logo-image

Parliament Winter Session: अमित शाह ने कहा- बाहर से आए सभी धर्म के शरणार्थी को दी जाएगी नागरिकता

आज यानि कि 20 नवंबर को लोकसभा शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन है.आज के सत्र में अमित शाह महाराष्ट्र में लागू राष्ट्रपति शासन पर रिपोर्ट पेश करेेंगे.

Updated on: 20 Nov 2019, 08:18 PM

नई दिल्ली:

आज यानि कि 20 नवंबर को लोकसभा शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन है. आज राज्यसभा में अमित शाह महाराष्ट्र में लागू राष्ट्रपति शासन पर रिपोर्ट पेश करेेंगे. शीतकालीन के दूसरे दिन राज्यसभा में जेएनयू और कश्मीर के मुद्दे को लेकर काफी हंगामा हुआ था. वहीं लोकसभा में प्रदूषण के मुद्दे पर चर्चा भी हुई थी. अध्यक्ष ओम बिड़ला ने प्रदूषण पर संसदीय पैनल की बैठक में अनुपस्थित रहने वाले सांसदों और अधिकारियों को फटकार लगाई थी.

calenderIcon 14:56 (IST)
shareIcon

शिवसेना सांसद संजय राउत का राज्य सभा चेयरमैन वेंकैया नायडू को पत्र लिखा, चेंबर में मेरे बैठने की जगह तीसरी से पांचवी लाइन में कर दी गई है. यह जानबूझकर किया गया है. 



calenderIcon 14:33 (IST)
shareIcon

आप सांसद सुशील कुमार गुप्ता ने सरोगेसी पर चर्चा के दौरान राज्यसभा में कहा कि बिल में उम्र की सीमा करनी चाहिए ताकि शादीशुदा महिलाओं को जल्दी सुविधा मिले. निजी रिश्ते में प्रॉपर्टी विवाद की वजह से लोग सरोगेट मदर नहीं बनना चाहता. इसमें पड़ोसियों को भी मेंशन करना चाहिए. क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में लोग सरोगेट मदर बन कर प्रॉपर्टी का दावेदार नहीं पैदा करना चाहते. बिल में मैरिड कपल को ही इजाजत है यह थर्ड जेंडर लोगों के लिए भेदभाव होगा. इस बिल के अंदर कहा गया है कि इंफर्टिलिटी सर्टिफिकेट लेना होगा हिंदुस्तान में यह बहुत नामर्दिगी की बात होती है, इसे देखना चाहिए.

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

लोकसभा में कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि मैं सभी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस को पत्र लिख रहा हूं कि 10 या अधिक साल पुराने सभी सिविल क्रिमिनल केस का तुरंत निपटारा करें.

calenderIcon 13:46 (IST)
shareIcon

शाह ने ये भी कहा, 'सरकार मानती है कि सारे धर्म के जो शरणार्थी बाहर से आए हैं उन्हें नागरिकता दी जाएगी.' एक सवाल के जवाब में गृह मंत्री ने यह भी कहा कि सिटीजनशिप अमेडमेंट बिल वापस लाया जाएगा. इसका एनआरसी से कोई संबंध नहीं है.'

calenderIcon 13:46 (IST)
shareIcon

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) पर चर्चा के दौरान अमित शाह ने कहा- 'एनआरसी में धर्म के आधार पर भेदभाव करने की बात नहीं है. एनआरसी की प्रक्रिया जब पूरे देश में होगी तो असम में एनआरसी की प्रक्रिया फिर से की जाएगी. किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं है. सारे लोगों को एनआरसी के अंदर समाहित करने की व्यवस्था है.



calenderIcon 13:42 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला मामले पर बोलते हुए जी. किशन रेड्डी ने कहा- समय-समय पर देशहित में कदम उठाने पड़ते हैं. आपातकाल के दौरान एक शख्स की कुर्सी बचाने के लिए 36 सांसदों को गिरफ्तार किया गया था. वहीं हम कानून के हिसाब से काम कर रहे हैं.



calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक के लिए हुई स्थगित.

