logo-image

चार ट्वीट में PM नरेंद्र मोदी ने देश के पहले CDS बनने पर बिपिन रावत को दी बधाई, कही ये बात

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के तौर पर पूर्व सेना प्रमुख बिपिन पावत ने जिम्मेदारी संभाल ली है. CDS बिपिन रावत ने कहा कि हमारा फोकस तीनों सेनाओं को मिलाकर तीन नहीं बल्कि 5 या 7 करने पर होगा.

Updated on: 01 Jan 2020, 11:56 AM

नई दिल्ली:

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के तौर पर पूर्व सेना प्रमुख बिपिन पावत ने जिम्मेदारी संभाल ली है. CDS बिपिन रावत ने कहा कि हमारा फोकस तीनों सेनाओं को मिलाकर तीन नहीं बल्कि 5 या 7 करने पर होगा. बिपिन रावत के देश के पहले CDS बनने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने चार ट्वीट करके सीडीएस की नियुक्ति के बारे में लिखा. उन्होंने कहा मुझे खुशी है कि जैसे ही हम नया साल और नया दशक शुरू कर रहे हैं. तभी भारत को जनरल बिपिन रावत के रूप में अपना पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिलता है मैं उन्हें बधाई देता हूं और इस जिम्मेदारी के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं. वह एक उत्कृष्ट अधिकारी हैं जिन्होंने बड़े उत्साह के साथ भारत की सेवा की है.

दूसरे ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा 'पहले सीडीएस के कार्यभार संभालने के साथ ही मैं उन सभी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने हमारे राष्ट्र के लिए अपनी सेवा दी है. मैं कारगिल में लड़े बहादुर कर्मचारियों को याद करता हूं, जिसके बाद हमारी सेना में सुधार पर कई चर्चाएं शुरू हुईं, जिससे आज का ऐतिहासिक विकास हुआ.'

तीसरे ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा कि '15 अगस्त 2019 को, लाल किले की प्राचीर से, मैंने घोषणा की थी कि भारत का एक चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होगा. यह संस्था हमारे सैन्य बलों के आधुनिकीकरण की जबरदस्त जिम्मेदारी लेती है. यह 130 करोड़ भारतीयों की आशाओं और आकांक्षाओं को भी दर्शाएगा.'

आखिरी ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा कि 'आवश्यक सैन्य विशेषज्ञता के साथ सैन्य मामलों के विभाग का निर्माण और सीडीएस के पद का संस्थागतकरण एक महत्वपूर्ण और व्यापक सुधार है जो हमारे देश को आधुनिक युद्ध की बदलती चुनौतियों का सामना करने में मदद करेगा.'

'प्रमुख रक्षा अध्यक्ष'

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के दफ्तर की पहली तस्वीर सामने आ गई है. जिसमें देखा जा सकता है कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को हिंदी में 'प्रमुख रक्षा अध्यक्ष' कहा जाएगा.

'सेना राजनीति से दूर'

सीडीएस विपिन रावत ने अपनी नियुक्ति पर उठाए गए कांग्रेस के सवाल पर कहा कि सेना राजनीति से दूर रहती है. हम सरकार के आदेश पर काम करते हैं. हमारा फोकस सेनाओं के संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल, साझा सैन्य अभ्यास पर होगा.

कांग्रेस ने उठाए थे नियुक्ति पर सवाल

कांग्रेस ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) के तौर पर जनरल बिपिन रावत (bipin rawat) की नियुक्ति को लेकर मंगलवार को कई सवाल खड़े किए. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि 'वैचारिक झुकाव' की वजह से ही बिपिन रावत को सरकार ने सीडीएस नियुक्त किया है. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और मनीष तिवारी ने बिपिन रावत के पहले सीडीएस नियुक्त करने पर कई सवाल दागे. कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'अंत में मिस्टर रावत पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बन गए हैं. सरकार ने निश्चित तौर पर उनके सभी प्रदर्शन और वैचारिक झुकाव को ध्यान में रखकर नियुक्ति की है.