logo-image

एक क्‍लिक में जानें पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा की बड़ी बातें

PM Narendra Modi Historic America Visit : पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की अपनी यात्रा की शुरुआत ह्यूस्‍टन से की थी, जहां HOWDI Modi कार्यक्रम में उन्‍हें सुनने के लिए भारी भीड़ जुटी थी. उसके बाद से वे संयुक्‍त राष्‍ट्र के अपने कार्यक्रमों में व्‍यस्‍त हो गए थे.

Updated on: 28 Sep 2019, 12:42 PM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की अपनी ऐतिहासिक यात्रा से आज लौटकर नई दिल्‍ली पहुंच रहे हैं. नई दिल्‍ली में एयरपोर्ट के बाहर बीजेपी उनकी ऐतिहासिक स्‍वागत की तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट के बाहर करीब 20,000 बीजेपी कार्यकर्ता और नेता पीएम नरेंद्र मोदी के स्‍वागत के लिए तैयार रहेंगे. दिल्‍ली पुलिस ने भी इसके लिए तैयारी कर ली है. पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की अपनी यात्रा की शुरुआत ह्यूस्‍टन से की थी, जहां HOWDI Modi कार्यक्रम में उन्‍हें सुनने के लिए भारी भीड़ जुटी थी. उसके बाद से वे संयुक्‍त राष्‍ट्र के अपने कार्यक्रमों में व्‍यस्‍त हो गए थे. इस बीच बिल गेट्स के फाउंडेशन ने पीएम मोदी को सम्‍मानित भी किया था. यात्रा के अंतिम दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र की जनरल एसेंबली को संबोधित किया.

पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे की खास बातें :

  1. 21 सितंबर : अपने 7 दिन के दौरे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के टैक्सास प्रांत के हयूस्टन शहर पहुंचे. एयरपोर्ट पर भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी का जबर्दस्त स्वागत किया.
  2. 22 सितंबर : हयूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पहुंचे. 50 हजार से ज्यादा भारतवंशियों के बीच मोदी की लोकप्रियता देखकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी हैरान रह गए. हयूस्टन में मोदी ने करीब 50 मिनट का भाषण दिया. इसके बाद उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप का हाथ पकड़ा और पूरे स्टेडियम में घूमे. ‘हाउडी मोदी’ के फैन हुए अमेरिकी नेता, निकी हेली ने भी जमकर तारीफ की. दुनियाभर की मीडिया ने इस इवेंट को कवर किया, नरेंद्र मोदी के मैजिक के साथ-साथ यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी जलवा देखने को मिला. कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अलावा कई US सांसद भी शामिल हुए. कार्यक्रम में शामिल हुए कई सेनेटर्स ने अपने ट्विटर अकाउंट्स पर फोटो जारी की और उमड़ी भीड़ पर हैरानी जताई.
  3. 23 सितंबर : यात्रा के तीसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में जलवायु परिवर्तन से जुड़े सत्र को संबोधित किया. अपने भाषण में पीएम मोदी ने दुनिया को कड़ा संदेश दिया और बताया कि भारत जलवायु परिवर्तन पर क्या काम कर रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि अब बात करने का समय खत्म हो चुका है, अब दुनिया को करके दिखाना होगा.
  4. पीएम मोदी ने कहा कि हमने पर्यावरण की रक्षा के लिए कदम उठाए हैं. हमने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाया है. इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी पीएम मोदी का भाषण सुनने पहुंच गए, जबकि उनके यहां पहुंचने का कार्यक्रम ही नहीं था.
  5. 24 सितंबर : दौरे के चौथे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की फिर मुलाकात हुई. ट्रंप ने साफ किया कि भारत और अमेरिका के बीच जल्द ही व्यापारिक रिश्तों के लिए करार होना है. इस दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े. उन्होनें पीएम मोदी को ‘फादर ऑफ इंडिया’ बताया. इसके अलावा उनकी तुलना दिवंगत सिंगर और एक्टर एल्विस प्रेस्ली से कर दी. जब बात पाकिस्तानी समर्थित आतंक से निपटने की हुई तो डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उससे खुद ही निपट लेंगे और जम्मू-कश्मीर के मसले को भी वह सुलझा लेंगे.
  6. पीएम नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में प्रशांत क्षेत्र के 12 देशों के प्रमुखों के साथ हुई बैठक में इन देशों को 15 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद (बेहद आसान शर्तो पर कर्ज) देने का ऐलान किया. साथ ही इन सभी देशों को अलग से 10-10 लाख डॉलर का अनुदान भी देने का ऐलान किया. बैठक में फिजी, किरीबाती, मार्शल आइजलैंड्स, माइक्रोनेशिया, नौरू, पलाउ, पापुआ न्यू गिनी, सामोआ, सोलोमोन आइजलैंड्स, टोंगा, तिवालू और वानाआतू के नेता थे. भारत पहले इस क्षेत्र के देशों के साथ अपने रिश्तों को नया आयाम देने के लिए इंडिया पैसिफिक आइजलैंड कोऑपरेशन नाम से एक संगठन का निर्माण कर चुका है.
  7. 25 सितंबर : पांचवें दिन प्रधानमंत्री मोदी को बिल गेट्स की संस्था ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने यूएन को भारत की तरफ से सोलर पार्क का तोहफा दिया, जिसका उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री मोदी ने किया. पीएम मोदी ने ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में वैश्विक उद्योगपतियों को संबोधित किया और भारत आकर निवेश करने का न्योता दिया था.
  8. 26 सितंबर : पीएम मोदी ने कई देशों के प्रमुखों के साथ बैठक की. प्रधानमंत्री मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से भी मुलाकात की. मोदी ने साइप्रस के राष्ट्रपति, न्यूजीलैंड और अमेरिका के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की.
  9. 27 सितंबर : अपने दौरे के आखिरी दिन प्रधानमंत्री मोदी ने यूएनजीए सेशन को संबोधित किया. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने विकास, पर्यावरण, आतंक, लोकतंत्र, जन कल्याण की बात की. पीएम मोदी ने सीधे तौर पर पाकिस्तान और कश्मीर का जिक्र नहीं किया, लेकिन पड़ोसी मुल्क को कड़ा संदेश जरूर दिया. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिया है. पीएम मोदी के भाषण पर संयुक्त राष्ट्र में तालियां बज रही थीं. यूएन मुख्यालय के बाहर भारतीय मूल के लोग अपने नेता का इंतजार कर रहे थे. पीएम मोदी ने भी उन्हें निराश नहीं किया. वो जानते हैं कि ऐसे मौके जनता को अपने साथ जोड़ने में बहुत कारगर साबित होते हैं.
  10. 28 सितंबर : UN के सफल दौरे के बाद आज लौटेंगे PM Modi, दिल्‍ली में उनके भव्य स्वागत और रोड शो की तैयारी की जा रही है. पालम एयरपोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए मौजूद रहेंगे. यहां प्रधानमंत्री के स्वागत में विभिन्न राज्यों की संस्कृति को पेश करने वाले कलाकार भी मौजूद होंगे. दिल्ली में उनका एक भव्य रोड शो होगा. इसके लिए दिल्ली पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. बीजेपी की कोशिश ये भी है कि जिस तरह से अमेरिका के शहर ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्र में 59 हजार से ज्यादा लोग जुड़े थे उसी तरीके से कम से कम 59 हजार लोग उस दौरान दिल्ली की सड़क पर मौजूद हों. पीएम आज रात करीब 8 बजे पालम एयरपोर्ट पहुंचेंगे. शाम 6 बजे से जश्न शुरू हो जाएगा.