logo-image

पाकिस्‍तान ने कोट किया बयान तो राहुल गांधी ने दी सफाई, बोले- कश्‍मीर में हिंसा की जड़ है पाक

कांग्रेस के मुख्‍य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक बयान जारी कर कहा कि पाकिस्‍तान ने राहुल गांधी का नाम गलत तरीके से कोट किया है. उसने अपने झूठ को सही ठहराने के लिए ऐसा किया है.

Updated on: 28 Aug 2019, 10:40 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कश्‍मीर में हिंसा को लेकर पाकिस्‍तान को दोषी ठहराया. उन्‍होंने कहा कि घाटी में हिंसा का जिम्‍मेदार केवल और केवल पाकिस्‍तान है, जिसे पूरी दुनिया में आतंकवाद का पोषक देश माना जाता है. उन्‍होंने यह भी कहा, "सरकार से मेरी कई मुद्दों पर असहमति है, लेकिन मुझे यह मानने में कोई गुरेज नहीं कि जम्‍मू-कश्‍मीर में जो हिंसा भड़कती है, उसके पीछे पाकिस्‍तान का हाथ है.

यह भी पढ़ें : गजवा-ए-हिंद के निशाने पर पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी, 1 अगस्‍त को दी थी धमकी

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, "मैं इस सरकार से कई मुद्दों पर पूरी तरह असहमत हूं, लेकिन मैं यह भी स्‍पष्‍ट कर देना चाहता हूं कि कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है और इसमें हस्तक्षेप करने के लिए पाकिस्तान या किसी अन्य विदेशी देश के लिए कोई जगह नहीं है. जम्मू-कश्मीर में जो हिंसा हुई है, वह पाकिस्‍तान की ओर से समर्थित है, जिसे दुनिया भर में आतंकवाद का प्रमुख समर्थक देश माना जाता है."

इस बीच, कांग्रेस के मुख्‍य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक बयान जारी कर कहा कि पाकिस्‍तान ने राहुल गांधी का नाम गलत तरीके से कोट किया है. उसने अपने झूठ को सही ठहराने के लिए ऐसा किया है. उन्‍होंने कहा, “दुनिया में किसी को भी संदेह नहीं है कि जम्मू, कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं और हमेशा बने रहेंगे. पाकिस्तान द्वारा किया गया कोई भी शैतानी कृत्‍य इस अपरिवर्तनीय सत्य को नहीं बदल पाएगी. पाकिस्तान को पीओके-गिलगित-बाल्टिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर दुनिया को जवाब देना चाहिए.

यह भी पढ़ें : कानपुर में पैसेंजर ट्रेन के 4 कोच पटरी से उतरे, स्टेशन की बाउंड्री को तोड़ा, कोई हताहत नहीं

सुरजेवाला ने कहा, दुनिया को याद दिलाने की जरूरत है कि हर आतंकवादी संगठन राजनीतिक और सैन्य संरक्षण के तहत पाकिस्तान में ही पनपता है- चाहे वह लश्कर-ए-तैयबा हो, जैश-ए-मुहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन, अल-क़ायदा या फिर तालिबान हों. पाकिस्तान को इन मुद़्दों के बारे में अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को जवाब देना चाहिए.

इससे पहले कश्‍मीर दौरे पर गए राहु़ल गांधी ने कहा, यह स्पष्ट है कि घाटी में स्थिति सामान्य नहीं थी. उन्हें राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा कश्मीर की यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन फिर भी हवाई अड्डे से परे जाने की अनुमति नहीं दी गई थी.

यह भी पढ़ें : मक्‍खियों से तो जीत नहीं पा रहा पकिस्‍तान, भारत को दे रहा परमाणु युद्ध की धमकी

राहुल गांधी ने कहा था, “कुछ दिन पहले मुझे राज्यपाल सत्‍यपाल मलिक ने जम्मू और कश्मीर का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया था. मैंने निमंत्रण स्वीकार कर लिया. हम यह जानना चाहते थे कि लोगों की वहां क्‍या स्‍थिति है, लेकिन हमें हवाई अड्डे से परे जाने की अनुमति नहीं थी. हमारे साथ प्रेस वालों को गुमराह किया गया, पीटा गया. इससे स्पष्ट है कि जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य नहीं है.