logo-image

PNB घोटाला: विपुल अंबानी समेत 6 आरोपी पेश, कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेजा

पंजाब नेशनल बैंक में 12 हाजर 7 सौ करोड़ के फ्रॉड मामले में सोमवार को फायरस्टार के प्रेसिडेंट विपुल अंबानी समेत अन्य 6 आरोपियों को सीबीआई ने कोर्ट में पेश किया।

Updated on: 05 Mar 2018, 08:47 PM

नई दिल्ली:

पंजाब नेशनल बैंक में 12,700 करोड़ रुपये के फ्रॉड मामले में सोमवार को फायरस्टार डायमंड लिमिटेड के प्रेसिडेंट विपुल अंबानी समेत 6 आरोपियों को सीबीआई ने कोर्ट में पेश किया। जहां कोर्ट ने सभी आरोपियों को 19 मार्च तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

सीबीआई ने 20 फरवरी को फायरस्टार के प्रेसिडेंट विपुल अंबानी, सीनियर एग्जीक्यूटिव अर्जुन पाटिल, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव कविता मनकिकर, नक्षत्र के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर कपिल खंडेलवाल, मैनेजर नितेन शाही और जनरल मैनेजर राजेश जिंदल को हिरासत में लिया था।

इसके अलावा सीबीआई की विशेष अदालत ने रविवार को गिरफ्तार किए गए चार आरोपियों को 17 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। जिसमें नीरव मोदी के फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के तत्कालीन अतिरिक्त जनरल मैनेजर (आपरेशन) मनीष के बोसामिया और तत्कालीन फाइनेंस मैनेजर अनिल पांड्या शामिल हैं।

साथ ही मुंबई में सीए फर्म संपत एंड मेहता में साझेदार संजय रम्भिया और गिली इंडिया लिमिटेड के तत्कालीन डायरेक्टर शिव रमन नायर को भी गिरफ्तार किया गया था।

बता दें कि पीएनबी फ्रॉड केस में मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया था। हालांकि उनके वकील ने इसे हाई कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है।

और पढ़ें: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- कांग्रेस के कार्यकाल में शुरू हुई थी गड़बड़ी

वहीं पीएनबी में हुए घोटाले का ठीकरा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कांग्रेस पर फोड़ा है। गोयल ने कहा कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का मामला सबसे पुरानी पार्टी से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टी देश को गुमराह करने की कोशिश कर रही है।

क्या है पीएनबी घोटाला

पीएनबी ने पिछले दिनों सेबी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को 11,421 करोड़ रुपए के घोटाले के जानकारी दी थी जिसके बाद यह मामला सामने आया था। यह पूरा फ्रॉड मुंबई के ब्रेडी हाऊस ब्रांच में हुआ है।

पूरा मामला 2011 से 2018 के बीच अंजाम दिया गया है जिसमें 297 फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के जरिए यह पैसा विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर की गया है। इस मामले में पीएनबी ने 1,251 करोड़ के नए फ्रॉड की जानकारी दी है। यह मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि से जुड़ा है।

और पढ़ें: नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कंपनियों के चार अधिकारी को सीबीआई ने किया गिरफ्तार