पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में युवाओं में भरा जोश, जानें 5 बड़ी बातें

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 25, 2019 01:13:15 PM
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

Pm Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 11 बजे मन की बात रेडियो प्रोग्राम में देशवासियों से बात की. इस बार मन की बात में पीएम मोदी ने युवाओं की ही ज्यादा बात की. पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण से लेकर गांधी तक जोड़ते हुए कहा कि हमें इस गांधी जयंती पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजली की जगह कार्यांजली देनी है. इसी के साथ पीएम ने युवाओं से कई बड़े कार्यक्रमों में जुड़कर उनके सहयोग की अपील भी की ताकी न्यू इंडिया आगे बढ़ सके. आइये आपको बताते हैं कि अपने इस रेडियो प्रोग्राम में क्या खास बातें कीं-

पीएम मोदी ने सबसे पहले श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की देशवासियों को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दिनों हम लोगों ने कई उत्सव मनाए हैं. कल, हिन्दुस्तान में श्री कृष्ण जन्म-महोत्सव मनाया गया। मित्रता कैसी हो, तो सुदामा वाली घटना कौन भूल सकता है और युद्ध भूमि में इतनी सारी महानताओं के बावजूद भी सारथी का भार स्वीकारना, ये बड़ी बात है क्योंकि श्रीकृष्ण खुद में सक्षम थें फिर भी उन्होंने अर्जुन का सारथी बनना कबूल किया.

पीएम मोदी ने 150वीं गांधी जयंती पर कहा कि हमें महात्मा गांधी को श्रद्धांजली नहीं देना बल्कि इस बार कार्यांजली देकर उन्हें नमन करना है. 

पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात की पांच बड़ी बातें-

#1- Pm Narendra Modi ने कहा कि गांधी जी ने सेवा शब्दों में नहीं - जी करके सिखायी थी। सत्य के साथ, गांधी जी का जितना अटूट नाता रहा है, सेवा के साथ भी उतना ही अनन्य अटूट नाता रहा है. गांधी जी से हमें सेवा भाव सीखना चाहिए. 

महात्मा गाँधी, अनगिनत भारतीयों की तो आवाज बने ही, लेकिन, मानव मूल्य और मानव गरिमा के लिए, एक प्रकार से, वे, विश्व की आवाज बन गये थे

#2- पीएम मोदी ने कहा कि इस बार 2 अक्टूबर को जब बापू की 150वीं जयंती मनायेंगे तो इस अवसर पर हम उन्हें न केवल खुले में शौच से मुक्त भारत समर्पित करेंगे बल्कि उस दिन पूरे देश में प्लास्टिक के खिलाफ एक नए जन-आंदोलन की नींव रखेंगे.

#3- पीएम मोदी ने इस गांधी जयंती पर देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने की बात कही. इसके साथ ही इस गांधी जयंती पर श्रम दान करने की भी युवाओं से अपील की है.

#4- पीएम मोदी ने देश को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए युवाओं से अपील की.

#5- पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर हम देश भर में ‘Fit India Movement’ शुरू करने वाले हैं.

पीएम मोदी जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35-ए के हटने के बाद से पहली बार मन की बात कार्यक्रम कर रहे थे. पीएम मोदी ने इस बार मन की बात में पूरी तरह से युवाओं पर फोकस किया है. युवाओं से पीएम मोदी ने कई कार्यक्रमों से जुड़ने की अपील की है. 

First Published: Aug 25, 2019 12:06:05 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो