राष्‍ट्रपति के अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र आज से, 45 विधेयक पास कराने की तैयारी

News State Bureau  |   Updated On : January 31, 2020 08:48:50 AM
राष्‍ट्रपति के अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र आज से, 45 विधेयक पास कराने की तैयारी

राष्‍ट्रपति के अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र आज से (Photo Credit : ANI Twitter )

नई दिल्‍ली :  

संसद का बजट सत्र (Budget Session) आज यानी 31 जनवरी से शुरू होगा. पहले दिन राष्‍ट्रपति संसद के दोनों सदनों के संयुक्‍त अधिवेशन को संबोधित करेंगे. राष्‍ट्रपति के अभिभाषण के जरिए मोदी सरकार (Modi Sarkar) अगले एक साल के कार्यों का खाका पेश करेगी. उसके बाद वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आर्थिक सर्वे पेश करेंगी. दिल्ली चुनाव को देखते हुए माना जा रहा है कि मोदी सरकार बजट में दिल्ली को लेकर कुछ अहम घोषणाएं कर सकती है. बजट सत्र के दूसरे दिन आम बजट 2020-21 पेश किया जाएगा. नागरिकता संशोधन कानून, जेएनयू, जामिया में हिंसा, जम्‍मू-कश्‍मीर के नेताओं की नजरबंदी और अर्थव्‍यवस्‍था में सुस्‍ती को लेकर विपक्ष बजट सत्र में सरकार के लिए मुश्‍किलें खड़ी कर सकता है.

यह भी पढ़ें : बीजेपी विधायक संगीत सोम बोले- शरजील इमाम जैसे लोगों को चौराहे पर गोली मार देनी चाहिए

बजट सत्र शुरू होने से एक दिन पहले सर्वदलीय बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर सार्थक चर्चा के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि विपक्ष के सुझावों पर सरकार गौर करेगी, मगर इसके लिए संसद की कार्यवाही में बाधा नहीं पहुंचनी चाहिए. उन्‍होंने अर्थव्यवस्था सहित सभी मुद्दों पर सार्थक बहस की वकालत की. सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने तीखे तेवर दिखाते हुए विपक्ष ने किसानों के मुद्दे, CAA, जेएनयू-जामिया विश्वविद्यालयों में हिंसा और जम्मू कश्मीर में नेताओं की नजरबंदी पर सवाल उठाए.

बजट सत्र शुरू होने के बाद सत्ताधारी राजग में शामिल दल आज दोपहर बाद सत्र को लेकर रणनीति बनाने के लिए बैठक करेंगे. इस दौरान विपक्ष के हमलों से निपटने के लिए रणनीति बनाई जाएगी. सूत्रों का कहना है कि सरकार ने विपक्ष की ओर से उठाए जाने वाले सभी मुद्दों का आक्रामक जवाब देने का फैसला किया है. उधर, लोकसभा का सत्र सुचारू तरीके से चलाने को लेकर स्पीकर ओम बिरला ने सभी दलों के नेताओं को डिनर पर आमंत्रित किया. इस दौरान स्‍पीकर ने सभी दलों से लोकसभा के कामकाज में सहयोग करने की अपील करते हुए सभी दलों को बोलने का समान अवसर उपलब्ध कराने का आश्‍वासन दिया.

यह भी पढ़ें : जम्‍मू-कश्‍मीर के नगरोटा इलाके में आतंकवादियों ने किया हमला, एक आतंकी मारा गया

मोदी सरकार ने बजट सत्र में 45 बिलों को पारित कराने के लिए कमर कसी है. संसदीय मामलों के मंत्री प्रहलाद जोशी ने गुरुवार को सर्वदलीय बैठक के बाद कहा कि सरकार 45 विधेयकों को पास कराने की तैयारी में है. शुक्रवार को आर्थिक सर्वे संसद में रखे जाने के बाद एक फरवरी की सुबह 11 बजे आम बजट पेश किया जाएगा, जिस पर 11 फरवरी तक चर्चा होगी. इसके बाद 2 मार्च से संसद का सत्र शुरू होगा, जो 3 अप्रैल तक चलेगा. 64 दिनों के बजट सत्र में कुल 31 दिन तक संसद बैठेगी. इनमें 9 बैठक पहले भाग में और 22 दूसरे भाग में रखी गई हैं. 

First Published: Jan 31, 2020 08:35:07 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो