logo-image

कुलभूषण जाधव फांसी: इंटरनेशनल कोर्ट पर भड़का पाकिस्तान, कहा अपनी हद में रहे

पाकिस्तान में कथित जासूसी के आरोप में फांसी की सजा पाए भारतीय नागरिक कुलभूषण की सजा पर इंटरनेशन कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीआईजे) ने रोक लगा दी है।

Updated on: 10 May 2017, 01:41 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में कथित जासूसी के आरोप में फांसी की सजा पाए भारतीय नागरिक कुलभूषण की सजा पर इंटरनेशन कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीआईजे) ने रोक लगा दी है। आईसीआईजे के इस फैसले पर पाकिस्तान भड़क गया है। फैसले पर नाराजगी जताते हुए पाकिस्तान ने कहा है कि इंटरनेशन कोर्ट ऑफ जस्टिस अपने हदें पार कर रहा है।

जाधव के फांसी के फैसले पर इंटरनेशनल कोर्ट के रोक लगाने के बाद इसको भारत की बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है। इंटरनेशनल कोर्ट में कुलभूषण जाधव के मामले की पैरवी वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे कर रहे हैं। मामले की सुनवाई के बाद इंटरनेशनल कोर्ट ने फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी।

कुलभूषण यादव को कानूनी मदद नहीं देने और काउंसलर एक्सिस नहीं देने के तथ्य को मानते हुए इंटरनेशनल कोर्ट ने फांसी की सजा पर रोक लगा दी। गौरतलब है कि जाधव को फांसी की सजा के ऐलान के बाद ही भारत सरकार ने पाकिस्तान को गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी देते हुए अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, 'मैंने कुलभूषण जाधव की मां से बात की और उन्हें कोर्ट के आदेश के बारे में जानकारी दे दी है।' भारत ने कहा था कि जाधव को सुनाई गई मौत की सजा पर अमल होता है तो इसके गंभीर परिणाम सामने आएंगे और द्विपक्षीय संबंध प्रभावित होंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि भारत सरकार जाधव को बचाने के हर संभव तरीका अपनाएगी।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में बयान देते हुए कहा था, 'भारत सरकार और यहां के लोग कानून, न्याय के बुनियादी नियमों और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों का उल्लंघन कर एक निर्दोष भारतीय को पाकिस्तान में मृत्युदंड दिए जाने की संभावना को बहुत ही गंभीरता से देखेंगे।'

ये भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव की फांसी पर इंटरनेशनल कोर्ट ने लगाई रोक, भारत को मिली बड़ी जीत

मैं पाकिस्तान सरकार को चेताते हुए कहना चाहती हूं कि वह इस बात पर विचार कर ले कि यदि मौत की सजा पर अमल हुआ तो इसके द्विपक्षीय संबंध पर कैसे असर होंगे।' वहीं पाकिस्तान ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा था जाधव की फांसी के मामले में सभी मानकों और कानूनों का पालन किया गया है। पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने संसद को बताया, 'जाधव के केस में तय कानूनी प्रक्रिया पर अमल हुआ है।'

ये भी पढ़ें: कोलकाता से चेन्नई पहुंचने के बाद होटल से 'लापता' हुए जस्टिस कर्णन