logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विकास को गति देने के लिए किया मंथन

नीति आयोग द्वारा बजट से पहले आयोजित की गई बैठक में 40 से अधिक अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों ने लिया हिस्सा. बैठक में आए सुझावों के आधार पर केंद्रीय वित्त मंत्री उठा सकती हैं बड़े कदम.

Updated on: 22 Jun 2019, 08:17 PM

highlights

  • रोजगार सृजन, कृषि, जल संसाधन, निर्यात, शिक्षा पर हुई चर्चा.
  • 40 से अधिक अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ हुए बैठक में शामिल.
  • केंद्रीय वित्त मंत्री इन सुझावों पर उठा सकती हैं बड़ा कदम.

नई दिल्ली.:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विभिन्न मसलों पर देश के प्रमुख अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों के साथ नीति आयोग द्वारा आयोजित बैठक में विचार-विमर्श किया. 'इकोनॉमिक पॉलिसी-द रोड अहेड' विषय पर आयोजित इस बैठक में देश के विकास को गति देने, रोजगार सृजन, कृषि, जल संसाधन, निर्यात, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए पांच समूहों के साथ विचार साझा किए गए. इस बैठक में 40 से अधिक अर्थशास्त्रियों समेत अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञों से विचार-विमर्श किया गया.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार और ममता सरकार में दूसरे दौर की जंग का बिगुल फुंका, भाटपारा से होगी शुरुआत

पीएम ने सुझाव औऱ विचार साझा करने के लिए धन्यवाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में शामिल अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों का अपने-अपने सुझाव और विचार साझा करने के लिए धन्यवाद दिया. गौरतलब है कि नीति आयोग की यह बैठक हाल में जारी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वृद्धि के आंकड़े जारी होने के बाद आयोजित की गई है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के अनुसार, कृषि और विनिर्माण क्षेत्रों के कमजोर प्रदर्शन के कारण 2018-19 की चौथी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर घटकर 5.8 प्रतिशत रही है. यह दर 5 साल के न्यूनतम स्तर पर है.

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल सरकार की बड़ी घोषणा, गरीब छात्रों को मिलेगी 100 फीसदी स्कॉलरशिप

वित्ती मंत्री कर सकती हैं बड़े कदमों की घोषणा
गौरतलब है कि 5 जुलाई को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं. माना जा रहा है कि देश के आर्थिक विकास को गति देने के लिए वित्त मंत्री अर्थशास्त्रियों से मंथन के बाद कुछ बड़े कदम उठा सकती हैं. हाल ही में नीति आयोग की बैठक में पीएम ने कहा था कि भारत को 2024 तक 5 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य है. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल, राव इंद्रजीत सिंह, नीति आयोग के उपसभापति राजीव कुमार और केंद्र सरकार औऱ नीति आयोग के कई अधिकारी भी उपस्थित रहे.