BREAKING NEWS
  • भारत बांग्‍लादेश सीरीज का आखिरी टेस्‍ट देखने आएंगी दुनिया की ये मशहूर हस्‍तियां, सौरव गांगुली ने कही बड़ी बातें- Read More »
  • आजादी मार्च के बाद राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान से बढ़ी इमरान खान की मुसीबत, कैसे निपटेंगे इससे- Read More »

PM Narendra Modi बने दुनिया की सबसे शक्तिशाली शख्सियत, ट्रंप और पुतिन को भी छोड़ा पीछे

News State Bureau  |   Updated On : June 22, 2019 09:34:34 PM
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  PM मोदी बने दुनिया के सबसे शक्तिशाली शख्स
  •  पिछले एक साल में पीएम मोदी को मिले कई सम्मान
  •  पुतिन और ट्रंप को भी पीएम मोदी ने छोड़ा पीछे

नई दिल्ली:  

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब दुनिया की सबसे शक्तिशाली शख्सियत बन गए हैं. ताकत के मामले में उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को भी पीछे छोड़ दिया है. आपको बता दें कि पिछले एक साल के दौरान पीएम मोदी को 4 अंतर्राष्ट्रीय सम्मानों के अलावा कई अन्य प्रकार के सम्मानों से अलग-अलग देशों ने नवाजा गया है. विश्व के अलग-अलग मंचों पर प्रधानमंत्री मोदी दिए गये इन पुरस्कारों के कारण न केवल उनकी बल्कि भारत की साख में भी बढ़ोतरी हुई है. आइए एक नजर डालत हैं पीएम मोदी को मिले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मानों पर.

रूस ने पीएम मोदी को दिया सेंट एंड्र्यू अवॉर्ड
अभी 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक का सम्मान सेंट एंड्रयू अवॉर्ड दिया गया. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को यह सम्मान देकर भारत और रूस के रिश्तों को मजबूत और विशेष रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा दिया.

यूएई ने पीएम मोदी को दिया सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'जायेद मेडल'
अभी 4 अप्रैल 2019 को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'जायेद मेडल' से नवाजने का फैसला किया. प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है. यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद ने इसकी घोषणा की थी. पीएम मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं. उनसे पहले प्रधानमंत्री मोदी को सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया था. इससे पहले यह सम्मान महारानी एलिजाबेथ, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, व्लादिमीर पुतिन, निकोलस सरकोजी, शी जिनपिंग और एंजेला मर्केल को मिल चुका है.


पीएम मोदी को मिला फिलिप कोटलर पुरस्कार
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नई दिल्ली में पहली बार 'फिलिप कोटलर प्रेसिडेंसियल सम्मान' से सम्मानित किया गया था यह सम्मान उन्हें 14 जनवरी 2019 को दिया गया था. पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में बताया गया था कि हर वर्ष राष्ट्रीय नेता को दिए जाने वाले इस सम्मान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस बार सम्मानित किया गया है.


पीएम मोदी को मिला साल 2018 का सियोल शांति पुरस्कार
भारत में अमीर और गरीब के बीच की खाई को पाटने के लिए उनके सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी सराहनीय कार्य किया है जिसके चलते उन्हें सियोल शांति पुरस्कार की घोषणा की गई. सियोल शांति पुरस्कार-2018 के चेयरमैन क्वॉन ई-हायोक की अध्यक्षता में सियोल के जंग-यू में हुई चयन समिति की बैठक के बाद 24 अक्टूबर 2018 को यह फैसला लिया गया.


पीएम मोदी को दिया गया 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ 2018' पुरस्कार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सितंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्मान भी दिया गया था. यूएन ने मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को संयुक्त रूप से 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड से सम्मानित किया था.

First Published: Jun 21, 2019 05:31:13 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो