logo-image

द्विपक्षीय व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से साउथ कोरिया पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साउथ कोरिया पहुंच गए हैं. उनकी यह दो दिवसीय यात्रा है.

Updated on: 21 Feb 2019, 08:08 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह साउथ कोरिया पहुंच गए हैं. उनकी यह दो दिवसीय यात्रा है. सियोल के लोटे होटल में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया. पीएम मोदी भी उनसे जोश के साथ मिले. साउथ कोरिया और भारतीय के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और द्विपक्षीय व्यापार व सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नरेंद्र मोदी सियोल पहुंचे हैं.

बता दें कि बुधवार की रात को पीएम नरेंद्र मोदी साउथ कोरिया के लिए रवाना हो गए थे. इससे पहले उन्होंने दक्षिण कोरिया को मूल्यवान मित्र और मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत, स्टार्ट अप इंडिया जैसे कार्यक्रमों में विशेष सामरिक साझीदार बताया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि इस यात्रा से दक्षिण कोरिया के साथ भारत की विशेष सामरिक साझेदारी मजूबत होगी और लुक ईस्ट नीति में नया आयाम जुड़ेगा. इस दौरान लोगों ने उनके साथ सेल्फी भी ली.

विदेश मंत्रालय ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों एवं हाल के घटनाक्रमों पर विचार विमर्श करेंगे. बयान के अनुसार, दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान साझा हितों से जुड़े क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 2018 का सियोल शांति सम्मान प्रदान किया जाएगा.