logo-image

2024 तक हर घर में पहुंचेगा पानी, 3.5 लाख करोड़ खर्च करने जा रही है मोदी सरकार

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि नए जल जीवन मिशन के तहत अगले पांच वर्षों में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

Updated on: 08 Sep 2019, 06:30 AM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार अगले पांच साल हर घर पानी पहुंचाने पर जोर देने जा रही है. इसके लिए तीन लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि नए जल जीवन मिशन के तहत अगले पांच वर्षों में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

इस योजना के जरिए 2024 तक हर ग्रामीण घर में नल से पानी मुहैया कराए जाने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य महान समाजवादी नेता रहे राममनोहर लोहिया (Ram Manohar Lohia) के जल और शौचालय मुहैया कराने के सपने को पूरा करना है ताकि महिलाओं की समस्याएं कम हों.

इसे भी पढ़ें:उम्मीद अभी बाकी, इसरो चीफ के सिवन बोले- अगले 14 दिनों तक संपर्क करने की होगी कोशिश

पीएम मोदी ने कहा, '1970 के दशक में राम मनोहर लोहिया ने कहा था कि महिलाओं को दो समस्याओं का सामना करना पड़ता है, शौचालय और जल. सरकारें आती हैं और जाती हैं. लेकिन हमने लोहिया के सपने को पूरा करने का निर्णय किया है. हमने महिलाओं के लिए शौचालय (Toilet) मुहैया कराने और जल आपूर्ति सुनिश्चित करने पर काम किया है.'

इसके साथ ही उन्होंने सूखे से प्रभावित मराठवाड़ा क्षेत्र में महाराष्ट्र सरकार के जल ग्रिड की पहल की भी प्रशंसा की और दावा किया कि योजना के पूरा होते ही हर घर में पानी की उपलब्धता बढ़ जाएगी.

और पढ़ें:5 ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बेहतर सोच से हासिल होगी, बदले की राजनीति से नहीं: मनमोहन सिंह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेंद्रा में शनिवार को औरंगाबाद औद्योगिक शहर (औरिक) का उद्घाटन किया. यह देश का पहला नया स्मार्ट औद्योगिक शहर है और 10 हजार एकड़ में फैला हुआ है. इसके पूरा होने पर करीब 70 हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने का अनुमान है.