logo-image

लद्दाख के इस सांसद के भाषण के मुरीद हो गए पीएम नरेंद्र मोदी, Video किया Share

अपने भाषण से संसद से लेकर सड़क तक करोड़ों लोगों का दिल जीतने वाले पीएम नरेंद्र मोदी आज एक युवा सांसद के भाषण से अभिभूत दिखे.

Updated on: 06 Aug 2019, 07:32 PM

नई दिल्‍ली:

अपने भाषण से संसद से लेकर सड़क तक करोड़ों लोगों का दिल जीतने वाले पीएम नरेंद्र मोदी आज एक युवा सांसद के भाषण से अभिभूत दिखे. लद्दाख संसदीय क्षेत्र के सांसद जम्यांग तर्सिंग नामग्याल (Jamyang Tsering Namgyal) ने लोकसभा में J & K पर प्रमुख विधेयकों पर चर्चा के दौरान जो भाषण दिया उसे पीएम ने अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया. पीएम मोदी ने उसे शेयर करते हुए लिखा कि वह लद्दाख से हमारी बहनों और भाइयों की आकांक्षाओं को सुसंगत रूप से प्रस्तुत करता है.यह सुनना होगा!

 सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का भाषण

लद्दाख से बीजेपी (BJP) सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने अपने भाषण में कहा, 'मैं करगिल से चुनकर आता हूं. मैं गर्व के साथ कहता हूं कि यहां की जनता ने केंद्रशासित प्रदेश के लिए वोट दिया था. क्या ये लोग करगिल को जानते हैं. हजारों लोगों की आवाज दबाना, ये आपका लोकतंत्र था क्या. मैं कल से चर्चा सुन रहा था. 370 गया तो जम्मू-कश्मीर में समानता नहीं रहेगी. आप लद्दाख का फंड भी लेकर जाते हो. वहां का पूरा फंड गायब कर देते हो. क्या ये आपकी इक्वालिटी है.जम्मू-कश्मीर वाले लड़ झगड़कर अपना हिस्सा ले लेते हैं, लेकिन लद्दाख वालों को कुछ नहीं मिलता. लद्दाख में एक भी उच्च शिक्षण संस्थान नहीं दिया. हाल ही में एक यूनिवर्सिटी नरेंद्र मोदी जी ने दिया. मोदी है तो मुमकिन है. 2008 में आपने जम्मू और कश्मीर में 4-4 जिले दिए, लद्दाख को एक भी नहीं दिया, क्या ये आपकी इक्वालिटी है. जम्मू कश्मीर में आपने बुद्धिस्ट परिवारों को खत्म करने का प्रयास किया, क्या ये आपका सेक्युलरिज्म है. '

बता दें संविधान की धारा 370 (Article 370) और अनुच्‍छेद 35A (Article 35A) से अब कश्‍मीर आजाद हो चुका है. सोमवार को मोदी सरकार ने 70 साल के इस नासूर को 17 सेकेंड में निकालकर बाहर कर दिया. इसकी घोषणा गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राज्‍य सभा में सोमवार को की. शाह का भाषण जोरदार था. इसको स्‍वयं मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए लिखा हैं कि राज्य सभा में अमित शाह जी का भाषण व्यापक और व्यावहारिक था.इसने अतीत के स्मारकीय अन्याय को सही ढंग से उजागर किया और जम्मू-कश्मीर की बहनों और भाइयों के लिए हमारी दृष्टि को प्रस्तुत किया.

राज्यसभा में जवाब देते हुए अमित शाह (Amit Shah) के भाषण की 20 बड़ी बातें

  1. राज्यसभा में बोलते हुए अमित शाह (Amit Shah) ने कहा- अनुच्छेद-370 हटने से घाटी में रक्तपात के युग का अंत हुआ.
  2. 370 और 35 A के कारण जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में गरीबी घर कर गई. घाटी में भ्रष्टाचार हुआ. जब पूरे देश में विकास दिखता है लेकिन कश्मीर में नहीं दिखता तो आंख में आंसू आ जाते हैं.
  3. अनुच्छेद-370 महिला विरोधी है, दलित विरोधी है, आदिवासी विरोधी है और घाटी में आतंकवाद की जड़ है. 370 के कारण जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) में लोकतंत्र कभी नही फला, भ्रष्टाचार बढ़ा, गरीबी बढ़ी, गुरबत बढ़ा, जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) के विकास में बाधक रहा, छात्रों को जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से बाहर जाना पड़ता है.
  4. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में सिर्फ मुसलमान नहीं बल्कि हर धर्म के लोग रहते हैं. घाटी के लोग गरीबी से मुक्ति और लोकतंत्र चाहते हैं.
  5. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में करोड़ों रुपए भेजे गए लेकिन जमीन पर कोई काम नहीं हुआ. सब भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गए क्योंकि वहां तीन परिवारों का आशीर्वाद होता है वही वहां कुछ कर सकता है. यह जो हलचल है, यह 370 हटने का नहीं बल्कि राष्ट्रपति के आदेश के बाद वहां भ्रष्टाचार की जांच शुरू हो गई है इसलिए है.
  6. सरकार ने वहां करोड़ों रुपये भेजे लेकिन सभी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गए क्योंकि भ्रष्टाचार को रोकने वाला कानून वहां लागू नहीं होता.
  7. घाटी में पर्यटन में कमी आई है और इसकी वजह अनुच्छेद 370 (Article 370) है. बड़ी कंपनियां वहां जाना चाहती हैं लेकिन 370 की वजह से जा नहीं सकती हैं और इसका नुकसान घाटी के लोगों को होता है क्योंकि उनको रोजगार नहीं मिल पाएगा.
  8. यह जो 370 के पक्ष में खड़े हैं वे जरा मुझे बताएं तो इसका फायदा क्या है? अगर 370 से गरीबी दूर हो जाए तो ठीक है, अगर 370 से 5 हजार कमाने वाला व्यक्ति 15000 कमाने लगे तो ठीक है.
  9. 370 की वकालत करने वाले मुझे बताएं कि कौन सा बड़ा डॉक्टर कश्मीर में जाकर रहना चाहेगा जब उसे वहां कोई अधिकार ही नहीं मिलेगा. ओडिशा में डॉक्टर्स जाते हैं और रहते हैं क्योंकि उन्हें वहां अधिकार मिलते हैं.
  10. कल लोकसभा में इस कानून के पारित होते ही रात से ही कश्मीर के हर बच्चे को शिक्षा का अधिकार मिलने लगेगा. अनुच्छेद 370 (Article 370) और 35ए हटने से घाटी का भला होने वाला है और वह पूरी तरह हमारे देश का अभिन्न अंग बन जाएगा.
  11. सरकारें कानून तो नागरिकों के भले के लिए बनाती हैं. मुझे पता है कि कुछ लोग मन बनाकर बैठे हैं कि इसका विरोध किया जाएगा. लेकिन मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि किसी भी लीगल स्क्रूटनी से इस बिल को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है.
  12. 370 की वजह से युवाओं में नाराजगी की भावना पैदा की गई. गुजरात, राजस्थान, ओडिशा और बिहार जैसे राज्यों का युवा आतंकवाद के हाथों गुमराह नहीं होता क्योंकि वहां 370 नहीं है, अलगाववाद का भूत नहीं है.
  13. यह जो 370 के एडवोकेट हैं जरा पता करिए कि इनके बेटे कहां पढ़ते हैं? इनसे कहिए कि ये भी अपने बेटों को घाटी में रखकर पढ़ाएं तो जानें.
  14. सरदार पटेल ने जूनागढ़ और हैदराबाद का मामला डील किया और वे सब भारत का हिस्सा हैं, वहां 370 भी नहीं है, लेकिन कश्मीर को नेहरू ने डील किया था और हालात ऐसे हैं. पंडित नेहरू ने कहा था कि 370 घिसते घिसते घिस जाएगा लेकिन कुछ लोगों ने 370 को संभालकर रखा.
  15. ऐसे फैसले लेने के लिए उचित समय की जरूरत नहीं बल्कि मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति चाहिए होती है. बड़े और कड़े फैसले लेने का जिगर होना चाहिए और मुझे गर्व है कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी में यह सब है.
  16. अब जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के लोगों को आर्थिक आधार पर 10 फीसदी का आरक्षण खुद ब खुद मिलेगा.
  17. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) भारत मुकुट मणि है इस बात से हमारा कोई मतभेद नहीं है. कश्मीर भारत का स्वर्ग था, है और हमेशा रहेगा.
  18. मैं घाटी के युवाओं से कहना चाहता हूं कि घबराएं नहीं, 370 हटने से कुछ गलत नहीं होने वाला. यह लोग सिर्फ आपको बरगला रहे हैं.
  19. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) हमारा केंद्र शासित प्रदेश नहीं रहेगा, हालात सामन्य होने पर उसे पुनः पूर्ण राज्य बनाया जाएगा.
  20. जम्मू-कश्मीर आरक्षण विधेयक राज्यसभा में ध्वनि मत से पारित किया गया.

यह भी पढ़ेंः Article 370 and Article 35A: अब ऐसा होगा नया कश्‍मीर, देखें क्‍या-क्‍या बदल गया

बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने राज्य सभा में एक संकल्प पेश किया, जिसमें कहा गया है कि संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) के सभी खंड जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) में लागू नहीं होंगे. अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि 1950 और 1960 के दशकों में तत्कालीन कांग्रेस सरकारों ने इसी तरीके से अनुच्छेद 370 (Article 370) में संशोधन किया था. हमने भी यही तरीका अपनाया है. अमित शाह (Amit Shah) ने बताया कि राष्ट्रपति धारा 370 को खत्म करने वाले राजपत्र पर हस्ताक्षर कर चुके हैं. अमित शाह (Amit Shah) ने राज्यसभा में जम्मू एवं कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक 2019 पेश किया. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने लद्दाख के लिए केंद्र शासित प्रदेश के गठन की घोषणा की, जहां चंडीगढ़ की तरह विधानसभा नहीं होगी.

अमित शाह (Amit Shah) ने राज्यसभा में घोषणा की कि कश्मीर और जम्मू डिविजन विधानसभा के साथ एक अलग केंद्र शासित प्रदेश होगा जहां दिल्ली और पुडुचेरी की तरह विधानसभा होगी.