logo-image

पाकिस्तान ने 463 भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए जारी किया वीजा

पाकिस्तान ने 463 भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए जारी किया वीजा

Updated on: 25 Jun 2019, 06:28 AM

highlights

  • पाक ने जारी किया 463 वीजा
  • भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को दिया वीजा
  • महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि में लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने 463 भारतीय सिखों के लिए वीजा जारी किया है. ये लोग पाकिस्तान में महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान जा रहे हैं. पाकिस्तान जाने वाले ये भारतीय सिख तीर्थयात्री जो 27 जून-06 जुलाई 2019 से महाराजा रणजीत सिंह जी की बरसी में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान जा रहे हैं. 1974 के धार्मिक तीर्थों के दौरे पर पाकिस्तान-भारत प्रोटोकॉल के ढांचे के भीतर, भारत के हजारों तीर्थयात्री हर साल विभिन्न धार्मिक त्योहारों / अवसरों में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान जाते हैं.

इस बार, उच्चायोग ने उन सिख यत्रियों को भी नियुक्त किया जिन्हें 14-23 जून 2019 तक गुरु अर्जुन देव जी के शहादत दिवस के लिए पाकिस्तानी वीजा दिया गया था, लेकिन वे पाकिस्तान नहीं जा सके. नई दिल्ली में उच्चायोग द्वारा जारी किए गए वीजा दुनिया के विभिन्न हिस्सों से इस आयोजन में भाग लेने वाले सिख तीर्थयात्रियों को दिए गए वीजा के अलावा हैं.

यह भी पढ़ें- Oyesomya नाम के इंस्टाग्राम प्रोफाइल को लेकर जारी की गई एडवाइजरी, निशाने पर आर्मी जवान

धार्मिक तीर्थस्थलों और लोगों के संपर्कों को बढ़ावा देने की पाकिस्तान सरकार की नीति के अनुरूप तीर्थयात्रा वीजा की अधिकतम संख्या जारी करना होता है. यह धार्मिक तीर्थस्थलों की यात्राओं पर द्विपक्षीय प्रोटोकॉल को लागू करने के लिए पाकिस्तान सरकार की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है. पाकिस्तान सरकार सभी धर्मों के आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध है.