logo-image

Petrol Diesel Price: पेट्रोल की कीमतों में 9-12 पैसे की बढ़ोतरी, डीजल स्थिर, जानें आज का रेट

दिल्ली में 9 पैसे की बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल के दाम 70.29 रुपये प्रति लीटर हो गए वहीं डीजल 64.66 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

Updated on: 13 Dec 2018, 09:00 AM

नई दिल्ली:

देश भर में पेट्रोल की कीमतों में गुरुवार को 8-12 पैसे की बढ़ोतरी हुई वहीं डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखा गया. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में 9 पैसे की बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल के दाम 70.29 रुपये प्रति लीटर हो गए वहीं डीजल 64.66 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल के दामों में 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. मुंबई में पेट्रोल 75.91 रुपये और डीजल 67.66 रुपये प्रति लीटर मिल रही है.

चेन्नई में पेट्रोल के दामों में 12 पैसे और कोलकाता में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. चेन्नई में पेट्रोल 72.94 रुपये, डीजल 68.26 रुपये और कोलकाता में पेट्रोल 72.38 रुपये, डीजल 67.40 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. वहीं नोएडा में पेट्रोल की कीमत 70.18 रुपये प्रति लीटर है.

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में पिछले कुछ दिनों में कमी आई है जिसके कारण भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की गई थी.

धर्मेंद्र प्रधान की चिंता

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश में तेल और गैस के उत्पादन में गिरावट चिंता का विषय है, और सरकार इस क्षेत्र में विभिन्न सुधारों को शुरू कर इससे निपटने की कोशिश कर रही है. भारत का प्राकृतिक गैस का उत्पादन अक्टूबर में 2.80 अरब घन मीटर था, जो एक साल पहले की तुलना में 0.4 प्रतिशत कम था.

वैश्विक परामर्श कंपनी, केपीएमजी के 'एनरिच' (ENRich 2018) ऊर्जा समिट को यहां संबोधित करते हुए प्रधान ने यह भी कहा कि एक स्वच्छ गैस आधारित अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ने के भारत के प्रयासों के हिस्से के रूप में सरकार जल्द ही एक गैस व्यापार केंद्र की स्थापना करेगी.

पिछले साल जून से रोजाना स्तर पर दर निर्धारित

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों के वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) दरों के कारण अलग-अलग हैं. दिल्ली, मुंबई, चेन्नई जैसे जगहों पर तेल की कीमतें अन्य शहरों की तुलना में सबसे अधिक है.

और पढ़ें : सरकार परेशान, कहा घटता तेल और गैस उत्पादन चिंता का विषय

सरकारी तेल कंपनियां पिछले साल जून से रोजाना तेल के दामों को निर्धारित कर रही हैं. दक्षिण एशियाई देशों के बीच भारत में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत सबसे ज्यादा है क्योंकि पंप की दर, टैक्स (एक्साइज ड्यूटी) के कारण ज्यादा होती है.