BREAKING NEWS
  • सावधान! दिल्ली में आ सकती है बाढ़, हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया ढाई लाख क्यूसेक पानी- Read More »
  • कश्मीरियों को सामान्य हालात के लिए करना होगा लंबा इंतजार? - Read More »
  • Success Story: रिक्‍शेवाले की ऐसी कहानी जिसे सुनकर आंखों में पानी नहीं बल्‍कि सैल्‍यूट करने का दिल करेगा - Read More »

PM नरेंद्र मोदी ने 'सभी के लिए आवास', बुनियादी ढांचा नीतियों को विकास का मानक बताया

News State Bureau  |   Updated On : June 25, 2019 03:26 PM
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

ख़ास बातें

  •  PM मोदी ने किया राजग की नीतियों का जिक्र
  •  4 साल पहले शुरू किया गया था शहरी परिदृश्य में बदलाव
  •  योजना के तहत 26 लाख घरों का निर्माण किया गया

नई दिल्ली:  

बुनियादी ढांचा क्षेत्र में चार साल पहले राजग द्वारा शुरू की गई नीतियों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने विकास का एक नया उदाहरण प्रस्तुत किया है और 'सभी के लिए घर' के सपने को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी. मोदी ने ट्वीट किया, "चार साल पहले आज ही हमने भारत के शहरी परिदृश्य में बदलाव के मकसद से पीएम आवास योजना, एएमआरयूटी, स्मार्ट सिटी की महत्वपूर्ण पहल शुरू की थी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में कहा कि बुनियादी ढांचे की पहल से न सिर्फ शहरी विकास का नया उदाहरण पेश किया गया है बल्कि करोड़ों लोगों के जीवन को भी बदल दिया गया है. विस्तार से बताते हुए से उन्होंने कहा, "इन पहलों में रिकॉर्ड निवेश, रफ्तार, प्रौद्योगिकी का उपयोग और सार्वजनिक भागीदारी देखी गई है."

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि शहरी बुनियादी ढांचे को और बेहतर बनाने के लिए सरकार का इसे और आगे ले जाने का रवैया है और इस लक्ष्य का पीछा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी, 'जो करोड़ों आकांक्षाओं को पंख देगा.' दूसरी ओर, भाजपा ने कहा कि 2015-19 के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत परियोजनाओं में निर्माण क्षेत्र के लिए कुल 4.83 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया.

यह भी पढ़ें- दिल्ली में अवैध मस्जिदों का पता लगाएगी अल्पसंख्यक आयोग की जांच कमेटी

पार्टी ने ट्वीट किया कि केंद्र ने 1.26 लाख करोड़ रुपये की सहायता स्वीकृत की. योजना के तहत 26 लाख घरों को पूरा किया गया, 81 लाख को निर्माण के लिए मंजूरी दी गई और नई तकनीक का इस्तेमाल कर 13 लाख घरों का निर्माण हो रहा है. भाजपा ने कहा कि पीएम आवास योजना ने अपनी पूर्ववर्ती जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन पर भारी सफलता दर्ज की है.

यह भी पढ़ें- सीएम अशोक गहलोत समेत कई मंत्रियों ने मदनलाल सैनी को दी श्रद्धांजलि

भाजपा ने कहा कि स्मार्ट शहरों के पहल के तहत सरकार ने 72 शहरों में नागरिक अनुकूल बुनियादी ढांचों को बढ़ावा दिया है. इसमें 72 शहरों में 897 परियोजनाएं हैं. इसके अलावा 95 शहरों में 1,896 परियोजनाएं क्रियान्वयन के तहत हैं.

First Published: Tuesday, June 25, 2019 03:26 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Pm Narendra Modi, House For Everyone, Pm Awas Yojna, Amrut, Smart City, Pm Modi,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो