logo-image

Lockdown: प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन पर टिका लॉकडाउन के भविष्य का फैसला

देश में जारी 21 दिनों का लॉकडाउन कल यानी 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

Updated on: 13 Apr 2020, 03:02 PM

नई दिल्ली:

देश में जारी 21 दिनों का लॉकडाउन कल यानी 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है. ऐसे में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी मंगलवार यानी 14 अप्रैल को सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है. माना जा रहा है कि पीएम मोदी इस दौरान कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं. कोरोना वायरस के फैले संक्रमण के बाद ये चौथी बार है जब पीएम मोदी देश की जनता को संबोधित करेंगे. अब लॉकडाउन का क्या भविष्य होगा इसका फैसला भी कल  ही होगा.

यह भी पढ़ें:  महाराष्ट्र के पालघर में सैनिटाइजर-हैंडवॉश बनाने वाली फैक्ट्री में धमाका, दो की जान गई

दरअसल लॉकडाउन के बावजूद कोरोना के मामले देशभर में बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में लगभग सभी राज्य लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. हालांकि इस पर अंतिम फैसला पीएम मोदी ही लेंगे. ऐसे में माना जा रहा है कि अब ये लॉकडाउन आगे बढ़ेगा या नहीं इसका फैसला भी कल ही हो जाएगा. बता दें, 11 अप्रैल को सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों की बैठक में अधिकतर मुख्‍यमंत्रियों ने लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के पक्ष में आवाज उठाई थी. हालांकि कुछ राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने कुछ रियायत दिए जाने की भी बात कही थी. उस मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी ने ''जान भी और जहान भी'' की बात कही थी. उसके बाद से लॉकडाउन को खत्‍म करने या फिर आगे बढ़ाए जाने को लेकर कयासबाजी का दौर प्रारंभ हो गया था. अब लॉकडाउन पर प्रधानमंत्री कल ऐलान करेंगे.

बता दें, देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों की संख्या 9000 के पार पहुंच गई है. अब तक इस वायरस से 308 लोगों की मौत भी हो चुकी है. ऐसे में लॉकडाउन का बढ़ना तय माना जा रहा है, लेकिन यह भी कहा जा रहा है कि कुछ शर्तों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लॉकडाउन के दूसरे फेज में कुछ छूट दे सकते हैं, ताकि गिरती अर्थव्यवस्था में थोड़ी जान आ जाए.

यह भी पढ़ें: 24 को देखा जाएगा रमजान का चांद, 25 को पहला रोजा, मौलाना खालिद रशीद ने जारी की एडवाइजरी

मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने 'जान भी, जहान भी' की बात कहकर यह साफ कर दिया था कि वे लोगों की जान बचाने के साथ उनकी आजीविका और अर्थव्यवस्था भी बचाना चाहते हैं. सरकारी सूत्रों का भी कहना है कि लॉकडाउन 2.0 को पूर्ण लॉकडाउन के रूप में नहीं देखा जा सकता, क्योंकि सरकार कुछ आर्थिक कामकाज को शुरू करने की छूट देने पर विचार कर रही है.

बताया जा रहा है कि सरकार कंपनियों और फैक्ट्रियों में काम शुरू करने की अनुमति दे सकती है. इसके अलावा सरकार ने सभी केंद्रीय मंत्रियों को सोमवार से दफ्तर में आकर काम करने को कहा है. मंत्रियों से कहा गया है कि वे संबंधित विभागों के संयुक्त सचिवों और उससे ऊपर के रैंक वाले अफसरों को भी सोमवार से ड्यूटी पर आने को कहें. सरकार ने कहा है कि सभी विभागों में एक-तिहाई स्टाफ की मौजूदगी तय की जाए.