logo-image

रंग में भंग: मोदी शपथ ग्रहण के कुछ समय पहले जेडीयू ने दिया झटका, कहा- नहीं होंगे मंत्रिमंडल में शामिल

PM Narendra Modi Oath Taking Ceremony Live Updates: शपथ ग्रहण से कुछ समय पहले ही नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू (JDU) की तरफ से करारा झटका लगा है. जेडीयू ने बयान जारी करते हुए कहा कि वो मंत्रीमंडल में शामिल नहीं होंगे.

Updated on: 31 May 2019, 06:57 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 में भारी बहुमत से जीत हासिल करने के बाद नरेंद्र मोदी आज राष्‍ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की दोबारा शपथ लेंगे. लेकिन शपथ ग्रहण से कुछ समय पहले ही नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू (JDU) की तरफ से करारा झटका लगा है.  जेडीयू ने बयान जारी करते हुए कहा कि वो मंत्रीमंडल में शामिल नहीं होंगे. खबरों के मुताबिक पहले जेडीयू के दो मंत्री पद दिया जा रहा था लेकिन अब उन्हें एक सीट देने की बात सामने आ रही है. इसी बात से नाराज होकर जेडीयू ने मंत्रिमंडल में शामिल होने से मना करा दिया है. उन्होंने कहा वो एनडीए से तो जुड़ें रहेंगे लेकिन सरकार में शामिल नहीं होंगे. इस फैसले के बाद भी बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के अध्यक्ष नीतिश कुमार नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोग में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे हुए है.

वहीं बीजेपी और जेडीयू में छिड़े रार पर नीतीश कुमार ने कहा, 'वो मंत्रीमंडल में जेडीयू के केवल एक मंत्री चाहते थे  इसलिए यह सिर्फ एक प्रतीकात्मक भागीदारी थी. हमने उन्हें सूचित किया कि हमें मंत्री पद की जरूरत नहीं है. यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है, हम पूरी तरह से एनडीए में हैं और परेशान नहीं हैं. हम एक साथ काम कर रहे हैं, कोई भ्रम नहीं है.'

वहीं बता दें कि सरकार ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए बिम्सटेक (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन) सदस्य देशों के नेताओं को आमंत्रित किया है.  राष्ट्रपति भवन में मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में करीब 8,000 अतिथि भाग लेंगे.

ये भी पढ़ें: लालू को चुनौती देने वाले नित्यानंद राय अब बनेंगे मोदी कैबिनेट का हिस्सा!

गौरतलब है कि लोकसभा 2019 के चुनाव में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से बीजेपी और जेडीयू  ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़े थे, जबकि लोजपा ने छह सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे. इसमें बीजेपी ने सभी 17 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि जेडीयू ने 17 में से 16 सीटों पर जीत दर्ज की है. लोजपा ने भी सभी छह सीटों पर जीत का परचम लहराया.