logo-image

पीएम मोदी-शी जिनपिंग सम्मेलन : मामल्लापुरम में तैयारियां जोरों पर, इस मु्द्दे पर होगी अहम चर्चा

राज्य सरकार ने चेन्नई हवाईअड्डे से मामल्लापुरम तक के लिए स्वागत बैनर लगाने की कोर्ट से अनुमति मांगी थी

Updated on: 04 Oct 2019, 12:19 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग यहां से समीप मामल्लापुरम में 11 अक्टूबर से 13 अक्टूबर के बीच मुलाकात करने वाले हैं, जिसके लिए तमिलनाडु सरकार सम्मेलन की तैयारियों में व्यस्त है. इसके तहत सरकार ने मद्रास उच्च न्यायालय से दोनों नेताओं के स्वागत के लिए बैनर लगाने की अनुमति ले ली है. राज्य सरकार ने चेन्नई हवाईअड्डे से मामल्लापुरम तक के लिए स्वागत बैनर लगाने की कोर्ट से अनुमति मांगी थी.

यह भी पढ़ें- मंदी के बीच Diwali और Durga pooja की शॉपिंग करें अपने Budget में, बस रुख करें इन बाजारों का

अदालत ने इस बाबत राज्य सरकार को अनुमति देते हुए कहा कि इससे लोगों को समस्या नहीं होनी चाहिए. दो अक्टूबर को मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी, उपमुख्यमंत्री ओ. पनीरसेल्वम ने शीर्ष प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ मामल्लापुरम का दौरा किया और मोदी व शी के बीच होने वाले दूसरे भारत-चीन सम्मेलन के लिए तैयारियों का जायजा लिया. मामल्लापुरम को महाबलीपुरम के रूप में भी जाना जाता है. मामल्लापुरम, चेन्नई से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह पत्थर से बने मंदिर और इसपर की गई कलाकरी के लिए प्रसिद्ध है. यह यूनेस्को की विश्व विरासत की सूची में भी शामिल है. 

यह भी पढ़ें- हिंदी भाषा को लेकर यह क्या कह गए कमल हासन (Kamal Haasan), जानकर हो जाएंगे हैरान

अधिकारियों ने इन क्षेत्रों में सड़क किनारे दुकानों को पहले ही हटा दिया है और खास जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगा दिया है. पुलिस ने होटलों और रिसॉर्ट के मालिकों को केवल उन्हीं को कमरा देने के लिए कहा है जिनके पास उचित पहचान पत्र हो. पुलिस के अनुसार, लॉज और होटलों में बिना उचित पहचान पत्र के रह रहे लोगों को जाने के लिए कहा गया है. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए लगातार मामल्लापुरम का दौरा कर रहे हैं.