logo-image

PM Narendra modi Oath Ceremony : संतोष गंगवार मोदी सरकार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बने

PM Narendra Modi Oath Taking Ceremony Live Updates: 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद मोदी सरकार ने संतोष गंगवार को वित्त राज्य मंत्री और कपड़ा राज्य मंत्री बनाया

Updated on: 30 May 2019, 08:29 PM

highlights

  • संतोष गंगवार फिर होंगे मंत्रिपरिषद का हिस्सा
  • 2014 में वित्त राज्य और कपड़ा राज्य मंत्री  बने थे
  • मोदी सरकार ने दोबारा दिया मौका

नई दिल्ली:

PM Narendra modi Oath Ceremony : संतोष गंगवार मोदी सरकार पार्ट -2 में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बने. नरेंद्र मोदी ने दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है. इसके साथ सी शपथ ग्रहण समारोह में बरेली से सांसद और पूर्व कैबिनेट मंत्री संतोष गंगवार ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. मोदी सरकार ने संतोष गंगवार को दोबार मौका दिया है. उन्हें फिर से मंत्रि परिषद में शामिल किया है. 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद उन्हें मोदी सरकार ने वित्त राज्य मंत्री बनाया गया था. इसके बाद मंत्री परिषद में फेर बदल कर उन्हें कपड़ा राज्य मंत्री बनाया गया. 

संतोष गंगवार का राजनीतिक सफर

संतोष गंगवार 16वीं लोकसभा में वित्त राज्य मंत्री और कपड़ा राज्य मंत्री रह चुके हैं. संतोष गंगवार पहले भी अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में पेट्रोलियम राज्यमंत्री रह चुके हैं. 13वीं लोकसभा में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में वह पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री के साथ-साथ संसदीय कार्य राज्य मंत्री का भी पदभार संभाल चुके हैं. इसके अलावा वह विज्ञान एवं तकनीकि राज्यमंत्री भी रह चुके हैं. गंगवार ने अपना पहला चुनाव 1981 में बरेली से भाजपा के टिकट पर लड़े थे, जिसमें उनकी हार हुई थी. 1984 मे हुए आम चुनाव में वह दोबारा हार गए. उसके बाद वह उत्तर प्रदेश के बरेली से 1989 से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं. हालांकि 15वीं (2009-2014) लोकसभा में उन्हें कांग्रेस के प्रवीण सिंह ऐरन के हाथों हार झेलनी पड़ी थी.

संतोष गंगवार का जीवन परिचय

संतोष गंगवार का जन्म 1 नवम्बर 1948 को उत्तर प्रदेश के बरेली में हुआ था. उनकी उच्च शिक्षा आगरा विश्वविद्यालय और रूहेलखंड विश्वविद्याय से हुई है. जहां से उन्होंने बीएससी और एलएलबी की डिग्री प्राप्त की. पढ़ाई के दौरान वह छात्र राजनीति से जुड़े रहे. इंदिरा गांधी की ओर से लगाई गयी इमरजेंसी के दौरान उनको जेल के चक्कर भी काटने पड़े.