logo-image

डिनर के बाद पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति होटल के लिए निकले

Modi-Jinping Informal Summit : शी चिनफिंग के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु की राजधानी चेन्‍नई पहुंच गए हैं. तमिलनाडु के शहर महाबलीपुरम में दोनों नेता दूसरी बार अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए मिलेंगे.

Updated on: 11 Oct 2019, 11:52 PM

नई दिल्‍ली:

शी चिनफिंग (XI Jinping) के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तमिलनाडु की राजधानी चेन्‍नई पहुंच गए हैं. तमिलनाडु के शहर महाबलीपुरम (Mahabalipuram) में दोनों नेता दूसरी बार अनौपचारिक शिखर वार्ता (Informal Summit) के लिए मिलेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेन्‍नई पहुंचने पर राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित (Banwarilal Purohit) और मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी (K Palanisami) ने उनका स्‍वागत किया. चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग आज दोपहर बाद बीजिंग से रवाना होंगे. दोनों नेताओं से बातचीत के दौरान केवल दुभाषिये ही वहां मौजूद रहेंगे.

calenderIcon 22:00 (IST)
shareIcon

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने होटल के लिए ममल्लपुरम से रात 9.40 बजे प्रस्थान किया.

calenderIcon 21:59 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी और चिनफिंग डिनर के बाद होटल के लिये निकले. 

calenderIcon 20:06 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को नचियारकोइल-ब्रांच अन्नम लैंप और थंजावुर स्टाइल की पेंटिंग गिफ्ट की.



calenderIcon 19:49 (IST)
shareIcon

महाबलीपुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, यूएनईएस विश्व विद्यालय स्थल शोर मंदिर में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेते हुए. 



calenderIcon 19:47 (IST)
shareIcon

महाबलीपुरम में शोर मंदिर यूनेस्को का एक विश्व धरोहर स्थल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग मंदिर स्थल पर मौजूद हैं.



calenderIcon 19:46 (IST)
shareIcon

शोर मंदिर में पीएम मोदी ने ऐसे किया चिनफिंग का स्वागत

भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पीएम मोदी के साथ शोर मंदिर पहुंचे. जहां पीएम मोदी ने लोकनृत्य से किया चीनी राष्ट्रपति का स्वागत.



calenderIcon 18:12 (IST)
shareIcon

PM नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग मामल्लपुरम में पंच रथ परिसर पहुंचे, जहां पीएम मोदी ने शी चिनफिंग को भारत की इन ऐतिहासिक धरोहरों के बारे में बताया.



calenderIcon 17:49 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग को पिलाया नारियल का पानी

महाबलीपुरम में पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को कृष्ण का माखन लड्डू दिखाया, अर्जुन तपस्या स्थल और शोर मंदिर घुमाया. अब पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग नारियल का पानी पी रहे हैं.



calenderIcon 17:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को पंच रथ घुमाया

महाबलीपुरम में पीएम नरेंद्र मोदी ने शी चिनफिंग को पंच रथ, अर्जुन तपस्या स्थल और शोर मंदिर घुमाया. इस दौरान पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को इन स्थलों के महत्व के बारे में भी बता रहे हैं. पंच रथ के बीच में एक विशाल हाथी और शेर की प्रतिमाएं भी स्थापित हैं.

calenderIcon 17:32 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को उस जगह के बारे में बताया जहां महाभारत के अर्जुन ने तपस्या की थी.यह स्थल महाबलीपुरम के शानदार स्मारकों में से एक है. अर्जुन ने यहां पर तपस्या की थी. यहां एक बड़े शिलाखंड पर हिंदू देवताओं के अलावा शिकारियों, ऋषियों, जानवरों और अन्य के चित्र उकेरे गए हैं.

calenderIcon 17:31 (IST)
shareIcon

महाबलीपुरम में पीएम मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात

तमिलनाडु के महाबलीपुरम में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति  शी चिनफिंग के बीच मुलाकात हुई. इस दौरान पीएम मोदी तमिलनाडु के परंपरागत पोशाक 'वेस्टी और टुंडु' में थे, तो चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी साधारण पोशाक में नजर आए.



calenderIcon 17:16 (IST)
shareIcon

अद्भुद शिल्पकला के लिए विश्वप्रसिद्ध है महाबलीपुरम, युनेस्को ने विश्व धरोहरों में किया शामिल.

calenderIcon 17:12 (IST)
shareIcon

महाबलीपुरम में पीएम मोदी से मिले चाइनीज प्रेसीडेंट शी चिनफिंग.

calenderIcon 17:12 (IST)
shareIcon

महाबलीपुरम में पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग

calenderIcon 16:41 (IST)
shareIcon

थोड़ी देर में महाबली पुरम पहुंचेंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

calenderIcon 15:24 (IST)
shareIcon

शी जिनपिंग को डिनर में जो साउथ इंडियन थाली परोसी जाएगी. इसमें थक्काली रसम, कढ़लाई कुरूमा, कवानरसी हलवा और अरचुविता सांभर व्यंजन शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा भी दक्षिण भारत की कई तरह की फेमस डिश शी जिनपिंग को परोसी जाएंगी.

calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

तमिलनाडु के महाबलीपुरम में चीन के साथ ऐतिहासिक रिश्तों की वजह से ये मुलाकात यहां हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शी जिनपिंग को खुद इस कल्चर के बारे में समझाएंगे. इस दौरान शुक्रवार शाम को पीएम मोदी की ओर से जो डिनर का आयोजन किया जाएगा, तो उसमें भारतीय खाना परोसा जाएगा.

calenderIcon 15:22 (IST)
shareIcon

भारत और चीन के बीच हो रही दूसरी इन्फॉर्मल समिट में हिस्सा लेने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई पहुंच गए हैं. अपने दो दिन के दौरे पर चीन के राष्ट्रपति भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के साथ कई बार मुलाकात करेंगे और दक्षिण भारत के कल्चर से रूबरू होंगे.

calenderIcon 14:17 (IST)
shareIcon

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के चेन्नई पहुंचने पर भव्य स्वागत किया जा रहा है.

calenderIcon 13:42 (IST)
shareIcon

तमिलनाडु: चीनी समुदाय के सदस्य, स्कूली बच्चे और अन्य लोग चेन्नई के ITC ग्रैंड चोल होटल के बाहर चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग के स्‍वागत में पहुंचे.



calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

शी चिनफिंग चेन्‍नई पहुंच गए हैं. थोड़ी देर बाद पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनकी अनौपचारिक वार्ता शुरू हो जाएगी. 

calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

चेन्नई: पुलिस ने तिब्बती कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया, जो आईटीसी ग्रांड चोल होटल के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. वहां आज चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पहुंचेंगे.


देखें VIDEO



calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी और शी चिनफिंग समुद्र के किनारे बने तट मंदिर जाएंगे. इसी मंदिर के पास सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है, जिसमें शी चिनफिंग दक्षिण भारत के नृत्य संगीत और परंपरा से रूबरू होंगे.

calenderIcon 12:47 (IST)
shareIcon

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पीएम नरेंद्र मोदी पंचरथ भी जाएंगे. यहां पांच अधूरे रथ बने हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि ये सभी रथ पांचों पांडवों के हैं. 

calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

कुछ लोग ये भी मानते हैं कि भगवान शिव से पशुपतास्त्र पाने के लिए अर्जुन ने यहीं पर एक पैर पर खड़े होकर घनघोर तपस्या की थी.

calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दोस्ती को और आगे ले जाने के लिए सबसे पहले अर्जुन पेनेंस जाएंगे. अर्जुन पेनेंस के बारे में मान्यता है कि ये तस्वीरें गंगा को धरती पर लाने की दास्तां बताती हैं. 

calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्‍ट्रपति के आने से पहले ट्वीट करते हुए लिखा, 'मैं तमिलनाडु की इस महान भूमि पर आकर बहुत खुश हूं. तमिलनाडु अपनी महान संस्कृति और आतिथ्य के लिए जाना जाता है. यह बहुत खुशी की बात है कि तमिलनाडु राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मेजबानी करेगा. मुझे उम्मीद है कि यह अनौपचारिक बैठक भारत-चीन संबंधों को और मजबूत करेगी.'