logo-image

Parliament Winter Session : सदन में अनुपस्थित सदस्यों को लोकसभा अध्यक्ष ने भेजा नोटिस

आज यानि कि मंगलवार 19 नवंबर को संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) का दूसरा दिन है. सत्र का पहला दिन काफी हंगामा और नारेबाजी के बीच पूरा हुआ था.

Updated on: 19 Nov 2019, 06:31 PM

नई दिल्ली:

आज यानि कि मंगलवार 19 नवंबर को संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) का दूसरा दिन है. शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) और सिटीजनशिप बिल (Citizenship Bill) पर भी चर्चा हो सकती है. सत्र का पहला दिन काफी हंगामा और नारेबाजी के बीच पूरा हुआ था. वहीं शीतकालीन सत्र के दौरानकिसान आत्महत्या, जम्मू-कश्मीर की स्थिति, फारुक अब्दुल्ला और कांग्रेस की एसपीजी सुरक्षा जैसे कई मुद्दे उठाए गए. दूसरी तरफ संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन चार नवनिर्वाचित सांसदों ने लोकसभा में शपथ ग्रहण किया.

निचले सदन में सोमवार को शपथ लेने वाले नए सांसदों में बिहार के समस्तीपुर से प्रिंस राज, मध्य प्रदेश के शहडोल से हिमाद्री सिंह, महाराष्ट्र के सतारा से श्रीनिवास दादासाहेब पाटील और तमिलनाडु के वेल्लोर से डीएम कथिर शामिल रहे.

सांसदों ने इसके बाद रॉल (नामावली) पर हस्ताक्षर और सीट ग्रहण कर सदन की बैठक में हिस्सा लिया. बता दें कि शीतकालीन सत्र 13 दिसंबर को खत्म होगा और इस दौरान कुल 20 बैठकें होंगी.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश से किसानों को हुए नुकसान का मुद्दा लोकसभा में गूंजा

वहीं बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्यसभा के 250वें सत्र के अवसर पर संबोधित किया. इसके साथ ही राज्यसभा के सदस्यों ने सदन की कार्यवाही को बेहतर बनाने के लिए अपने-अपने सुझाव भी दिए.

calenderIcon 18:35 (IST)
shareIcon

लोकसभा कल तक के लिए स्थगित

calenderIcon 18:33 (IST)
shareIcon

जब हम खड़े होते हैं और संसद में प्रदूषण के मुद्दे पर चर्चा करते हैं तो यह हमें प्रभावित करता है. यह उच्च समय है जब हम इस मुद्दे का राजनीतिकरण करना बंद कर दें: गौतम गंभीर

calenderIcon 18:32 (IST)
shareIcon

 लोकसभा में वायु प्रदूषण पर चर्चा का विषय कुछ ऐसा है जो हमारी जाति, पंथ, उम्र और धर्म के बावजूद सभी को प्रभावित करता है: गौतम गंभीर 

calenderIcon 18:30 (IST)
shareIcon

सदन में महत्वपूर्ण चर्चा या बैठक के दौरान संसद अधिकारियों और कर्मचारियों की अनुपस्थिति पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने नाराजगी व्यक्त की है. साथ ही उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

calenderIcon 18:28 (IST)
shareIcon

भविष्य में, यह कभी नहीं कहा जाना चाहिए कि हमने रक्त की एक भी बूंद बहाए बिना स्वतंत्रता प्राप्त की है: राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी

calenderIcon 18:28 (IST)
shareIcon

जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक पर बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, हजारों लोगों ने जलियांवाला बाग में अपने जीवन का बलिदान दिया.

calenderIcon 18:27 (IST)
shareIcon

पांच साल पहले सिर्फ दिल्ली का सीएम खांसता था आज पूरी दिल्ली खांस रही है. पिछले पांच सालों से दिल्ली को प्रदूषण किसने दिया है: प्रवेश वर्मा

calenderIcon 18:25 (IST)
shareIcon

लोकसभा में भाजपा सांसद परवेश साहिब सिंह वर्मा ने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, पिछले 4.5 वर्षों से दिल्ली के सीएम कहते रहे कि प्रधानमंत्री उन्हें काम नहीं करने देते, दिल्ली के उपराज्यपाल उन्हें काम नहीं करने देते. पिछले 6 महीनों में हर कोई उसे काम करने दे रहा है, वह सब कुछ मुफ्त में बांट रहे हैं.

calenderIcon 18:24 (IST)
shareIcon

टीएमसी सांसद काकोली घोष दस्तीदार (Kakoli Ghosh Dastidar) ने कहा, दुनिया में 10 प्रदूषित शहरों में 9 भारत में हैं. एक देश के लिए यह काफी अनावश्यक है कि एक विदेशी प्रधानमंत्री जो भारत की यात्रा पर थे उन्होंने प्रतिकूल टिप्पणी की. 

calenderIcon 16:16 (IST)
shareIcon

दिल्ली की आबोहवा है वो इतनी ज्यादा प्रदूषित हो जाती है, इतना ज्यादा धुआं हो जाता है कि लोग जहरीली गैस की सांस लेते हैं.

calenderIcon 16:10 (IST)
shareIcon

दिल्ली में प्रदूषण बेहद गंभीर मामला है. 

calenderIcon 16:10 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के मनीष तिवारी ने की चर्चा की शुरुआत, बोले- दिल्ली की हवा रहने लायक नहीं है. 

calenderIcon 15:58 (IST)
shareIcon

लोकसभा में वायु प्रदूषण पर चर्चा चल रही है. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी बोल रहे हैं.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे तक के लिए हुई स्थगित. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित की जाती है.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

वहीं लोकसभा अध्यक्ष ने सांसद सांसद सौगत रॉय को जवाब देते हुए कहा कि फीस वृद्धि के आंकड़े भी बताओ. सांसद ने आगे कहा कि वे लोग कल जब जुलुस निकाले तो उस पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया उसमें बहुत लोग घायल हुए. इसकी मैं निंदा करता हूं.

calenderIcon 14:27 (IST)
shareIcon

जेएनयू के मुद्दे पर बात करते हुए पश्चिम बंगाल के टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने लोकसभा में कहा, 'जो गरीब घर के बच्चे होते हैं वो वहां पढ़ने आते हैं. अब उनकी फीस बढ़ा दी गई है.'

calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

धारा 370 हटाने के बाद जम्मू एंड कश्मीर  में पत्थरबाजी की घटनाओं में आई कमी- गृहराज्यमंत्री जी किशन रेड़्डी

calenderIcon 13:58 (IST)
shareIcon

बीजेपी सांसद गणेश सिंह ने कहा किसान पर दें ध्यान

मध्यप्रदेश के सतना से बीजेपी सांसद गणेश सिंह ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की नुकसान का सर्वे तक नहीं करवा रही है. किसान परेशान हैं, किसानों के धान खरीदी केन्द्र बंद करवा दिए गए. मैं मांग करता हूं कि इस पर तत्काल दखल दें. राज्य सरकार प्रतिनिधि मंडल की सिफारिशों पर भी काम नहीं कर रहा है. इस पर ध्यान देने की जरूरत है.

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

अरुणाचल पूर्व से बीजेपी सांसद तापिर गाव ने कहा कि चीन हमारे नेताओं के दौरे पर ऑब्जेक्शन करता है. कई इलाकों पर चीन का कब्जा है. अब कहीं और डोकलाम होगा तो वह अरुणाचल होगा. कोई पाकिस्तान का मसला होता है तो चर्चा होती है. लेकिन चीन हमारा जमीन कब्जा कर रही है और उसकी कहीं भी चर्चा नहीं होती. अरुणाचल को दूसरा डोकलाम बनने मत दीजिए यही मेरी विनती है.

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

धनबाद से बीजेपी सांसद पशुपति नाथ सिंह ने कहा कि धनबाद देश की कोयला की राजधानी कही जाती है. वहां कई सारे इंस्टीट्यूट हैं. कलकत्ता और रांची के बाद व्यापार की स्थिति से भी वह बड़ा क्षेत्र है. वहां एयरपोर्ट ना होने की वजह से समस्या होती है. सरकार से आग्रह है कि वहां हवाई अड्डा शुरू किया जाए.

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

संसद के शीतकालीन के दूसरे दिन संसद सांसद किरन खेर, लॉकेट चटर्जी भी संसद भवन पहुंची.



calenderIcon 13:53 (IST)
shareIcon

संसद में आज इसरो चीफ के सिवन और एनएस अजित डोभाल पहुंचे.



calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

झारखंड के गोड्डा से बीजेपी सांसद निशिकान्त दुबे ने कहा मेरा इलाका साइबर क्राइम की राजधानी बन गया है. आपसे आग्रह है कि जो पार्टी आतंकवाद और नक्सलवाद को बढ़ावा दे रहे हैं उन पर सरकार श्वेत पत्र लाए और बताए कि वे कौन लोग हैं. मैं चाहता हूं कि झारखंड में साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए एनआईए का एक ऑफिस खोला जाए.



calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल के जयनगर से सांसद प्रतिमा मंडल ने कहा 'पब्लिक टॉयलेट बहुत जरूरी चीज है लेकिन ट्रांसजेंडर और थर्ड जेंडर के लिए यह बहुत ही मुश्किल होता है. पुरुष और महिला के लिए तो पब्लिक टॉयलेट है लेकिन उनके लिए नहीं है.'



calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

टीएमसी सांसद प्रतिमा मंडल ने लोकसभा में उठाया शौचालय का मुद्दा. उन्होंने कहा- देश में जेंडर न्यूट्रल शौचालय मिलना मुश्किल है. सरकार से अपील है कि वे इसके लिए कदम उठाए.

calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी की एसपीजी सुरक्षा उठाए जाने के मुद्दे को लोकसभा में उठाया. उन्होंने कहा, वाजपेयी जी ने गांधी परिवार को एसपीजी सुरक्षा दिलाई थी.



calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

एसपीजी के मसले पर लोकसभा से कांग्रेस, डीएमके, एनसीपी ,बीसीजे, बीएसपी ने वॉकआउट किया. 

