अनुच्‍छेद 370 पर फैसला लेने के बाद पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी ने की डोनाल्‍ड ट्रंप से बात, जानें क्‍या कहा

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 20, 2019 07:10:48 AM
पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 (Article 370) को निष्प्रभावी करने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) से तनाव के माहौल के बीच सोमवार (19 अगस्त) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बातचीत की. पीएम नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच करीब 30 मिनट तक बातचीत हुई. इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों एवं आपसी सहयोग को लेकर भी चर्चा हुई.

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ अपनी बातचीत में कहा कि क्षेत्र में कुछ नेताओं द्वारा भारत के विरूद्ध हिंसा के लिए भड़काना और बयानबाजी करना शांति के अनुकूल नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि एंटी इंडिया ऐक्टिविटी से इलाके में शांति को खतरा है. भारत ऐसी गतिविधियां बर्दाश्त नहीं करेगा.'

इसे भी पढ़ें:जम्मू-कश्मीर में सब कुछ 'ऑल इज वेल' है, हमारी नहीं तो इस खूबसूरत IAS की मानिए...

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, मोदी ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान आतंक और हिंसा से मुक्त वातावरण का निर्माण करने और सीमापार आतंकवाद पर लगाम लगाने के महत्व पर प्रकाश डाला. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि फोन पर बातचीत दोनों नेताओं के बीच गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण संबंध दर्शाती है. कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर वहां विकास करने के भारत के प्रयासों का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा समर्थन किए जाने के कुछ ही दिनों बाद मोदी ने सोमवार को ट्रंप से 30 मिनट फोन पर बातचीत की.

मोदी ने निर्धनता, निरक्षरता और बीमारी से लड़ने की दिशा में इस मार्ग का अनुसरण करने वाले हर किसी के साथ सहयोग करने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई. बयान के अनुसार, अफगानिस्तान की स्वतंत्रता के सोमवार को 100 साल पूरे होने के अवसर पर उन्होंने संयुक्त, सुरक्षित, लोकतांत्रिक और सही मायने में आजाद अफगानिस्तान के लिए भारत की लंबी और दृढ़निश्चय प्रतिबद्धता दोहराई.

इसे भी पढ़ें:गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल अब 60 साल की उम्र में होंगे रिटायर

पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप के साथ बातचीत में अप्रत्यक्ष तौर पर पाकिस्तान द्वारा भारत विरोधी उठाए जा रहे कदम का जिक्र किया. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में धाना 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बखौलाया हुआ है. वो लगातार भारत विरोधी कदम उठा रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार ट्विटर के माध्यम से मोदी पर हमले कर रहे हैं और उनको फासीवादी नस्लवादी बता रहे हैं. इमरान खान मोदी पर भारत को हिंदू वर्चस्व वाले देश में बदलने का आरोप लगा रहे हैं और भारत में मुस्लिमों को मताधिकार से वंचित करने व आरएसएस के गुंडों के उपद्रव मचाने की बात कर रहे हैं.

हालांकि उसे हर मोर्चे पर भारत से मुंह की खानी पड़ रही है. उसने कश्मीर मुद्दा यूएन में उठाने की कोशिश की, लेकिन वहां भी उसके हाथ कुछ नहीं आया. सीमा पर वो लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है, जिसका भारतीय जवान दोगुनी ताकत से दे रहे हैं. पाकिस्तान की कई चौकियों को भारतीय जवान ने उड़ा दिया है. इसके साथ ही कई सैनिकों को मार भी गिराया है. 

(इनपुट IANS के साथ)

First Published: Aug 19, 2019 09:24:28 PM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो