logo-image

PM नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री को पत्र लिखकर की इस बात की गुजारिश

इस पुरस्कार राशि पर टैक्स को लेकर वही प्रावधान लागू किए जाएं जो कि देश के करोड़ों करदाताओं पर लगाया जाता है.

Updated on: 28 Aug 2019, 10:34 PM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को टैक्स माफी संबंध में एक पत्र लिखा है, इस पत्र में पीएम मोदी ने सियोल शांति पुरस्कार के रूप में मिली 1.30 करोड़ की राशि पर लगने वाले टैक्स माफी के आदेश को निरस्त करने का अनुरोध किया है. उन्होंने पत्र में लिखा कि पुरस्कार के रूप में मिली धन राशि पर दी गई छूट पर पुनर्विचार किया जाए. यह पत्र पीएम मोदी ने 11 अगस्त को लिखा था.

पीएम मोदी ने निर्मला सीतारमण को लिखे गए अपने पत्र में लिखा कि मुझे जानकारी मिली है कि सियोल शांति पुरस्कार के लिए 1.30 करोड़ रुपये की धनराशि के संबंध में वित्त विभाग ने एक आदेश पारित किया है जिसके तहत पुरस्कार राशि पर लगने वाले टैक्स को माफ कर दिया गया है. अतः आपसे आग्रह है कि इस पुरस्कार राशि पर टैक्स को लेकर वही प्रावधान लागू किए जाएं जो कि देश के करोड़ों करदाताओं पर लगाया जाता है. टैक्स के रूप में ली गई धनराशि देश के निर्माण के काम आती है इसलिए पुरस्कारों की राशि पर दी गई छूट को लेकर एक बार फिर से विचार करें और इसे इनकम टैक्स से मुक्त करने संबंधी अपना आदेश वापस लें.

                                    

शांति सम्मान पुरस्कार से नवाजे गए थे पीएम मोदी
इस साल 22 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार से नवाजा गया था. प्रधानमंत्री मोदी इस पुरस्कार से नवाजे जाने वाले दुनिया के 14वें व्यक्ति हैं पिछली बार यह सम्मान संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान को दिया गया था. इससे पहले जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल जैसी हस्तियां, डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स और ऑक्सफैम जैसे प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय राहत संगठनों को यह सम्मान मिल चुका है.

सियोल पुरस्कार समिति ने भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास में पीएम नरेंद्र मोदी के योगदान को मान्यता देते हुए और उनकी विशिष्ट आर्थिक नीतियां ‘मोदीनॉमिक्स’ को श्रेय और विश्व शांति के अलावा भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि, मानव विकास में सुधार और भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए उनके योगदान को देखते हुए पीएम मोदी को शांति पुरस्कार से सम्मानित किया था. सियोल शांति पुरस्कार के लिए दुनिया भर से कुल 1300 आवेदन आए थे जिनमें से 150 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया. इन 150 लोगों में से पीएम मोदी को इस पुरस्कार के लिए चयनित किया गया. समिति ने पीएम मोदी को ‘द परफेक्ट कैंडिडेट फॉर द 2018 सियोल पीस प्राइज’ करार दिया.