logo-image

पाकिस्तान ने 4 स्थानों पर किया सीज फायर उल्लंघन, भारतीय जवानों ने मारे दो पाक सैनिक

तंगधार, कंजलवान, नीलम घाटी के बाद केरी बट्टल इलाके के सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तान के उकसावेपूर्ण कार्रवाई के जवाब में भारतीय जवानों ने भी गोलीबारी की. अखनूर के पलावांला सेक्टर में देर रात पाक सेना के दो जवान मारे गए.

Updated on: 22 Dec 2019, 12:19 PM

highlights

  • शनिवार सुबह पाकिस्तान ने एक साथ चार जगह संघर्ष विराम का उल्लंघन कर गोलीबारी की.
  • भारतीय जवानों ने भारी गोलाबारी करते हुए पाकिस्तानी ठिकानों को निशाना बनाया.
  • अखनूर के पलावांला सेक्टर में पाक सेना के दो जवान भी मारे गए.

New Delhi:

पाकिस्तान सीज फायर उल्लंघन की घटनाओं को लगातार अंजाम दे रहा है. शनिवार सुबह ही उसने एक साथ चार जगह संघर्ष विराम का उल्लंघन कर गोलीबारी की. तंगधार, कंजलवान, नीलम घाटी के बाद केरी बट्टल इलाके के सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तान के उकसावेपूर्ण कार्रवाई के जवाब में भारतीय जवानों ने भी गोलीबारी की. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक भारतीय जवानों ने छिलाना, केल, अथमुकाम और शारदा इलाके में गोलाबारी करते हुए पाकिस्तानी ठिकानों को निशाना बनाया है. अखनूर के पलावांला सेक्टर में देर रात पाकिस्तान की ओर से शुरू की गई गोलाबारी के मुंहतोड़ जवाब में पाक सेना के दो जवान भी मारे गए.

यह भी पढ़ेंः CAA-NRC पर मुसलमानों को गुमराह कर रही हैं पार्टियां, मौलाना कल्‍बे जव्‍वाद का बड़ा बयान

शनिवार सुबह भी किया सीज फायर उल्लंघन
पाकिस्तान ने शनिवार सुबह एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है. जम्मू और कश्मीर में तंगधार और कंजलवान सेक्टर में पाकिस्तान ने फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन कर गोलीबारी की है. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में स्थित नीलम घाटी में भी जब पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए भारतीय चौकियों को निशाना बनाया तो सुरक्षाबलों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया. रक्षा मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि की है.

यह भी पढ़ेंः CAA Protest: यूपी में 10 हजार से अधिक प्रदर्शनकारियों पर FIR, 650 गिरफ्तार, ये हैं आरोपी

पाकिस्तानी चौकियों को पहुंचा नुकसान
सूत्रों का कहना है कि जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी चौकियों को काफी नुकसान पहुंचा है. हालांकि भारतीय सेना के करारे जवाब के बाद पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी थम गई है. पाकिस्तान की गोलाबारी में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इसके अलावा पाकिस्तानी सेना ने घुसपैठ कराने के इरादे से अखनूर के पलांवाला इलाके में शुक्रवार रात गोलाबारी शुरू की थी. रात 10.30 बजे शुरू हुइ गोलाबारी सुबह 3.00 बजे तक जारी रही. भारतीय जवानों ने यहां भी पाक सेना को मुंहतोड़ जवाब दिया. जवाबी कार्रवाई में भारतीय सुरक्षाबलों द्वारा पाकिस्तानी चौकियों पर बरसाए गए गोलों में दो पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए हैं. रक्षा मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि की है.

यह भी पढ़ेंः CAA Protest Live: असम के तिनसुकिया में आज रात 8 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा

हिमपात की आड़ में आतंकियों को घुसपैठ कराने के प्रयास
सैन्य सूत्रों ने बताया कि हिमपात शुरू हो चुका है और सीमावर्ती इलाकों में कोहरा व धुंध है. इसकी आड़ में पाकिस्तान सीज फायर का उल्लंघन कर आतंकियों को भारतीय इलाके में धकेलने का प्रयास करता है. इसे देखते हुए न सिर्फ घुसपैठरोधी तंत्र में सुधार लाया गया है, बल्कि अग्रिम इलाकों में तैनात सभी सैन्य अधिकारियों को गश्तीदलों, नाका पार्टियों व संतरी पोस्ट पर तैनात जवानों व अधिकारियों की नियमित ब्रीफिंग करने को कहा गया है. गत एक माह में पाकिस्तान की ओर से सीज फायर के उल्लंघन की घटनाओं में काफी तेजी आई है.