BREAKING NEWS
  • झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) में कुल 18 रैलियों को संबोधित करेंगें गृहमंत्री अमित शाह- Read More »
  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने खोया आपा, प्रदर्शनकारियों पर भड़के, कही ये बड़ी बात - Read More »
  • आयकर ट्रिब्यूनल ने गांधी परिवार को दिया झटका, यंग इंडिया को चैरिटेबल ट्रस्ट बनाने की अर्जी खारिज- Read More »

करतारपुर कॉरीडोर के लिए इमरान खान का धन्यवाद-मोदी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 09, 2019 04:15:51 PM
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Photo Credit : फाइल फोटो )

गुरदासपुर:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव से पहले करतारपुर साहिब कॉरिडोर का खुलना हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है. उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव सिख पंथ के साथ ही भारत की ही धरोहर नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं. पंजाब के गुरदासपुर जिले में करतारपुर साहब कॉरिडोर का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'भारत की एकता, भारत की रक्षा-सुरक्षा से लेकर, गुरुनानक देव जी से लेकर गुरु गोविंद जी तक हर गुरु साहब ने कई बलिदान दिए हैं. इस परंपरा को आजादी की लड़ाई और आजाद भारत की रक्षा में सिख साथियों ने पूरी शक्ति से निभाया है.'


वहीं पीएम ने करतारपुर साहिब गलियारे के विषय में भारत की भावनाएं समझने, उन्हें सम्मान देने के लिए शनिवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का शुक्रिया अदा किया. करतारपुर गलियारा भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में नारोवाल जिले के करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ता है. मोदी ने डेरा बाबा नानक में सभा को संबोधित किया.

उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारे के खुलने से दरबार साहिब गुरुद्वारा में दर्शन करना आसान हो जाएगा. उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारा देश को समर्पित करके वह सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि करतारपुर गलियारा और एकीकृत जांच चौकी के खुलने से लोगों को दोहरी खुशी मिली है. उन्होंने ने कहा, 'हम पर्यावरण के प्रति गैर जिम्मेदार हो गए हैं.'

प्रधानमंत्री 12 नवंबर को गुरु नानक की 550वीं जयंती के अवसर पर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले 500 से अधिक भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. पाकिस्तान में गलियारे का उद्घाटन प्रधानमंत्री इमरान खान करेंगे.

  Nov 09, 2019  12:14:23 (IST)

गुरूनानक ने उस दौर में पंजाब में पानी को लेकर चिंता जताई थी. पानी को प्राथमिकता देनी चाहिए

  Nov 09, 2019  12:12:18 (IST)

गुरू नानक ने सिखाया कि सभी एक समान होते हैं. छोटे बड़े का भेद खत्म किया

  Nov 09, 2019  12:11:24 (IST)

करतारपुर कॉरीडोर से रोज हजारों श्रद्धालु लाभ उठा सकेंगे

  Nov 09, 2019  12:10:53 (IST)

करतारपुर की मिट्टी में गुरूनानक की खुश्बू मिली है

First Published: Nov 09, 2019 12:08:14 PM

RELATED TAG:

Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो