logo-image

सरताज अज़ीज ने पाकिस्तानी मीडिया में शेयर की जाधव की चार्जशीट, बताया 'वन मैन डिमॉलिशन स्क्वॉड'

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने पाकिस्तानी मीडिया में भारतीय नागरिक और पूर्व नेवी अफसर कुलभूषण जाधव की चार्जशीट शेयर की।

Updated on: 15 Apr 2017, 11:08 AM

highlights

  • कुलभूषण जाधव को 'वन मैन डिमॉलिशन स्क्वॉड' बताया

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने पाकिस्तानी मीडिया में भारतीय नागरिक और पूर्व नेवी अफसर कुलभूषण जाधव की चार्जशीट शेयर की है।

पाकिस्तान ने जाधव के खिलाफ शुक्रवार को डॉजियर पेश किया। इसमें कुलभूषण जाधव को 'वन मैन डिमॉलिशन स्क्वॉड' बताया गया है। हालांकि पाकिस्तान ने जाधव को विध्वंसक घटनाओं में शामिल तो बताया है लेकिन इनकी वजह से हताहत लोगों की संख्या का कोई आंकड़ा नहीं दिया है।

चार्जशीट में जाधव पर हैं आरोप

  • ग्वादर, तुरबत में हुए हमलों को स्पॉन्सर करना।
  • जिवानी बंदरगाह पर सिविलियन बोट और रेडार स्टेशन पर हमले कराए।
  • बलूचिस्तान में पाकिस्तानी युवकों को भड़काने के लिए अलगाववादी और आतंकी तत्वों की वित्तीय सहायता दी।
  • बलूचिस्तान के सूई इलाके में गैस पाइपलाइनों में धमाके कराए।
  • 2015 में क्वेटा में हुए धमाकों को स्पॉन्सर किया। इसमें जान-माल को काफी नुकसान पहुंचा।
  • क्वेटा के हजरास और शिया श्रद्धालुओं पर हमले कराए।
  • 2014-15 तुरबत, पंजगुर, ग्वादर, पसनी और जिवानी में राज्य विरोधी तत्वों की मदद से हमले किए। कई सिविलियन और सैनिक मारे गए और घायल हुए।

शुक्रवार को विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने डॉजियर पेश करते हुए जाधव की फांसी की सजा का बचाव किया। सरताज अजीज ने कहा कि, पाकिस्तानी सरकार के पास जाधव के खिलाफ 'पुख्ता सबूत' हैं।

पाकिस्तान ने रॉ के तीन जासूसों को पकड़ने का दावा किया

चार्जशीट में जाधव के खिलाफ चले ट्रायल की टाइमलाइन भी दी गई है। पाकिस्तान के दावों के मुताबिक जाधव को अपने बचाव के लिए एक वकील भी दिया गया था। पाकिस्तान ने बताया कि कोर्ट में जाधव की मौजूदगी के दौरान ही सारी गवाहियां भी रिकॉर्ड की गई हैं और उन्हें गवाहों से सवाल पूछने की भी अनुमति दी गई।

चार्जशीट में कुलभूषण पर लगाए गए आरोपों में उन्हें 'वन मैन डिमॉलिशन स्क्वॉड' बताया है, जो पाइपलाइनों में ब्लास्ट करता है, कैंपों में IEDs प्लांट करता है और तमाम तरह की विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देता है।

और पढ़ें: कुलभूषण जाधव के मामले पर भारत सख्त, पाकिस्तान से हर स्तर पर वार्ता बंद