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

लोकसभा में विपक्ष के नेता 'वी वांट जस्टिस' 'जवाब दो जवाब दो' का नारा लगाते हुए वेल में पहुंचे.



calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में मार्शल अब अपने पारंपरिक परिधान की जगह वर्दी में नजर आ रहे हैं और इस विषय को सदन में अलग अलग विपक्षी दलों ने उठाया और हंगामा किया. सांसदों की आपत्ति पर सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि इस विषय पर कई लोगों को आपत्ति है और इस विषय पर विचार के लिए सचिवालय को कहा गया है.



calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

संसद में एसपी नेता राम गोपाल यादव ने कहा- अगर यूनिवर्सिटी लीडर पैदा नहीं करेगी तो विधानसभा, लोकसभा में कहां से लोग आएंगे. हम जेएनयू स्टूडेंट्स के आंदोलन का समर्थन करते हैं और जरूरत पड़ी तो हम खुद भी उनको साथ आंदोलन में उतर जाएंगे.

calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि मार्शल के नए ड्रोस कोड पर लिए गए फैसले की होगी समीक्षा.

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

जेएनयू मामले में सीपीआई सांसद बिनॉय विस्वाम के कार्य स्थगन प्रस्ताव को सभापति वेंकैया नायडू ने किया खारिज. इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. 

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान हुआ हंगामा. विपक्ष ने लगाएं 'तानाशाह बंद करो' के नारे. सदन में 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने का भी उठा सवाल.



calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, और अन्य लोगों ने संसद में पूर्व प्रधानमंत्री  की 102वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी.



calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

जेएनयू मामले पर चर्चा के लिए सीपीआई के अलावा आरएसपी, मुस्लिम लीग, टीएमसी ने भी लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है.



calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

सोनिया गांधी और राहुल गांधी के एसपीसी कवर हटाने के फैसले पर लोकसभा में कांग्रेस का हंगामा.

calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

कश्मीर और जेएनयू के मुद्दे पर राजसभा में हंगामा, ऊपरी सदन दोपहर 2 बजे तक स्थगित.

calenderIcon 11:08 (IST)
shareIcon

असम के रिपुन बोरा सहित कांग्रेस सांसदों ने  संसद परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने नुमालीगढ़ रिफाइनरी (Numaligarh Refinery) के निजीकरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. 



calenderIcon 11:01 (IST)
shareIcon

बीजेपी संसदीय दल की मीटिंग में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी की विदेश नीति के बारे में सभी सांसदों को दी जानकारी.

calenderIcon 10:59 (IST)
shareIcon

सूत्रों के मुताबिक, संसद के शीतकालीन सत्र को देखते हुए 30 नवंबर को होने वाली कांग्रेस की 'भारत बचाओ' रैली को स्थगित किया जा सकता है. 



calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

संसद भवन में बीजेपी की हो रही संसदीय दल की बैठक हुई खत्म.



calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में बीजेपी ने दिया नोटिस

राज्यसभा में बीजेपी सांसदों आरके सिन्हा, विजय गोयल, केटीएस तुलसी, जीवीएल नरसिम्हा राव और नरेंद्र जाधव ने शून्य काल में वायु प्रदूषण पर चर्चा के लिए नोटिस दिया.

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

कांग्रेस का एसपीजी मसले पर स्थगन प्रस्ताव

गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा कवर हटाए जाने के विरोध में कांग्रेस ने लोकसभा में पेश किया स्थगन प्रस्ताव.

calenderIcon 10:47 (IST)
shareIcon

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ( CPI) के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वास ने नियम 267 के तहत जेएनयू मामले में ऊपरी सदन में कार्यस्थगन नोटिस डाला.



calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

 नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Bill)  पर सरकार कर सकती है कुछ बदलाव.

calenderIcon 10:06 (IST)
shareIcon

बीजेपी की संसदीय दल की बैठक के लिए बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी नेता राम मेघवाल संसद के लाइब्रेरी पहुंचे.




 

calenderIcon 10:04 (IST)
shareIcon

बीजेद के मनीष तिवारी और पिनाकी ने लोकसभा में प्रदूषण का मुद्दा उठाया, पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर देंगे जवाब. 

calenderIcon 10:02 (IST)
shareIcon

संसद के लाइब्रेरी में बीजेपी की बैठक दल की बैठक शुरू. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं होंगे शामिल.