logo-image

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से जुड़े इस किस्से को सुनकर नम हो जाएंगी आंखें

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार रात में निधन हो गया. उन्हें हार्ट अटैक के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था. पिछले काफी दिनों से सुषमा स्वराज बीमार चल रही थीं.

Updated on: 07 Aug 2019, 10:43 AM

New Delhi:

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने विदेश मंत्री रहते हुए कई दिल छूने वाले कार्य किए थे. उनको विदेश मंत्री रहते हुए विदेशों में फंसे भारतीयों के मददगार के रूप में भी हमेशा याद किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: करीब 5 घंटे की सर्जरी के बाद सुषमा स्वराज को मिला था नया जीवन

सुषमा स्वराज की मदद से ही हो पाई थी हामिद की वतन वापसी
बता दें कि मुंबई निवासी हामिद निहाल अंसारी 2012 में फेसबुक मित्र से मिलने बिना वीजा लिए पाकिस्तान चले गए थे. हामिद अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान गए थे, पाकिस्तान में पुलिस ने उन्हें कोहाट में गिरफ्तार किया था. पाकिस्तान की सेना ने हामिद पर देशद्रोह का केस दर्ज कर लिया. हामिद निहाल अंसारी को 15 दिसंबर 2015 को 3 साल की सजा सुनाई गई. हामिद के दोस्तों को जानकारी मिली कि वो पेशावर की जेल में बंद है तो उन्होंने तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिलकर मदद की गुहार लगाई.

यह भी पढ़ें: सुषमा स्वराज का निधन, अखिलेश, मायावती ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

सुषमा स्वराज ने हामिद के परिवारीजन और मित्रों को मदद का आश्वासन देकर इस्लामाबाद स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों को हामिद को कानूनी मदद देने के आदेश भी दिए थे. सुषमा स्वराज की कोशिश से ही हामिद निहाल अंसारी छह साल बाद पाकिस्तान की जेल से रिहा हुए थे. रिहाई तक हामिद पाकिस्तान की मरदान जेल में बंद थे और उनकी वतन वापसी वाघा-अटारी बॉर्डर से हुई थी.

यह भी पढ़ें: सुषमा स्वराज के निधन से बॉलीवुड में छाई शोक की लहर

6 साल तक हामिद के परिवार ने उनके गम में ईद का त्यौहार नहीं मनाया था. वहीं अब सुषमा स्वराज के निधन से हामिद का परिवार भी स्तब्ध होगा. बता दें कि सुषमा स्वराज मोसुल में फंसे भारतीयों के लिए भी ईश्वर का रूप बन कर आई थीं. उन्होंने मोसुल में फंसे भारतीयों को निकालने में महत्वपूर्ण कार्य किया था.

यह भी पढ़ें: सुषमा स्वराज के निधन पर राबड़ी देवी ने किया भावुक भरा ट्वीट, उनके निधन से स्तब्ध हूं

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार रात में निधन हो गया. उन्हें हार्ट अटैक के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था. पिछले काफी दिनों से सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) बीमार चल रही थीं. सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) मोदी सरकार (Modi Government) के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री थीं.