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

दोपहर 2 बजे तक के लिए राज्यसभा की कार्यवाही हुई स्थगित.

calenderIcon 12:53 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने राज्य सभा में कहा- सभी 20 हजार 411 स्कूल खुले हैं, परीक्षा सुचारु रूप से हो रही है. 11वीं कक्षा के 50 हजार 537 विद्यार्थियों में 50 हजार 272 मतलब 99.48% छात्रों ने परीक्षा दी है। 10वीं और 12वीं कक्षा के 99.7% छात्रों ने परीक्षा दी.

calenderIcon 12:53 (IST)
shareIcon

कश्मीर की पूरी सामान्य स्थिति देश के सामने बताना चाहता हूं कि जहां तक कानून व्यवस्था का सवाल है तो 5 अगस्त के बाद जम्मू-कश्मीर में एक भी व्यक्ति की पुलिस फायरिंग में मौत नहीं हुई है.


144 के तहत लगाए गए सारे प्रतिबंध सभी 195 थानों से हटा दिए गए: अमित शाह राज्य सभा में

calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- जब देश की सुरक्षा, कश्मीर के नागरिकों की सुरक्षा का सवाल है और आतंकवाद से लड़ाई का सवाल है तब कहीं न कहीं प्रायोरिटी तय करनी पड़ती है और जैसे ही वहां के प्रशासन को उचित लगेगा हम तुरंत इस पर पुन:विचार करेंगे.

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

पूरे देश में मोबाइल लगभग 1995-97 के आसपास आया और कश्मीर में मोबाइल 2003 में भाजपा ने पहली बार शुरू किया तब तक सुरक्षा कारणों के कारण शुरू नहीं किया गया था.


इंटरनेट भी कई सालों तक रोका गया. 2002 में वहां इंटरनेट की परमिशन दी गई- अमित शाह, राज्य सभा में

calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा-जरूरी कार्यों के लिए इंटरनेट केंद्र भी खोले गए हैं. बैंकिंग सेवा पूरी तरह से चालू है. मीडिया स्वतंत्र रूप से काम कर रही है. सभी सरकारी ऑफिस खुले हैं.

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

कश्मीर में 59 लाख मोबाइल चालू है. वहीं लैंडलाइन भी चालू है. यातायात की सुविधा भी सामान्य हो चुकी है.-  गृह मंत्री अमित शाह


calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

पत्थरबाजी की घटनाओं में पिछले साल के मुकाबले कमी आई है. सभी स्कूल खुले है. परीक्षा अच्छे तरीके से ली जा रही है. सभी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र खुले हैं.- शाह

calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

कश्मीर के हालत के सामान्य की बात पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा,'वहां पूरी स्थिति सामान्य हो चुकी है. देश-दुनिया में कई तरह की भ्रांतिया इस बारे में फैली हुई है. राज्य में 5 अगस्त के बाद पुलिस फायरिंग की वजह एक भी व्यक्ति की जान नहीं गई है.

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट बहाली पर बोले अमित शाह ने कहा, 'इंटरनेट को जल्दी चालू करना चाहिए, इस बात से मैं सहमत हूं, लेकिन जब देश की सुरक्षा का सवाल है तो प्रथमिकता तय करनी पड़ती है. जब प्रशासन को सही लगेगा तो इसपर विचार करेंगे.'

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

जम्मू-कश्मीर में दवाई की पर्याप्त मात्रा में है,  मोबाइल मेडिसिन वैन भी शुरू हो गए हैं. प्रशासन ने स्वास्थ्य सेवाओं का ध्यान रखा है. अस्पतालों में काफी संख्या में लोग ओपीडी में आ रहे हैं. कहीं भी स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं में कोई दिक्कत नहीं हैः गृह मंत्री



calenderIcon 12:29 (IST)
shareIcon

जम्मू-कश्मीर के मामले पर शाह ने कहा- पुलिस की गोली से एक भी जान नहीं गई. जम्मू में हालात पूरी तरह से सामान्य है.

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

कश्मीर के हालात पर बोलते हुए शाह ने कहा- जिसे भी स्वास्थ्य की तकलीफ हो मुझसे संपर्क करें.

