logo-image

NGT: आवासीय क्षेत्र में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को नहीं मिलेगी मंजूरी, मालेगांव में हो स्वास्थ्य सर्वेक्षण

मालेगांव की गतिविधियों से गिरणा नदी में बहुत प्रदूषण होता है और इन उद्योगों का प्लास्टिक कचरा पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है

Updated on: 16 Jul 2019, 05:55 PM

highlights

  • मुआवजा वसूला जाए और पर्यावरण को फिर से ठीक किया जाए:NGT
  • मालेगांव की गतिविधियों से गिरणा नदी में बहुत प्रदूषण होता है:NGT 
  • पीठ ने समिति को मालेगांव के आस पास स्वास्थ्य सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया

नई दिल्‍ली:

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी (NGT)) ने कहा कि प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को आवासीय क्षेत्र में अनुमति नहीं दी जा सकती और अधिकारियों को उचित नियामक उपायों को लागू करना चाहिए. उसने इसके लिए महाराष्ट्र के मालेगांव और इसके आस-पास स्वास्थ्य सर्वेक्षण कराने के लिए एक समिति गठित की.  एनजीटी (NGT) ने कहा कि जहां कहीं भी प्रदूषण करने वाले क्रियाकलाप मिलें, इन्हें रोकने के लिए कदम उठाए जाएं, मुआवजा वसूला जाए और पर्यावरण को फिर से ठीक किया जाए.

यह भी पढ़ेंः सावधान! बढ़ते प्रदूषण की वजह से तेजी से घट रही है आपके बच्चों की हाइट

अधिकरण ने कहा कि मालेगांव घनी आबादी वाला शहर है और इसमें बड़े औद्योगिक क्रियाकलाप होते हैं.  उन्होंने कहा कि मालेगांव की गतिविधियों से गिरणा नदी में बहुत प्रदूषण होता है और इन उद्योगों का प्लास्टिक कचरा पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है.

यह भी पढ़ेंः इस वजह से बढ़ रही पुरुषों में नपुंसकता, Delhi-NCR के लोगों को सबसे ज्‍यादा खतरा

एनजीटी (NGT) प्रमुख न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने एक संयुक्त समिति गठित की जिसमें पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और मालेगांव नगर निगम के प्रतिनिधि शामिल होंगे.  पीठ ने समिति को मालेगांव और इसके आस पास स्वास्थ्य सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया.