logo-image

Parliament Winter Session 7th Day LIVE: संसद की कार्यवाही शुरू, ट्रांसजेंडर पर्सन्स बिल समेत इन बिलों पर हुई चर्चा

आज यानि कि मंगलवार को संसद के शीतकालीन सत्र का सातवां (Parliament Winter Session 7th Day)दिन है. बता दें कि सोमवार को संसद की कार्यवाही का काफी हंगामाखेज रहा.

Updated on: 26 Nov 2019, 09:27 AM

नई दिल्ली:

आज यानि कि मंगलवार को संसद के शीतकालीन सत्र का सातवां (Parliament Winter Session 7th Day)दिन है. बता दें कि सोमवार को संसद की कार्यवाही का काफी हंगामाखेज रहा. संत्र की कार्यवाही शुरू होते ही महाराष्ट्र के मुद्दे पर कांग्रेस और अन्य विपक्ष ने नारेबाजी और हंगामा करना शुरू कर दिया. दोनों सदनों में सरकार के विरोध में काफी हंगामा किया गया, जिसके बाद सदन की कार्यवाही काफी बाधित हुई. अंत में मंगलवार के दोपहर 2 बजे तक संसद की शीतकालीन कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया.

वहीं आज देश में 70वां संविधान दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद भवन के केंद्रिय कक्ष से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे. संविधान दिवस पर आयोजित इस समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के अलावा अन्य पदाधिकारी हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम का आयोजन पूर्वाह्न् 11 बजे संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में होगा जिसे प्रधानमंत्री भी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

calenderIcon 14:40 (IST)
shareIcon

यूपी के गोरखपुर से बीजेपी सांसद रवि किशन ने अपने संसदीय क्षेत्र का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इलाके की युवा प्रतिभा कला क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहती है. कला और साहित्य, संस्कृति से युवा जुड़ना चाहते हैं लेकिन कोई संस्थान नहीं होने की वजह से युवाओं को मार्गदर्शन नहीं मिल पाता. अगर मेरे क्षेत्र में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) खुल जाए तो वह न सिर्फ स्थानीय युवाओं बल्कि बिहार और पूर्वी यूपी के तमाम युवाओं के लिए लाभदायक होगा. 

calenderIcon 14:40 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने दादरा नगर हवेली और दमन द्वीप केन्द्र शासित राज्यों को विलय करने वाले बिल का विरोध किया.वहीं राज्यसभा में ट्रांसजेंडर पर्सन्स बिल पर आगे की चर्चा जारी है. 

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

लोकसभा में नियम 377 के अंतर्गत उठाए जाने वाले मामलों पर चर्चा हुई शुरू.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

संविधान दिवस की वजह से सदन की कार्यवाही 2 बजे शुरू की गई इसलिए स्थगन प्रस्तावों की चर्चा कल जब कार्यवाही शुरू होगी उस समय की जाएगी.

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ये भी कहा कि संविधान निर्माताओं द्वारा सुनिश्चित किए गए समान अवसर के बल पर ही आज मुझे राष्ट्रपति के रूप में संसद की इस ऐतिहासिक बैठक को संबोधित करने का अवसर मिला है. हमारे देश में हर प्रकार की परिस्थिति का सामना करने के लिए संविधान सम्मत रास्ते उपलब्ध हैं इसलिए हम जो भी काम करें उसके पहले यह जरूर सोचें कि क्या हमारा कार्य संवैधानिक गरिमा और नैतिकता के अनुरूप है. मुझे विश्वास है कि इस कटौती को ध्यान में रखकर अपने संवैधानिक आदर्शों को प्राप्त करते हुए हम सब भारत को विश्व के आदर्श लोकतंत्र के रूप में सम्मानित स्थान दिलाएंगे.

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

रामनाथ कोविंद ने कहा- 70 वर्ष की अवधि में भारतीय संविधान ने जो उपयोगिता व सम्मान हासिल की है, उसके लिए सभी देशवासी बधाई के हकदार हैं. साथ ही केंद्र और राज्य सरकार के तीनों अंग विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका सराहना के पात्र हैं. सरकार के तीनों अंगों, संवैधानिक पदों को सुशोभित करने वाले सभी व्यक्तियों, सिविल सोसाइटी के सदस्यों तथा सभी सामान्य नागरिकों द्वारा संवैधानिक नैतिकता का पालन किया जाना अपेक्षित है.

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

17वीं लोकसभा में आज तक की सबसे बड़ी संख्या में, 78 महिला सांसदों का चुना जाना हमारे लोकतंत्र की गौरवपूर्ण उपलब्धि है. महिलाओं को शक्‍तियां प्रदान करने संबंधी स्थायी संसदीय समिति में आज शत-प्रतिशत सदस्यता महिलाओं की है. यह एक महत्वपूर्ण सामाजिक और राजनीतिक परिवर्तन है, जिसमें आने वाले कल की सुनहरी तस्वीर झलकती हैः रामनाथ कोविंद

calenderIcon 12:29 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति ने कहा- हमारे संविधान में भारतीय लोकतंत्र का दिल धड़कता है. इस जीवंतता को बनाए रखने के लिए संशोधनों का भी प्रावधान किया गया. 17वीं लोकसभा में 78 महिला सांसदों का चुना जाना हमारे लोकतंत्र की गौरवपूर्ण उपलब्धि है. यह एक महत्वपूर्ण राजनीतिक और सामाजिक परिवर्तन है.

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

हमारा संविधान भारत के लोगों के लिए, भारत के लोगों द्वारा निर्मित भारत के लोगों का संविधान है. यह एक राष्ट्रीय दस्तावेज है, जिसके विभिन्न सूत्र भारत की प्राचीन सभाओं और समितियों, लिच्छवि तथा अन्य गणराज्यों और बौद्ध संघों की लोकतांत्रिक प्रणालियों में भी पाए जाते हैं: कोविंद

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

संविधान दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक डिजिटल प्रदर्शनी का उद्धाटन भी किया. इस प्रदर्शनी में संविधान निर्माण से लेकर संविधान बनने तक की पूरी कहानी बताई गई है. संविधान की मूल प्रति भी यहां देखी जा सकती है.

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

संविधान दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अटल नेशनल यूथ पार्लियामेंट स्कीम पोर्टल का विमोचन किया. इसके साथ ही उपराष्ट्रपति नायडु ने एक किताब का विमोचन भी किया और उसकी प्रथम प्रति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेंट की गई.इसके साथ ही एक डाक टिकट और राज्यसभा के 250वें सत्र के उपलक्ष्य में एक स्मारक सिक्का भी जारी किया गया.

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

2015 में, बाबासाहब डॉ. भीमराव आंबेडकर के 125वें जयंती वर्ष के दौरान भारत सरकार ने 26 नवंबर के दिन को प्रति वर्ष 'संविधान दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया. यह हमारे संविधान के प्रमुख शिल्पी के प्रति श्रद्धा व्यक्त करने की दिशा में एक सराहनीय पहल है: कोविंद

calenderIcon 12:25 (IST)
shareIcon

संविधान दिवस के अवसर पर संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रहे हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- देश और विदेश में रहने वाले भारत के सभी लोगों को, भारत के संविधान की 70वीं वर्षगांठ की हार्दिक बधाई. 

calenderIcon 11:47 (IST)
shareIcon

संविधान दिवस के मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा- मैं संविधान को अपनाए जाने के 70 साल पूरे होने के अवसर लोगों को बधाई देता हूं. संविधान को देश के बुद्धिमान और संवेदनशील लोगों ने बनाया था. हमें आजाद भारत का नागरिक बनाने के लिए बलिदान देनेवाले हजारों लोगों का शुक्रिया.

calenderIcon 11:45 (IST)
shareIcon

देश के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू कर रहे हैं संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित.

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

हमारा संविधान 'हम भारत के लोग' ( We the people of India) से शुरू होता है, हम भारत के लोग ही इसकी ताकत हैं, हम ही इसकी प्रेरणा हैं और हम ही इसका उद्देश्य हैं:  मोदी

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

सेवाभाव किसी भी समाज को सशक्त करता है. उसी तरह कर्तव्यभाव भी बहुत अहम है. एक नागरिक के नाते हमें वो करना चाहिए, जिससे हमारा राष्ट्र शक्तिशाली बने: प्रधानमंत्री मोदी 

calenderIcon 11:41 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा- हमारी कोशिश होनी चाहिए कि अपने हर कार्यक्रम में, हर बातचीत में हम Duties पर फोकस करें.

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

जनप्रतिनिधि होने के कारण खुद को भी एक आदर्श के रूप में प्रस्तुत करना हमारा दायित्व बन जाता है और हमें समाज में सार्थक बदलाव लाने के लिए इस कर्तव्य को भी निभाना होगा: प्रधानमंत्री

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

पीएम ने ये भी कहा- जब पूरी दुनिया अधिकारों की बात कर रही थी तब गांधी जी ने नागरिकों के कर्तव्यों के बारे में बात करते हुए इस तरफ कदम आगे बढ़ाया था.

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

अधिकारों और कर्तव्यों के बीच के इस रिश्ते और इस संतुलन को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने बखूबी समझा था. आज जब देश पूज्य बापू की 150वीं जयंती का पर्व मना रहा है तो उनकी बातें और भी प्रासांगिक हो जाती हैं: मोदी 

calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

हमारा संविधान वैश्विक लोकतंत्र की सर्वोत्कृष्ट उपलब्धि है. यह न केवल अधिकारों के प्रति सजग रखता है बल्कि हमारे कर्तव्यों के प्रति जागरूक भी बनाता है: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

संविधान की भावना अटल और अडिग रही है. अगर इसके साथ कभी कुछ इस तरह के प्रयास हुए भी हैं तो देशवासियों ने इसे असफल किया है. हमारे संविधान की मजबूती के कारण ही हम एक भारत-श्रेष्ठ भारत की दिशा में आगे बढ़ पाए हैं. हमने तमाम सुधार संविधान की मर्यादा में रहकर किए हैं- पीएम मोदी

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- डॉ राजेन्द्र प्रसाद, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर, सरदार पटेल, मौलाना आजाद, सुचेता कृपलानी और अनेक अनगिनत महापुरुषों ने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष योगदान देकर ये महान विरासत हमें सौंपी हैं. मैं उन सभी महापुरुषों को नमन करता हूं.

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

बाबा साहब ने पूछा था कि हमें आजादी भी मिल गई, गणतंत्र भी हो गए. क्या हम इसे बनाए रख सकते हैं? क्या अतीत से हम सीख ले सकते हैं? बाबा साहब अगर होते तो उनसे अधिक प्रसन्नता शायद ही किसी को होती. भारत ने इतने वर्षों में उनके सवालों का उत्तर दिया और अपने लोकतंत्र को आर समृद्ध किया हैः पीएम मोदी



calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

मैं विशेष तौर पर 130 करोड़ भारतीयों के सामने नतमस्तक हूं, जिन्होंने भारत के लोकतंत्र के प्रति आस्था को कभी कम नहीं होने दिया और हमारे संविधान को हमेशा एक पवित्र ग्रंथ माना: मोदी

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

कुछ दिन और अवसर ऐसे होते हैं जो हमारे अतीत के साथ हमारे संबंधों को मजबूती देते हैं. हमें बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करते हैं. आज 26 नवंबर का दिन ऐतिहासिक दिन है, 70 साल पहले हमने विधिवत रूप से, एक नए रंग-रूप के साथ संविधान को अंगीकार किया था.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

संविधान दिवस के अवसर पर संसद के संयुक्त सत्र में मोदी ने कहा- 7 दशक पहले इसी सेंट्रल हॉल में इतनी ही पवित्र आवाजों की गूंज थी. तर्क आए, तथ्य आए. आस्था की चर्चा हुई, सपनों की चर्चा हुई.

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

 


 

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

संविधान दिवस पर पीएम ने कहा- 26 नवंबर का दिन ऐतिहासिक है. आज ही के दिन संविधान को अंगीकार किया गया. महान विरासत हमारे हाथों में दी गई है. सपनों को शब्दों में मढ़ने का प्रयास किया गया.

calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

26/11 हमले के शहीदों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि. पीएम मोदी ने कहा- 26 नवंबर हमें दर्द भी पहुंचाता है। जब भारत की महान परंपराओं, हजारों साल की सांस्कृतिक विरासत को आज के ही दिन मुंबई में आतंकवादी मंसूबों ने छलनी करने का प्रयास किया था. मैं वहां मारी गईं सभी महान आत्माओं को नमन करता हूं.

calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

संविधान दिवस के मौके पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने संविधान के शिल्पकारों को याद करते हुए कहा- संविधान निर्माताओं को नमन है, जिनेक परिश्रम की वजह से हमें अनूठा संविधान मिला.

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

संविधान दिवस के अवसर पर संसद का संयुक्त सत्र सेंट्रल हॉल में जारी. राष्ट्रपति रामानथ कोविंद, पीएम मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू आदि मौजूद.

calenderIcon 11:09 (IST)
shareIcon

संसद पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी. विपक्षी पार्टीयां आज संसद के संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन का बहिष्कार करेंगे. इसके अलावा वो संसद भवन में मौजूद अंबेडकर की मूर्ति के सामने विरोध-प्रदर्शन भी करेंगे.



 

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

संसद भवन में अम्बेडकर प्रतिमा के नीचे विपक्ष का विरोध प्रदर्शन शुरू.