logo-image

PM मोदी, मनमोहन सिंह सहित अनेक नेताओं ने जयपाल रेड्डी के निधन पर शोक जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एस जयपाल रेड्डी के निधन पर शोक व्यक्त किया.

Updated on: 28 Jul 2019, 11:44 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एस जयपाल रेड्डी के निधन पर शोक व्यक्त किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी. रेड्डी का बीती देर रात निधन हो गया. वह 77 वर्ष के थे. मोदी ने रेड्डी को एक प्रभावशाली प्रशासक बताया. वहीं, उनके पूर्ववर्ती सिंह ने रेड्डी को ज्ञान और बुद्धिमत्ता का भंडार करार दिया.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर में आतंकवादियों के सफाया के लिए इस बड़े अभियान की तैयारी में जुटे अजित डोभाल, ये है प्लान 

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि रेड्डी एक विद्वान और मानवीय नेता थे जिन्होंने संसद और उन विभिन्न सरकारों को समृद्ध बनाया जिनमें उन्होंने अपनी सेवाएं दीं. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रेड्डी के निधन पर दुख व्यक्त किया. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उन्हें एक बेहतरीन सांसद और तेलंगाना का महान पुत्र करार दिया. गांधी ने कहा कि रेड्डी ने अपना समूचा जीवन जनसेवा में लगा दिया.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट किया, जयपाल रेड्डी को सार्वजनिक जीवन का वर्षों का अनुभव था. स्पष्टवादी वक्ता और प्रभावी प्रशासक के रूप में उनका सम्मान किया जाता था. उनके निधन से दुखी हूं. मोदी ने कहा कि दुख की इस घड़ी में रेड्डी के परिवार और शुभचिंतकों के प्रति उनकी संवेदनाए हैं.

पूर्व प्रधानमंत्री सिंह ने कहा, अपने मित्र और वरिष्ठ कांग्रेस नेता श्री जयपाल रेड्डी के असमय निधन से बेहद दुखी हूं. वह बुद्धिमत्ता और ज्ञान का भंडार थे. मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिवार के साथ हैं. रेड्डी 2004 से 2014 तक मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री रहे थे.

यह भी पढ़ेंः Social Media पर अश्लील VIDEO VIRAL होने के बाद BJP के दो नेता निलंबित

सोनिया गांधी ने कहा कि रेड्डी का सभी राजनीतिक दलों में सम्मान किया जाता था. अपनी उपलब्धता और स्पष्ट जवाबों के चलते वह मीडिया की पसंद थे। वह हमेशा लोगों के हित के बारे में सोचते थे. माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि रेड्डी ने भारत की धर्मनिरपेक्ष बुनियाद को मजबूत करने के लिए लगातार काम किया. येचुरी ने एक बयान में कहा कि रेड्डी का निधन देश के लिए बड़ा नुकसान है.

पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने कहा कि वह रेड्डी के निधन से काफी दुखी हैं. उन्होंने कहा, उनके द्वारा कहे या लिखे हर शब्द में गहरी विद्वता और एक जुनून था जो असाधारण था. उन्होंने पुराने मूल्यों और नई दुनिया की तकनीकों को सहजता से जोड़ा.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर से धारा-35A हटाने की उल्टी गिनती शुरू! 10 हजार सैनिक तैनात

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि रेड्डी के निधन से अपूरणीय क्षति हुई है. विपक्ष के नेता शरद यादव ने कहा कि रेड्डी एक योग्य प्रशासक और महान सांसद थे. संसद में दिए गए उनके भाषण याद किए जाएंगे. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि अनुभवी सांसद और केंद्रीय मंत्री के रूप में रेड्डी की भूमिका याद रखी जाएगी.