पीएम मोदी बोले- भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में CAG की भूमिका अहम

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 21, 2019 06:33:36 PM
पीएम मोदी

पीएम मोदी (Photo Credit : बीजेपी लाइव ट्विटर )

नई दिल्ली:  

पीएम मोदी ने गुरुवार को नई दिल्ली में नियंत्रण एवं महालेखा परीक्षक के सम्मेलन में सभा को संबोधित किया. उन्होंने अकाउंट जनरल को संबोधित करते हुए कहा कि देश के विकास में कैग का योगदान सराहनीय है. कैग के कार्य को सराहते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी वो दिग्गज हैं, जो आईना लेकर सरकारी व्यवस्थाओं के सामने खड़े हो जाते हैं और कमियों और गलतियों को बताते हैं. इसके आगे उन्होंने कहा कि गांधी जी कहते थे कि जिस तरह व्यक्ति अपनी पीठ नहीं देख सकता, उसी तरह व्यक्ति को अपनी त्रुटियों को देखना बड़ा मुश्किल होता है.

यह भी पढ़ें- विदेश मंत्रालय: पाकिस्तान में गिरफ्तार 2 भारतीय नागरिकों के लिए मांगा काउंसलर एक्सेस, आतंकी कहकर पाक प्रोपेगेंडा न फैलाए

पीएम मोदी ने कहा कि सिर्फ आंकड़ों और प्रक्रिया तक ही इस संगठन को सीमित नहीं रहना है, बल्कि वाकई में गुड गवर्नेंस के एक क्रिस्टल के रूप में आगे आना है. पीएम मोदी ने कहा कि CAG को CAG Plus बनाने के सुझाव पर आप गंभीरता से अमल कर रहे हैं, ये खुशी की बात है. CAG की जिम्मेदारी इसलिए भी अधिक है, क्योंकि आप देश और समाज के आर्थिक आचरण को पवित्र रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए आपसे उम्मीदें भी अधिक रहती हैं. 

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में सरकार बनाने पर पृथ्वीराज चव्हाण का बयान, बोले- कांग्रेस-NCP के बीच बनी सहमति, अब...

आज जब भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की आर्थिक ताकत बनने की ओर अग्रसर हो रहा है, उसमें भी आप सभी की भूमिका अहम है. क्योंकि आप जो करेंगे उसका सीधा असर सरकार की Efficiency पर पड़ेगा. सरकार की Decision Making और Policy Making पर पड़ेगा. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि साल 2022 तक Evidence Based Policy-Making को गवर्नेंस का अभिन्न हिस्सा बनाया जाए. ये New India की नई पहचान बनाने में भी मदद करेगा. ऐसे में Audit और Assurance Sector के Transformation के लिए भी ये सही दौर है. अब CAG को भी CAG 2.0 की तरफ बढ़ना होगा. 

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार ने पाकिस्तान में घुसकर दिया जवाब : अमित शाह

JAM से सामान्य मानवी को योजनाओं का लाभ डायरेक्ट पहुंच रहा है. GeM यानी गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस इन सबके माध्यम से आज सरकार की सवा 400 से ज्यादा स्कीम का लाभ लाभार्थियों तक पहुंच रहा है. इसके कारण करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये गलत हाथों में जाने से बचे हैं. 

First Published: Nov 21, 2019 05:59:04 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो