Namaste Trump: भारत की यात्रा के लिए नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप का शुक्रिया अदा किया

Bhasha  |   Updated On : February 26, 2020 12:00:17 AM
Namaste Trump: भारत की यात्रा के लिए नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप का शुक्रिया अदा किया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit : फाइल फोटो )

दिल्ली:  

भारत में करीब 36 घंटे की यात्रा के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) मंगलवार रात अमेरिका के लिए रवाना हो गए. उनकी इस यात्रा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उनका शुक्रिया अदा किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘जहां तक द्विपक्षीय संबंधों की बात है तो हमने उसकी जमीन काफी मजबूत कर ली है.’’ पीएम मोदी ने कहा कि यह यात्रा ‘अद्भुत’ रही.

यह भी पढे़ंःDelhi Violence: दिल्ली हिंसा में अब तक 13 की मौत, दंगाइयों को गोली मारने का आदेश

मोदी ने एक के बाद एक ट्वीट में कहा कि भारत-अमेरिका के बीच दोस्ती से हमारे देश और दुनिया के लोगों को फायदा पहुंचा है. उन्होंने भारत आने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि वह खुश हैं कि इन लोगों ने भारत की संस्कृति और सत्कार का अलग-अलग रूप देखा. मोदी ने कहा कि भारत के लोगों ने बेहद गर्मजोशी से उनका स्वागत किया. वहीं एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका और उनके पति जेरेड कुशनर का स्वागत करके खुश है.

उन्होंने कहा, ‘‘ आपका भारत प्रेम स्पष्ट दिखा... महिलाओं के बीच सशक्तीकरण और उद्यम के लिए आपके प्रयासों के प्रति मेरी शुभकामनाएं.’’ मोदी ने इन दोनों के जल्द ही ‘दोबारा भारत आने की आशा’ जताई. मोदी इवांका ट्रंप द्वारा साबरमती आश्रम की यात्रा के ट्वीट का जवाब दे रहे थे.

अमेरिका के लिए रवाना हुए डोमाल्ड ट्रंप

वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित रात्रि भोज में भाग लेने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप अमेरिका के लिए रवाना हो गए हैं. डोनाल्ड ट्रंप के सम्मान में आयोजित राजकीय रात्रिभोज में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके कई मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के साथ ही चार राज्यों के मुख्यमंत्री- सर्वानंद सोनोवाल (असम), मनोहर लाल खट्टर (हरियाणा), बी एस येदियुरप्पा (कर्नाटक) और के चंद्रशेखर राव (तेलंगाना) शामिल हुए. भारत के प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत, विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी, बैंकर कोटक महिंद्रा, संगीतकार ए आर रहमान समेत अन्य हस्तियों ने भी रात्रिभोज में शिरकत की. इसके बाद कोविंद और ट्रंप ने अपनी अपनी पत्नियों के साथ गौतम बुद्ध की पांचवीं सदी की एक प्रतिमा के समक्ष तस्वीर खिंचाई.

यह भी पढे़ंःराष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य रात्रिभोज के बाद अमेरिका के लिए रवाना हुए ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़े: रामनाथ कोविंद

इसके बाद आधिकारिक बातचीत हुई, जिसमें कोविंद ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों के महत्व का आकलन इस बात से ही किया जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़े. कोविंद ने अपने शुरुआती वक्तव्य में कहा कि अमेरिका एक अजीज दोस्त है और भारत दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले दो दिन बहुत लाभप्रद रहे. उन्होंने कहा कि दोनों देश व्यापार और सैन्य समझौतों पर काम कर रहे हैं.

ट्रंप बोले- भारत आना एक अद्भुत अनुभव है जिसने काफी कुछ सिखाया

ट्रंप ने कहा कि भारत आना एक अद्भुत अनुभव है जिसने काफी कुछ सिखाया. उन्होंने स्वागत-सत्कार के लिए राष्ट्रपति कोविंद का शुक्रिया अदा किया. ट्रंप के सम्मान में रात्रिभोज में कई पकवान रखे गये जिनमें धनिये का शोरबा, पालक पापड़ी के साथ आलू टिक्की, जरखेज जमीन: सब्जियों के रस में पकाई गई मौसमी सब्जियां: और दाल रायसीना शामिल थे. इसके अलावा कई मांसाहारी व्यंजन और मिठाइयां इसमें शामिल रहीं.

First Published: Feb 26, 2020 12:00:17 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो