logo-image

ManVsWild TV शो में PM मोदी ने बताया कैसे तय किया प्रधानमंत्री बनने तक का सफर

इस शो में पीएम नरेंद्र मोदी का ये खास एपिसोड उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट किया गया था.

Updated on: 12 Aug 2019, 11:24 PM

highlights

  • डिस्कवरी चैनल पर पीएम मोदी के साथ बेयर ग्रिल्स
  • 'Man vs Wild'  शो में नजर आए पीएम नरेंद्र मोदी
  • शो में PM मोदी ने बताया प्रधानमंत्री बनने तक का सफर

नई दिल्ली:

सोमवार को डिस्कवरी चैनल के शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि एक साधारण से परिवार से होने के बावजूद कैसे उन्होंने देश के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर तय किया. डिस्कवरी चैनल के शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड' में एडवेंचर करते नजर आए पीएम मोदी ने होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ साधारण परिवार से प्रधानमंत्री बनने तक के सफर को साझा किया. आपको बता दें कि बेयर ग्रिल्स दुनिया के जाने-माने एडवेंचरर हैं. इसके पहले बेयर ग्रिल्स अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ भी यह शो होस्ट कर चुके थे. इस शो में पीएम नरेंद्र मोदी का ये खास एपिसोड उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट किया गया था. शो के दौरान पीएम मोदी ने एडवेंचर बेयर ग्रिल्स के साथ अपने बचपन की बातें साझा की.

पीएम मोदी का बचपन
डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित हो रहे शो 'Man vs Wild' में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ अपने बचपन की बातों को शेयर करते हुए बताया कि मैं एक बहुत ही सामान्य परिवार से पैदा हुआ हूं. मैं बहुत ही गरीब परिवार से था. मेरे परिवार में मैं अपने मां-बाप और भाई बहनों के साथ रहता था. हम सब एक छोटे से घर में अपना जीवन बिता रहे थे. गरीब परिवार से होने की वजह से मैं सरकारी स्कूल में पढ़ता था. स्कूल जाने के लिए यूनिफार्म ऑयरन करना होता था. लेकिन घर में प्रेस नहीं होने की वजह से मैं तांबे के बर्तन में कोयला डालकर यूनिफार्म प्रेस करता था.

मेरे जीवन में रेलवे का बड़ा रोल
'Man vs Wild' शो में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स को बताया कि मेरी जिंदगी बनाने में रेलवे का बड़ा रोल रहा है. बचपन में स्कूल जाने के अलावा मैं रेलवे के प्लेटफॉर्म पर चाय बेचा करता था. मेरे पिता की एक छोटी सी चाय की दुकान होती थी जिस पर स्कूल से आने के बाद मैं भी उनके काम में हाथ बटाता था.

पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने घर क्यों छोड़ा
'Man vs Wild' शो में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स को शो के दौरान बताया कि उन्होंने अपना घर क्यों छोड़ा था. पीएम मोदी ने बताया कि जब उनकी उम्र 17-18 साल की रही होगी तब उन्होंने घर छोड़ दिया था. पीएम मोदी ने बताया कि उस समय कोई भी निर्णय लेना मेरे लिए बहुत मुश्किल था. मैं दुनिया को समझना चाहता था जिसकी वजह से मैं अपना घर छोड़कर हिमालय में गया. वहां मैं हिमालय पर रहने वाले लोगों के बीच में रहता था. हिमालय पर मैंने उन लोगों के साथ काफी समय बिताया. उन लोगों की संगत में जो कुछ मिला वही आज मेरी ताकत है.

पीएम मोदी ने बताई मगरमच्छ के बच्चे को घर लाने वाली बात
'Man vs Wild' शो में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स को बताय कि जब मैं छोटा था तब रोज तालाब में नहाता था. एक दिन मैने तालाब में मगरमच्छ का बच्चा देखा. मैंने उस मगरमच्छ के बच्चे को पकड़ लिया और लेकर सीधे अपने घर ले आया, तब मेरी मां ने मुझे समझाते हुए कहा कि ये पाप है. तुम्हें इसको घर लेकर नहीं आना चाहिए था, जाओ इसको तुरंत छोड़कर आओ. मां की डांट सुनने के बाद मैं उस मगरमच्छ के बच्चे को सीधे तालाब में छोड़कर आ गया.

पिता जी और दादी का प्रकृति प्रेम
'Man vs Wild' शो में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स को बताया कि जब पहली बार सीजन की बारिश होती थी तो पिताजी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के बावजूद 25-30 पोस्टकार्ड लाते थे और रिश्तेदारों को लिखते थे कि हमारे यहां बारिश हुई है. आज मुझे समझ आता है कि हमारे जीवन में बारिश का कितना महत्व है. मेरी दादी ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं थी. हमारे चाचा सोच रहे थे कि चूल्हा जलाने वाली लकड़ी का कारोबार कर लें. तो इसपर मेरी दादी ने कहा कि भूखे मरेंगे लेकिन लकड़ी नहीं बेचेंगे. क्योंकि लकड़ी से जीवन है, लकड़ी नहीं काटनी चाहिए. अनपढ़ होने के बावजूद भी उन्हें प्रकृति से प्रेम था और प्रकृति के साथ छेड़छाड़ करने के नुकसानों का पता था.

पीएम मोदी को नहीं पता नर्वसनेस क्या है
'Man vs Wild' शो में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स को बताया कि मैं समझ नहीं पाता हूं कि नर्वसनेस क्या होती है. मेरी सोच हमेशा पॉजिटिव रही है. हर चीज में पॉजिटिव देखता हूं, इसलिए कभी निराशा नहीं होती. इसको मैं अपनी ताकत समझता हूं.

यह भी पढ़ें-MANvsWILD में पीएम मोदी ने कहा-18 साल में यह मेरा पहला वेकेशन है

'पीएम मोदी ने बताई तुलसी की महिमा'
'Man vs Wild' शो में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स को बताया कि हमारे देश में हर पौधे को भगवान माना जाता है. हमारे यहां तुलसी विवाह की परंपरा है. तुलसी विवाह में हमारे यहां भगवान के साथ तुलसी की शादी करते हैं. पीएम मोदी ने आगे कहा कि अगर हम आज की तारीख में प्रकृति से कुछ लेते हैं तो हमें सोचना चाहिए कि 50 साल के बाद जो बच्चा पैदा होगा वो आपसे पूछ रहा है कि आप मेरे हक का क्यों खा रहे हो, क्यों पी रहे हो? ये हर किसी को सोचना चाहिए.

यह भी पढ़ें-Man Vs Wild: मैन वर्सेज वाइल्ड स्पेशल शो शुरू, पीएम मोदी बने हैं 'खतरों के खिलाड़ी', यहां देखें