BREAKING NEWS
  • हरियाणा सरकार करवाना चाहती है राम रहीम-हनीप्रीत मुलाकात, जानिए क्या है वजह- Read More »

पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को दिया कॉन्सुलर एक्सेस, भारत ने कहा- कर रहे विचार

Bhasha  |   Updated On : August 02, 2019 10:44:49 AM
 Kulbhushan Jadhav (फाइल फोटो)

Kulbhushan Jadhav (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

पाकिस्तान में मौत की सजा का सामना कर रहे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को शुक्रवार को कॉन्सुलर एक्सेस (राजनयिक पहुंच) दी जाएगी. यह जानकारी गुरुवार को पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने दी. वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह पाकिस्तान के प्रस्ताव का आकलन कर रहा है. भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव (49) को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने 'जासूसी और आतंकवाद' के आरोपों में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी. जिसके बाद उनकी मौत की सजा पर रोक लगाने के लिए भारत ने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) का दरवाजा खटखटाया था.

और पढ़ें: डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी चाहेंगे तभी करेंगे मध्‍यस्‍थता | डैमेज कंट्रोल में जुटा अमेरिका

फैसल ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'यहां भारतीय उच्चायोग को सूचित करने के बाद पाकिस्तान भारत के जवाब का इंतजार कर रहा है.' नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने जाधव तक भारत की राजनयिक पहुंच के लिए प्रस्ताव भेजा है. उन्होंने कहा, 'हम कूटनीतिक चैनलों के माध्यम से पाकिस्तान को जवाब देंगे.'

ये भी पढ़ें: उन्नाव कांड की जांच में तेजी लाएगी CBI, आज आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर से कर सकती है पूछताछ

आईसीजे के 17 जुलाई के आदेश के दो हफ्ते बाद पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है. आईसीजे ने पाकिस्तान को जाधव की सजा की 'प्रभावी समीक्षा और पुनर्विचार' करने के लिए कहा था. इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने पाकिस्तान को यह भी निर्देश दिया था कि वह जाधव तक भारत को अविलंब राजनयिक पहुंच दे. इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने 42 पन्ने के आदेश में कहा कि पाकिस्तान ने कूटनीतिक संबंधों पर वियना सम्मेलन का 'उल्लंघन' किया.

First Published: Aug 02, 2019 10:44:49 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो