BREAKING NEWS
  • टीम इंडिया में शामिल होना नहीं होगा आसान, रवि शास्‍त्री ने रखी यह शर्त- Read More »
  • Breast Cancer: इन लक्षणों को पहचान लें, नहीं तो स्‍तन कैंसर ले लेगा जान- Read More »
  • उत्तराखंड: उत्तरकाशी के मोरी प्रखंड में बादल फटा, 5 लोग पानी में बहे, देखें VIDEO- Read More »

लाल किले पर इस बार पीएम मोदी जिस कार से पहुंचे, क्‍या जानते हैं उसकी खासियत

News State Bureau  |   Updated On : August 15, 2019 02:36 PM
लैंड क्रूज़र टोयोटा में सवार होने से पहले पीएम (PIB)

लैंड क्रूज़र टोयोटा में सवार होने से पहले पीएम (PIB)

नई दिल्‍ली:  

आज 73वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर लाल किले पर भाषण देने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) टोयोटा लैंड क्रूज़र (Toyota Land Cruiser) में आए. बता दें पिछले कई साल से वह रेंज रोवर (Range Rover) में सफर करते रहे हैं. बता दें कि लैंड क्रूज़र टोयोटा की भारत में बिकने वाली सबसे मंहगी कार है. 3.5 टन की एसयूवी 4.5 लीटर के वी8 इंजन से लैस है जो 262 पीएस पावर जेनरेट करता है. इसका टॉर्क है 650 एनएम.

पीएम नरेंद्र मोदी 2014 में केंद्र में अपनी सरकार की पहली पारी के दौरान वह बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की लग्जरी सेडान में चलते थे. अपने सरकारी दौरों, स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों में भी वे इसी में सफर करते देखे गए. इस कार में ऐसे सेंसर दिए गए होते हैं जो कि बम या मिसाइल का पता लगा लेते हैं. इस पर ग्रेनेड का असर नहीं होता है और खिड़की पर 44 कैलिबर की हैंडगन से भी फायर किया जाए तो शीशे को कोई नुकसान नहीं होगा.

यह भी पढ़ेंः सहम गया पाकिस्‍तान : रूस ने कहा, भारत के साथ पहले तनाव कम करो

अगर कोई पीएम पर हमला करता है तो इस कार के अंदरपीएम सुरक्षित रहेंगे. इस कार की बॉडी बहुत ही ज्यादा मजबूत और सुरक्षित है. ये गोली की स्पीड से दौड़ सकती है. इस कार के टायर अगर पंचर भी हो जाएं तो भी ये कार 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 320 किमी तक दौड़ सकती है.

यह भी पढ़ेंः Explained: जानिए क्यों जरूरत पड़ी आखिर हमें चीफ ऑफ स्टाफ पद बनाने की

इसके बाद 2017 में पीएम मोदी बतौर प्रधानमंत्री रैंज रोवर सेंटिनल को अपने सरकारी कामों के लिए रखा और 2017 में भी वह इसी 15 अगस्‍त को लाल किले से भाषण देने इसीमें गए. जबकि, इस बार पीएम मोदी को लैंड क्रूजर में देखा गया.

यह भी पढ़ेंः Viral Video: 73वें स्‍वतंत्रता दिवस पर झूम उठा लद्दाख, ऐसे नाचे सांसद जामयांग सेरिंग नामग्‍याल

पीएम मोदी के साथ चलने वाला काफिला भी इस बार बदल गया है. मोदी जब BMW 7-Series में सफर करते थे, उनके काफिले में BMW 5-Series की गाड़ियां हुआ करती थीं. रेज रोवर पर उनके शिफ्ट होते ही इस काफिले में लैंड रोवर आ गईं. और अब, दो लैंड रोवर्स के साथ ही पीएम मोदी के साथ इस काफिल में टोयोटा फॉर्च्युनर (Toyota Fortuner) हैं.

यह भी पढ़ेंः पीएम ने व्यापारियों से कहा, 'डिजिटल पेमेंट को हां, नकद को ना' का बोर्ड लगाने का समय है'

बता दें कि टोयोटा की लैंड क्रूजर एक 8-सीटर एसयूवी है. इसकी सेकंड और थर्ड- रो में तीन-तीन सीटें हैं. टोयोटा लैंड क्रूजर पीएम मोदी के काफिले में टोयोटा की लैंड क्रूजर भी चलती है, इसमें 4461 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि 261.49 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. 7 सीट वाली इस दमदार एसयूवी की कीमत लगभग 1.5 करोड़ रुपये है.

First Published: Thursday, August 15, 2019 02:35 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Pm Modi Speech Narendra Modi, Pm Modi Narendra Modi, Lal Quila, Car, Independence Dya 2019,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो