logo-image

Mann Ki Baat: पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात प्रोग्राम में कही ये 10 बड़ी बातें

गणतंत्र दिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने रेडियो प्रोग्राम मन की बात (Mann Ki Baat) में देश को संबोधित किया.

Updated on: 26 Jan 2020, 07:15 PM

नई दिल्‍ली:

गणतंत्र दिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने रेडियो प्रोग्राम मन की बात (Mann Ki Baat) में देश को संबोधित किया. यह पहली बार था, जब पीएम मोदी ने शाम के वक्त मन की बात की. पीएम मोदी की मन की बात का यह 61वां एपिसोड था. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज 26 जनवरी है. गणतंत्र पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनाएं. 2020 का ये प्रथम ‘मन की बात’ का मिलन है. इस वर्ष का भी यह पहला कार्यक्रम है, इस दशक का भी यह पहला कार्यक्रम है. उनकी मन की बात को सिर्फ 10 प्वाइंट में यहां पढ़ें. 

यह भी पढ़ेंः गणतंत्र दिवस पर कांग्रेस ने पीएम नरेंद्र मोदी को भेजा ये अनोखा तोहफा, जानें क्या है Gift

    1. दिन बदलते हैं, हफ्ते बदल जाते हैं, महीने भी बदलते हैं, साल बदल जाते हैं, लेकिन भारत के लोगों का उत्साह और हम भी कुछ कम नहीं हैं, हम भी कुछ करके रहेंगे. Can do... ये Can do का भाव, संकल्प बनता हुआ उभर रहा है.
    2. मन की बात sharing, learning और growing together का एक अच्छा और सहज platform बन गया है. मैंने नए साल पर मन की बात पर चार्टर बनाया है, जिसमें कई चीजों की लिस्ट बनाई गई है. इस ‘मन की बात चार्टर’ को जब मैं पढ़ रहा था, तब मुझे भी आश्चर्य हुआ कि इतनी सारी बाते हैं. इतने सारे हैश-टैग्स हैं! और, हम सबने मिलकर ढेर सारे प्रयास भी किए हैं.
    3. जब हर भारतवासी एक कदम चलता है तो हमारा भारतवर्ष 130 करोड़ कदम आगे बढ़ाता है, इसलिए चरैवेति, चरैवेति... का मंत्र लिए अपने प्रयास करते रहें. स्वच्छता के बाद जन-भागीदारी की भावना, participative sprite आज एक और क्षेत्र में तेजी से बढ़ रही है और वह है 'जन संरक्षण'.
    4. असम में आयोजित खेलो इंडिया महोत्सव में 80 रिकॉर्ड टूटे, जिसमें से 56 रिकॉर्ड तोड़ने का काम हमारी बेटियों ने किया है. अगले महीने 22 फरवरी से 1 मार्च तक ओडिसा के कटक और भुवनेश्वर में पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स आयोजित हो रहे हैं. इसमें भागीदारी के लिए 3 हजारे से ज्यादा खिलाड़ी क्वालीफाई कर चुके हैं.
    5. 18 जनवरी को यवाओं ने देशभर में cyclothon का आयोजन किया, जिसमें शामिल लाखों देशवासियों ने फिटनेस का संदेश दिया. हमारा New India पूरी तरह से फिट रहे इसके लिए हर स्तर पर जो प्रयास देखने को मिल रहे हैं, वे जोश और उत्साह से भर देने वाले हैं.

  1. देश में लगभग 25 वर्ष पुरानी Bru-Reang refugee crisis, एक दर्दनाक chapter का अंत हुआ. ब्रू-शरणार्थियों को लेकर मिजोरम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के बीच एक समझौते हुआ. इस समझौते के तहत करीब 34,000 ब्रू-शरणार्थियों को त्रिपुरा में बसाया जाएगा.
  2. असम में कुछ दिनों पहले 8 अलग-अलग मिलिटेंट ग्रुप के सैकड़ों लोगों ने अपने हथियारों के साथ आत्म-समर्पण किया. जो पहले हिंसा के रास्ते पर चले गए थे, उन्होंने अपना विश्वास, शान्ति में जताया और देश के विकास में भागीदार बनने का निर्णय लिया है.
  3. देशवासियों को यह जानकर बहुत प्रसन्नता होगी कि North-East में insurgency बहुत-एक मात्रा में कम हुई है और इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इस क्षेत्र से जुड़े हर एक मुद्दे को शांति के साथ, ईमानदारी से चर्चा करके सुलझाया जा रहा है.
  4. 2022 में हमारी आजादी के 75 साल पूरे होने वाले हैं और उस मौके पर हमें गगनयान मिशन के साथ एक भारतवासी को अंतरिक्ष में ले जाने के अपने संकल्प को सिद्ध करना है. आपको पता ही होगा इस मिशन में astronaut यानी अंतरिक्ष यात्री के लिए 4 उम्मीदवारों का चयन कर लिया गया है. ये चारों युवा भारतीय वायु-सेना के पायलट हैं.
  5. 2020 के पद्म-पुरस्कारों के लिए इस साल 46 हज़ार से अधिक नामांकन प्राप्त हुए. ये संख्या 2014 के मुक़ाबले 20 गुना से भी अधिक है. यह आंकड़े जन-जन के इस विश्वास को दर्शाते हैं कि पद्म-अवार्ड, अब People's Award बन चुका है.