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

कश्मीर में हालात सुधर रहे है, कुछ इलाके में धारा 144 लागू है- अमित शाह

calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट बहाली पर फैसला स्थानीय प्रशासन सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के बाद अपने स्तर पर लेगा.

calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

अरुणाचल में सेना द्वारा जमीन लेने के बदले मुआवजे पर सीतारमण ने दी सफाई

लोकसभा में बीजेपी सांसद तापिर गाओ द्वारा अरुणाचल में सेना द्वारा जमीन लेने के बदले मुआवजे का मुद्दा उठाने पर पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतरमण की सफाई. कहा- मैं वहां गई थी और सीएम के साथ बात की थी.  कई लोगों के मुआवजे का मुददा सुलझा लिया गया था.



calenderIcon 11:49 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में बोलेंगे अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंचे, आज राज्यसभा को करेंगे संबोधित.



calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

एनसीपी नेता शरद पवार

 एनसीपी नेता शरद पवार भी संसद भवन पहुंच गए हैं. पवार 12 बजे पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे.



calenderIcon 11:47 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रक्षा प्रतिष्ठानों से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इस समय हमें थोड़ा सब्र रखना चाहिए. आने वाले समय में पॉलिसी आएगी.

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता का जवाब देते हुए सुब्रमण्यम स्वामी ने  कहा- गृह मंत्रालय लगातार खतरे का आकलन करता है. यह उसी आधार पर हुआ. यूपीए सरकार के समय भी कई नेताओं की सुरक्षा कम की गई थी.

calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता ने लगाया पक्षपात का आरोप

गांधी परिवार के सदस्यों की एसपीजी सुरक्षा वापस लेने के मुद्दे को कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राज्यसभा में उठाया. कहा- नेताओं की सुरक्षा का मुद्दा पक्षपात और राजनीति से ऊपर है.




calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

गांधी परिवार से सुरक्षा हटाने पर जेपी नड्डा ने दिया बयान

गांधी परिवार का एसपीजी कवर हटाने पर जेपी नड्डा ने कहा- गृह मंत्रालय द्वारा यह फैसला किया गया. खतरे का आकलन करने के बाद ही यह निर्णय हुआ है. उन्होंने कहा- इसमें कुछ भी राजनीतिक नहींजे पी नड्डा ने कहा इसमें कुछ भी राजनीतिक नहीं है. सुरक्षा हटाई नहीं गई है. गृह मंत्रालय के पास एक नियमावली है और प्रोटोकॉल है. यह किसी राजनेता द्वारा नहीं बल्कि गृह मंत्रालय द्वारा किया गया है.



calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

कश्मीर घाटी की स्थिति पर PDP ने दिया नोटिस

राज्यसभा में पीडीपी सांसद नजीर अहमद नें 'कश्मीर घाटी में वर्तमान राजनीतिक स्थिति' पर दिया नोटिस.



calenderIcon 11:09 (IST)
shareIcon

 


 


 

calenderIcon 11:08 (IST)
shareIcon
दिल्ली प्रदूषण पर संसद में आज संसदीय स्टैंडिंग कमिटी की मीटिंग होगी. 


calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

गांधी परिवार से एसपीजी हटाने पर राज्यसभा में बयान देंगे गृह मंत्री अमित शाह.

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बताया कि आज संसद में शरद पवार पीएम नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. दोनों की मुलाकात दोपहर 12 बजे होगी.



calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

 कश्मीर घाटी में टेलीकॉम ब्लैकआउट पर चर्चा के लिए टीएमसी (TMC) ने राज्यसभा में नोटिस दिया.



calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

धान की खरीद पर कांग्रेस का लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव

कांग्रेस ने 'पूरे देश में धान की खरीद' को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया.



calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

 सूत्रों के मुताबिक आज गृह मंत्री अमित शाह राज्यसभा को संबोधित कर सकते हैं. 



calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

कछ विशेष लोगों की सुरक्षा वापस लिए जाने के विरोध ने कांग्रस ने रूल 267 के अनुसार राज्यसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव.

calenderIcon 09:12 (IST)
shareIcon

दिल्ली में कानून व्यवस्था की खराब हालत को लेकर 'आप' सांसद संजय सिंह ने राज्य सभा में दिया शून्यकाल (Zero Hour) नोटिस दिया.



calenderIcon 09:10 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसद छाया वर्मा ने राज्यसभा में 'सेंट्रल पूल में धान खरीद' को लेकर शून्यकाल (Zero Hour) नोटिस दिया.