logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया, पर सऊदी प्रिंस ने इस मुद्दे पर साधी चुप्‍पी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमला का मुद्दा उठाया और इसे मानवता पर हमला बताया, लेकिन सऊदी के प्रिंस ने अपने वक्तव्य में एक बार भी पुलवामा हमले का जिक्र नहीं किया.

Updated on: 20 Feb 2019, 02:29 PM

नई दिल्ली:

हैदराबाद हाऊस में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद के बीच संयुक्त वक्तव्य का आयोजन किया गया. इस संयुक्त वक्तव्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमला का मुद्दा उठाया और इसे मानवता पर हमला बताया, लेकिन सऊदी के प्रिंस ने अपने वक्तव्य में एक बार भी पुलवामा हमले का जिक्र नहीं किया. सऊदी प्रिंस ने भले ही पुलवामा हमले का जिक्र न किया हो पर उन्‍होंने कहा, दोस्त भारत को बताना चाहते हैं कि हर तरह से हम आतंकवाद के मुद्दे पर सहयोग करना चाहते हैं, चाहे इंटेल शेयर हो या और कुछ और, क्योंकि यह हमारे पीढ़ियों को रोशन करने वाला है.

सऊदी अरब के प्रिंस ने कहा, 44 बिलियन डॉलर का हमने निवेश किया है. हम भारत के साथ सहयोग चाहते हैं. हम जानते हैं कि भारत आईटी सेक्टर में काफी मजबूत है. हम समझते हैं कि 100 बिलियन से ज्यादा के निवेश की संभावना है. आगे उन्होंने कहा, मेरी पहली भारतीय यात्रा है, भारत आ चुका हूं, लेकिन पहली डेलीगेशन लेवल विजिट है. ये रिश्ते हमारे ख़ून में शामिल है. ये पुराने संबंध में और प्रगति हुई है. हमारे हित बराबर हैं. चाहे कल्चर हो या एनर्जी या सोशल सेक्टर, आप 2016 में सऊदी तशरीफ लाए, तब से अबतक बहुतेरे सफलताएं हासिल हुई हैं. उन्होंने अपनी सारी बातें कहीं, लेकिन पुलवामा हमले का जिक्र तक नहीं किया. सऊदी अरब के शाहजादे ने कहा, आज हम यह सुनिश्‍चित करेंगे कि हमारा यह संबंध मजबूती से बना रहे और इसमें सुधार होता रहे. मैं इस बात को लेकर इत्‍मीनान हूं कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में दोनों देशों के बीच संबंध लगातार विकास की दिशा में बढ़ते रहेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, पुलवामा हमला मानवता पर क्रूर कहर की निशानी है. आतंक से निपटने के लिए भारत के विचार से सऊदी अरब सहमत है. आतंकियों को सजा दिलाना जरूरी है. आतंक के खिलाफ मजबूत कार्ययोजना की जरूरत है. प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि अपने स्ट्रेटेजिक वातावरण में अपने रक्षा सहयोग को मजबूत करने और विस्तार देने पर सहमत हुए हैं. व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ई-वीजा का विस्तार किया जा रहा है. पीएम ने भारतीयों के लिए हज के कोटे में वृद्धि के लिए सऊदी अरब का आभार जताया. बोले- मैं भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर में सऊदी के निवेश का स्वागत करता हूं. आपके विजन 2030 और आर्थिक सुधार भारत के कई कार्यक्रमों के पूरक हैं. स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व में सऊदी की भागीदारी हमारे बायर सेलर रिलेशन से आगे ले जाती है. हम इंटरनेशनल सोलर अलायन्स में सऊदी का स्वागत करते हैं.