के मुताबिक राष्ट्रीय नेतृत्व देने की अपील की जा रही है. सिंधिया को राहुल गांधी के बदले पार्टी का चेहरा के तौर पर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें- बीजेपी में शामिल होना मुस्लिम महिला को पड़ा महंगा, मकान मालिक ने घर से निकाला

भोपाल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय के बाहर ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की मांग को लेकर पोस्टर लगाए गए हैं. पीसीसी मुख्यालय पर लगे एक बैनर में बाकायदा सिंधिया की तस्वीर है और राहुल गांधी भी इस पोस्टर में दिखाई दे रहे हैं. इस पोस्टर में जो अपील की गई है वह राहुल गांधी की जगह सिंधिया को राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी देने की तरफ इशारा करती है. 

गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रभार सौंपा गया था, जहां पार्टी को बुरी तरह हार का मुंह देखना पड़ा था. खुद सिंधिया भी मध्य प्रदेश की गुना सीट से चुनाव हार गए. हालांकि हार की जिम्मेदारी लेते हुए सिंधिया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. लेकिन युवा नेताओं को लगता है कि यह पार्टी पर नियंत्रण स्थापित करने का अच्छा मौका है.

यह भी पढ़ें- ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद इमरती देवी ने प्रदेश उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने पूरे देश में 421 उम्मीदवारों को उतारा था, लेकिन इसमें से केवल 52 ही जीत सके. यह लगातार दूसरी बार है, जब पार्टी ने इतना खराब प्रदर्शन किया है. कांग्रेस ने सबसे अधिक 15 सीटें केरल में और पंजाब व तमिलनाडु में आठ-आठ सीटें जीती हैं. चुनाव में हारने वाले नेताओं में कांग्रेस कार्यकारिणी में शामिल चार नेता भी हैं, जोकि पार्टी की शीर्ष निर्णय लेने वाली इकाई है.

यह वीडियो देखें-