logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

करतारपुर कॉरीडोर के लिए इमरान खान का धन्यवाद-मोदी

करतारपुर कॉरीडोर के लिए इमरान खान का धन्यवाद-मोदी

Updated on: 09 Nov 2019, 04:15 PM

गुरदासपुर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव से पहले करतारपुर साहिब कॉरिडोर का खुलना हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है. उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव सिख पंथ के साथ ही भारत की ही धरोहर नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं. पंजाब के गुरदासपुर जिले में करतारपुर साहब कॉरिडोर का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'भारत की एकता, भारत की रक्षा-सुरक्षा से लेकर, गुरुनानक देव जी से लेकर गुरु गोविंद जी तक हर गुरु साहब ने कई बलिदान दिए हैं. इस परंपरा को आजादी की लड़ाई और आजाद भारत की रक्षा में सिख साथियों ने पूरी शक्ति से निभाया है.'


वहीं पीएम ने करतारपुर साहिब गलियारे के विषय में भारत की भावनाएं समझने, उन्हें सम्मान देने के लिए शनिवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का शुक्रिया अदा किया. करतारपुर गलियारा भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में नारोवाल जिले के करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ता है. मोदी ने डेरा बाबा नानक में सभा को संबोधित किया.

उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारे के खुलने से दरबार साहिब गुरुद्वारा में दर्शन करना आसान हो जाएगा. उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारा देश को समर्पित करके वह सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि करतारपुर गलियारा और एकीकृत जांच चौकी के खुलने से लोगों को दोहरी खुशी मिली है. उन्होंने ने कहा, 'हम पर्यावरण के प्रति गैर जिम्मेदार हो गए हैं.'

प्रधानमंत्री 12 नवंबर को गुरु नानक की 550वीं जयंती के अवसर पर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले 500 से अधिक भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. पाकिस्तान में गलियारे का उद्घाटन प्रधानमंत्री इमरान खान करेंगे.

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

गुरूनानक ने उस दौर में पंजाब में पानी को लेकर चिंता जताई थी. पानी को प्राथमिकता देनी चाहिए

calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

गुरू नानक ने सिखाया कि सभी एक समान होते हैं. छोटे बड़े का भेद खत्म किया

calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

करतारपुर कॉरीडोर से रोज हजारों श्रद्धालु लाभ उठा सकेंगे

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

करतारपुर की मिट्टी में गुरूनानक की खुश्बू मिली है