भारत आ सकते हैं पाकिस्तान के PM इमरान खान, SCO में शामिल होने का भेजा जाएगा न्योता

News State Bureau  |   Updated On : January 15, 2020 10:44:40 AM
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली :  

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) इस साल भारत का दौरा कर सकते हैं. इसी साल जुलाई में भारत में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की वार्षिक बैठक के लिए भारत इमरान खान को निमंत्रण देगा. यह पहला मौका है जब भारत आठ देशों के इस वैश्विक संगठन की मेजबानी करेगा.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर: कई इलाकों में शुरू ब्रॉडबैंड सेवा, मोबाइल में 2G इंटरनेट सेवा भी बहाल

पाकिस्तान के अखबार ‘द न्यूज’ में छपी एक रिपोर्ट का मुताबिक अभी यह साफ नहीं है कि भारत की इस मेजबानी को पाकिस्तान स्वीकार करेगा या नहीं. हालांकि यह साफ है कि प्रोटोकॉल और सम्मेलन के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को इस बैठक में शामिल होने के लिए भारत की ओर से निमंत्रण दिया जाएगा. यह पाकिस्तान पर ही निर्भर करेगा कि वह इस बैठक में शामिल होना चाहता है कि नहीं.

बता दें कि भारत के अलावा पाकिस्तान, रूस, कजाखकिस्तान, चीन, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान एससीओ के सदस्य हैं. शंघाई सहयोग संगठन के महासचिव व्लादिमीर नोरोव का कहना है कि इस बार संगठन की वार्षिक बैठक भारत में आयोजित कराई जाएगी. यह पहला मौका है जब भारत को इसकी मेजबानी मिली है.

यह भी पढ़ेंः निर्भया के दोषियों ने 23 बार तिहाड़ जेल के नियमों को तोड़ा, कमाए इतने लाख रुपये

आतंकवाद का मुद्दा हो सकता है अहम
पिछले कुछ समय से आतंकवाद का मुद्दा वैश्विक स्तर पर छाया रहा है. एसईओ की किर्गिस्तान में आयोजित की गई पिछली बैठक में भी आतंकवाद का मुद्दा छाया रहा. इस बैठक में सभी देशों से अपील की गई थी कि वह अपने-अपने देशों से सभी प्रकार के आतंकवाद पर रोक लगाने की हर मुमकिन कोशिश करें. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दोनों शामिल हुए थे.

First Published: Jan 15, 2020 10:44:40 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो