logo-image

पीएम मोदी और अजीत डोभाल से मिले अमेरिकी एनएसए मैकमास्‍टर, जाधव और सैन्य सहयोग पर हुई चर्चा

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद यूएस के एनएसए एचआर मैकमास्‍टर भारत दौरे पर हैं। जहां मैकमास्‍टर ने भारतीय एनएसए अजित डोभाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

Updated on: 18 Apr 2017, 01:58 PM

highlights

  • पीएम मोदी और अजीत डोभाल से मिले अमेरिकी एनएसए एचआर मैकमास्‍टर
  • डोभाल और मैकमास्टर के बीच कुलभूषण जाधव के मसले पर हुई बात
  • आतंकवाद और भारत-अमेरिका सहयोग पर हुई चर्चा

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) एचआर मैकमास्‍टर ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल और विदेश सचिव एस जयशंकर भी मौजूद थे।

सूत्रों के मुताबिक बैठक में पाकिस्तान में फांसी की सजा पाये भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव और सैन्य सहयोग पर चर्चा हुई। अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद यूएस के एनएसए का पहला भारत दौरा है। मैकमास्‍टर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से भी मुलाकात करेंगे।

सरकार के सूत्रों के मुताबिक, 'मैकमास्‍टर और डोभाल के बीच बातचीत में आतंकवाद और भारत-अमेरिका सहयोग का मसला अहम था। भारत और अमेरिका मिलिट्री सहयोग और बढ़ाने पर सहमत हुआ है। साथ ही दोनों ने आतंकवाद से एकजुट होकर लड़ने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।'

मैकमास्‍टर भारत दौरे से पहले अफगानिस्तान और पाकिस्तान के दौरे पर थे। उन्होंने पाकिस्तान को आतंक के मसले पर उसके रूख की कड़ी निंदा की थी।

मैकमास्‍टर ने कड़े शब्दों में कहा था, 'पाकिस्तान को कूटनीति का इस्तेमाल करना चाहिए ना कि छद्म रवैया अपनाना चाहिए।'

मैकमास्टर ने कहा था कि हम सब कई सालों से यह उम्मीद कर रहे हैं कि पाकिस्तानी नेता समझेंगे कि ऐसे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई अपने हित में है।

पाकिस्तान लगातार आतंकियों को संरक्षण देता रहा है। हाफिज सईद, मसूद अजहर, जकी उर रहमान लखवी जैसे आतंकियों के खिलाफ पाकिस्तान ने कार्रवाई नहीं की है।

मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषिण करने के लिए भारत के प्रयासों को अमेरिका ने सर्मथन किया है। हालांकि चीन लगातार विरोध कर रहा है। 

पाकिस्तान में मैकमास्टर ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, सरताज अजीज, एनएसए नासेर खान जंजुआ के साथ मुलाकात की थी।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें