logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी G-20 Summit में हिस्सा लेने के लिए जाएंगे जापान, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने दूसरे कार्यकाल के दूसरे दौरे पर जापान के ओसाका जाएंगे.

Updated on: 22 Jun 2019, 08:39 AM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने दूसरे कार्यकाल के दूसरे दौरे पर जापान के ओसाका जाएंगे. वह 27 से 29 जून तक जी-20 समिट (G20 Summit) में भाग लेंगे. विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी (PM Modi) के समिट में हिस्सा लेने की जानकारी दी है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में अब मस्जिदों के इमामों को मिलेगी इतनी सैलरी, वक्फ बोर्ड की मदद करेगी सरकार

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने कहा कि यह छठी बार होगा जब पीएम मोदी 27-29 जून को होने वाले जी-20 समिट में हिस्सा लेंगे. पीएम की द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी. वह कुछ बहुपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगे. सुरेश प्रभु (Suresh Prabhu) जापान (Japan) के ओसाका (Osaka) में जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के शेरपा होंगे.

यह भी पढ़ेंः Happy Birthday Amrish Puri: अपने 'विलेन' के किरदार से बॉलीवुड के महानायक को भी दी थी टक्कर

बता दें कि इस समिट में हुवावे के मसले पर चर्चा हो सकती है. अमेरिका ने चेतावनी लहजे में कहा है कि अगर कोई भारतीय कंपनी हुवावे या उसकी सहयोगी कंपनियों को अमेरिका में बने पार्ट्स या प्रॉडक्ट्स सप्लाई करती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. अमेरिका का यह कदम भारत पर चाइनीज टेलीकॉम इक्विपमेंट कंपनी के खिलाफ कार्रवाई के लिए दबाव बनाने की पहल माना जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः ईरान पर बड़ा हमला करने से 10 मिनट पहले डोनाल्ड ट्रंप ने रोका, कही यह बात

जी-20 के अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका सदस्य हैं. जी-20 समिट में पीएम नरेंद्र मोदी कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर कई देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से वार्ता करेंगे.

यह भी पढ़ेंः सलमान खान ने इंस्टाग्राम शेयर किया होश उड़ा देने वाला स्टंट, देखें Video

पिछले वर्ष अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर भी भारत का दबदबा था. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय (J A I- जापान, अमेरिका, इंडिया) का नारा दिया था. उनके मुताबिक जय का मतलब है सफलता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह मंत्र अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में दिया था. मौका था जापान-अमेरिका और भारत की पहली बार हुई त्रिपक्षीय मुलाकात का.