logo-image

नदी में तैरती बाप-बेटी की तस्वीर ने पूरी दुनिया को झकझोर दिया, याद आया अलयान कुर्दी

नदी में तैरती लाश के फोटो में दिखने वाले शख्स का नाम ऑस्कर अलबर्टो रमायरेज है जो अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए अमेरिका में शरण लेने के लिए जा रहे थे

Updated on: 29 Jun 2019, 07:48 AM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर ने दुनिया को हिला कर रख दिया
  • अलबर्टो अपनी 23 महीने की बेटी को पीठ पर लेकर नदी पार कर रहे थे
  • अमेरिका में शरण लेने के लिए अलबर्टों ने उठाया था ये खतरनाक कदम

नई दिल्ली:

लगभग 4 साल पहले साल 2015 में सीरियाई बच्चे अलयान कुर्दी की तस्वीर को तो शायद ही कोई भुला पाया हो. समंदर किनारे पड़ी उस बच्चे की लाश को देखकर पूरी दुनिया की आंखें भर आईं थी. एक बार फिर अमेरिका से एक ऐसी ही तस्वीर सामने आई है. जिसे देखकर दुनिया भर की आंखों में आंसू आ गए हैं. आपको बता दें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर में एक रिफ्यूजी पिता और उसकी टी-शर्ट में लिपटी उसकी बेटी की लाश है, जिसने एक बार फिर पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है. बाप-बेटी की इस मौत का कारण अमेरिका की नई वीजा नीति ही है.

साल्‍वाडोर के एक नागरिक और उसकी दो साल की बेटी की नदी में तैरती लाश पूरी दुनिया में वायरल हो रही है इस तस्‍वीर ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है. शरणार्थी अमेरिका में शरण लेने के लिए अपनी बेटी को पीठ पर लादकर नदी पार कर रहा था ताकि वो अपने परिवार सहित अमेरिका के टेक्सस में पहुंच जाए लेकिन नियति को तो कुछ और ही मंजूर था दोनों ही डूब गए उनका शव रियो ग्रैंड नदी के किनारे पाया गया. 23 महीने की बेटी का सिर बाप की टी-शर्ट में है. बेटी का एक हाथ पिता की गले में है. इस तस्वीर के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद से दुनिया भर में अमेरिका के प्रति नाराजगी है अमेरिका की वीजा नीतियों के बाद किस तरह से शरणार्थियों और प्रवासियों को अपनी जिंदगी खतरे में डालनी पड़ रही है.

ऐसे हुआ हादसा
नदी में तैरती लाश के फोटो में दिखने वाले शख्स का नाम ऑस्कर अलबर्टो रमायरेज है जो अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए अमेरिका में शरण लेने के लिए जा रहे थे, उनकी पत्नी भी साथ में थी. अलबर्टो ने पहले 23 महीने की बेटी को अपनी टी-शर्ट में फंसाकर नदी पार कराई. फिर वो बेटी को नदी की दूसरी तरफ छोड़कर पत्नी को लेने के लिए वापस जा रहे थे. पिता को दूर जाता देख बेटी अचानक नदी में कूद गई यहां अलबर्टो अपनी बेटी को बचाने के लिए वापस लौटे और उसे पकड़ भी लिया लेकिन पानी के तेज बहाव में दोनों बह गए और डूब गए.

यह भी पढ़ें- गन्ना किसानों के बकाए को लेकर प्रियंका गांधी का बीजेपी पर हमला, कह दी ऐसी बात

महिला के सामने पति और बेटी जान गवां बैठे
अलबर्टो की पत्नी अपनी आंखों के सामने ही अपने पति और 23 महीने की बेटी को नदी में बहता हुए देखती रही वो कुछ भी नहीं कर सकी. इस घटना के बाद से अलबर्टो की पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है. मीडिया में आईं खबरों की मानें तो अलबर्टो लंबे समय से अमेरिका में शरण लेने की कोशिश में लगे थे. वो खुद को अमेरिकी अधिकारियों के सामने खुद को नहीं प्रस्तुत कर पा रहे थे जिसके वजह से हताश होकर उन्होंने ऐसा खतरनाक कदम उठाया. रविवार को अलबर्टो ने बेटी वालेरिया और पत्नी तानिया वानेसा अवालोस के साथ नदी पार कर अमेरिका जाने की योजना बनाई. जिसके बाद की कहानी वायरल हो रही तस्वीर बयां कर रही है.

यह भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गूगल सहित इन दिग्गज कंपनियों को दी धमकी, जानिए क्या है वजह

                                  

2015 में भी एक तस्वीर ने पूरी दुनिया को झकझोर दिया था
अब से लगभग 4 साल पहले भी एक ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था. ये तस्वीर थी अलयान कुर्दी की थी इस तस्वीर ने शरणार्थी समस्या को पूरी दुनिया में बहस के केंद्र में ला दिया था. इस घटना के बाद कई देशों ने शरणार्थियों को लेकर अपने नियम नरम किए थे. रैमिरेज और वलेरिया की तस्वीर ने एक बार फिर इस समस्या को बहस के केंद्र में ला दिया है.