logo-image

अजीत डोभाल, नृपेंद्र मिश्रा का क्या होगा? पीएम मोदी करने जा रहे टीम मोदी में फेरबदल

माना जा रहा है कि तेज-तर्रार और अनुभवी टीम तैयार करने के फेर में 20 के आसपास नौकरशाहों को बदला जा सकता है. इसमें कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा का नाम भी शामिल है.

Updated on: 02 Jun 2019, 10:15 AM

highlights

  • टीम मोदी के कई वरिष्ठ नौकरशाह हो रहे हैं रिटायर.
  • अजीत डोभाल और नृपेंद्र मिश्रा को सेवा विस्तार मिलना तय.
  • पीके सिन्हा इस बार शायद ही हों टीम मोदी का हिस्सा.

नई दिल्ली.:

पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर (S Jaishankar) को विदेशी मंत्री बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संकेत दे दिए हैं कि टीम मोदी 2.0 का रूप-स्वरूप क्या होने वाला है. साथ ही बतौर पीएम अपने दूसरे कार्यकाल में मोदी बहुत कुछ ऐसा करने का लक्ष्य रखते हैं, जो भारत को दशा-दिशा दोनों ही बदल कर रख देगा. इस कड़ी में पता चल रहा है कि मोदी नौकरशाहों की टीम (Team Modi 2.0) में बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं. माना जा रहा है कि तेज-तर्रार और अनुभवी टीम तैयार करने के फेर में 20 के आसपास नौकरशाहों को बदला जा सकता है. इसमें कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा का नाम भी शामिल है.

यह भी पढ़ेंः भारी बर्फबारी से हेमकुंड साहिब के पैदल रास्ते पर बना हुआ है खतरा, अभी भी जमे हैं बड़े-बड़े ग्लेशियर

नई टीम पर चल रहा है मंथन
गुजरात मॉडल को जानने-समझने वाले बताते हैं कि नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल (PM Modi Cabinet) तैयार करने के साथ ही नौकरशाहों (bureaucrats) की एक मजबूत टीम भी तैयार करते हैं. यह टीम सीधे उन्हें ही रिपोर्ट करती है. पिछले कार्यकाल में ऐसी ही एक टीम के कई सदस्य अब सेवानिवृत्त हो रहे हैं. इनमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और प्रमुख सचिन नृपेंद्र मिश्रा (Nripendra Mishra) का नाम भी शामिल है. हालांकि इन्हें सेवा विस्तार मिलना तय माना जा रहा है. फिर भी 20 के लगभग नौकरशाहों का बदलना तय है. हालांकि इनमें से अधिकांश का सेवा कार्यकाल पूरा हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः इफ्तार पार्टी के दौरान पाकिस्तानी अधिकारियों ने किया भारतीय राजनयिक का उत्पीड़न

15 जून को रिटायर हो रहे पीके सिन्हा
कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा (PK Sinha) 15 जून को रिटायर हो रहे हैं. इससे पहले दो बार उन्हें सेवा विस्तार मिल चुका है. उनके अलावा खुफिया संस्था रॉ (RAW) व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के भी कई महत्वपूर्ण पद खाली हो रहे हैं. सूत्रों के अनुसार इस बार कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा का जाना तय है. इसलिए इस पद के योग्य उम्मीदवार की तलाश शुरू हो गई है. फिलहाल इस पद के लिए सबसे आगे राजीव गौबा का नाम चल रहा है. वह भी एक वरिष्ठ नौकरशाह हैं. ऐसे में पीएमओ फिलहाल ऐसे नौकरशाहों की लिस्ट तैयार कर रहा है, जो वरिष्ठ तो हों ही, साथ ही अपने-अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ भी हों.