logo-image

पाकिस्तान ने फिर से की नापाक हरकत, पुंछ सेक्टर में सीजफायर तोड़ बरसाए गोले

पाकिस्तान ने फिर से की नापाक हरकत, पुंछ सेक्टर में सीजफायर तोड़ बरसाए गोले

Updated on: 09 Dec 2019, 04:59 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के शाहपुर में सोमवार को पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया. पाकिस्तानी सेना ने बिना किसी उकसावे के भारतीय चौकियों पर गोलीबारी की. भारतीय सेना पाकिस्तान की इस नीच हरकत का मुंहतोड़ जवाब दे रही है. 

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. वो लगातार सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है. हालांकि उसे भारत की तरफ से मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है.

इससे पहले 3 दिसंबर को पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के पास स्थित चौकियों और गांव में गोलीबारी की. जिसमें एक महिला और एक युवक की मौत हो गई थी. जबकि 9 लोग जख्मी हो गए थे. एलओसी पर पाकिस्तान ने 6 और 7 दिसंबर को भी फायरिंग की थी. हालांकि गोलाबारी में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं आई थी. 

वहीं 2 दिसंबर को जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन के बाद एक भारतीय सैनिक शहीद हो गया है. सेना ने शहीद सैनिक की पहचान ग्रेनेडियर हेमराज जाट (23) के तौर पर की है.

इसे भी पढ़ें:ISRO बुधवार को लांच करेगा RISAT-2BR-1, दुश्मन की हर गतिविधि पर होगी पैनी नजर

एक अधिकारी ने बताया कि सीजफायर उल्लंघन के दौरान पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार दागे और छोटे हथियारों से गोलीबारी की, जिसमें जाट गंभीर रूप से घायल हो गए.

जाट राजस्थान के अलवर जिले के निवासी थे और 2017 में सेना में भर्ती हुए थे.

अधिकारी ने कहा कि भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए मुंहतोड़ जवाब दिया.

भारत सरकार द्वारा जम्मू एवं कश्मीर से विशेष दर्जा हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान एलओसी पर बार-बार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है.

और पढ़ें:सोनिया गांधी के जन्मदिन पर पुडुचेरी के सीएम नारायणसामी ने कार्यकर्ताओं को दिया ये 'अमूल' तोहफा

अगस्त में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम का 275 से अधिक बार उल्लंघन किया गया. वहीं, 5 अगस्त को भारत द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद से नियंत्रण रेखा से 220 से अधिक बार संघर्ष विराम उल्लंघन की सूचना मिल चुकी है.