logo-image

युद्धोन्‍माद पैदा कर रहा है पाकिस्‍तान, भारतीय बॉर्डर पर भेज रहा सेना की टुकड़ियां

आतंरिक हालात से जूझ रही वहां की सरकार अब विपक्षी नेताओं और आम जनता का ध्‍यान भटकाने के लिए युद्ध जैसा माहौल बनाकर सारा फोकस जम्‍मू-कश्‍मीर पर करना चाह रही है.

Updated on: 23 Aug 2019, 08:35 AM

highlights

  • स्‍कार्दू एयरबेस पर पहले ही तैनात कर चुका C-130 विमान 
  • गुजरात के सर क्रीक में की है स्‍पेशल कमांडों की तैनाती
  • लगातार सीजफायर का उल्‍लंघन कर रहा है पाकिस्‍तान 

नई दिल्ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 को निष्‍प्रभावी होने के बाद से पाकिस्‍तानी कूटनीति निस्‍तेज हो गई तो वहां की सरकार और सेना अब युद्ध का उन्‍माद (War Hysteria) पैदा करने में लगा हुआ है. आतंरिक हालात से जूझ रही वहां की सरकार अब विपक्षी नेताओं और आम जनता का ध्‍यान भटकाने के लिए युद्ध जैसा माहौल बनाकर सारा फोकस जम्‍मू-कश्‍मीर पर करना चाह रही है. इसी कारण पाकिस्‍तान ने लद्दाख से सटे अपने स्‍कार्दू एयरबेस पर c-130 विमान को तैनात कर रखा है. गुजरात से सटे सर क्रीक में अपने स्‍पेशल कमांडो को तैनात कर दिया है. खबर यह भी है कि शांतिकाल में बीएसएफ के समान सीमा पर चौकसी करने वाले पाक रेंजर्स को पीछे कर सेना अग्रिम चौकियों पर मोर्चा संभाल रही है.

यह भी पढ़ें : Asteroid Alert! इस दिन पूरी तरह से तबाह हो सकती है पृथ्वी, दो Asteroid मचाएंगे भयंकर तबाही

भारत ने जब से जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को निष्‍प्रभावी किया है, तब से पाकिस्‍तान की सरकार इसे दुनिया भर के लिए बड़ा मुद्दा बनाना चाह रही है, लेकिन भारतीय कूटनीति के आगे उसकी एक न चल रही है. दुनिया भर से उसे दुत्‍कार मिल रही है. यहां तक कि चीन का साथ भी उसके काम नहीं आ रहा है. चीन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में अनौपचारिक रूप से यह मुद्दा तो उठाया पर उसका कोई मतलब नहीं निकल सका. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वहां भी उसे मुंह की खानी पड़ी. अफगानिस्‍तान में साथ देने के बदले अमेरिका से उसे मदद की आस थी, लेकिन डोनाल्‍ड ट्रंप भारत की कीमत पर पाकिस्‍तान की मदद को तैयार नहीं हैं. वह अपनी ही बात से आगे-पीछे हो रहे हैं.

यहां तक कि इस्‍लामिक देशों से पाकिस्‍तान को अपेक्षित मदद नहीं मिली. पाकिस्‍तान ने यूएई, सऊदी अरब, मलेशिया, तुर्की, इंडोनेशिया और ईरान से भी मदद मांगी पर कोई भी उसकी मदद को आगे नहीं आया. रूस ने तो पाकिस्‍तान को झिड़कते हुए भारत से संबंधों को तनावपूर्ण न बनाने की नसीहत भी दे डाली. अब थक-हारकर पाकिस्‍तान दक्षिण एशिया में युद्ध जैसा माहौल बनाकर विश्‍व बिरादरी का ध्‍यान खींचना चाह रहा है. यही कारण है कि उसने अग्रिम पंक्‍ति के सैन्‍य पोस्‍टों पर हलचल बढ़ा दी है. आए दिन सीजफायर का उल्‍लंघन कर रहा है. बताया जा रहा है कि बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर सेक्टर से लगे अपने इलाकों में पाकिस्‍तान ने सक्रियता तेज कर दी है.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर मसले पर फ्रांस भी भारत के साथ, मैक्रों ने कहा तीसरा पक्ष न दे दखल

भारत ने भी दे दी है चेतावनी
पाकिस्‍तानी सेना की रोजमर्रा की धमकियों और सीजफायर जैसी कायराना हरकत का भारत मुंहतोड़ जवाब दे रहा है. भारत ने हाल ही में पाकिस्‍तान की कार्रवाई का जवाब देते हुए उसके कई सैन्‍य पोस्‍ट तबाह कर दिए हैं. भारत के सेनाध्‍यक्ष जनरल विपिन रावत ने भी कहा है कि पाकिस्‍तान की कोई भी हिमाकत उसकी बर्बादी की दास्‍तां लिखेगी. उधर, पोखरण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्‍तान को चेतावनी दे दी है कि भारत परमाणु हथियारों को लेकर नो फर्स्‍ट यूज की पॉलिसी में बदलाव पर विचार कर रहा है.

भारत-पाकिस्‍तान की सीमा पर एक नजर

  • भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा 2289.66 किमी और 778 किमी नियंत्रण रेखा है.
  • भारत की पाकिस्तान के साथ 3,323 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है.
  • इसमें जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान से लगी नियत्रंण रेखा (LoC) भी शामिल.
  • यह सीमा जम्मू-कश्मीर के अलावा भारत के तीन और राज्यों से लगती है.
  • 2,098 किमी की सीमा गुजरात, राजस्थान और पंजाब से लगी है.
  • जम्मू-कश्मीर की पाक से 1225 किमी की सीमा लगती है.
  • पंजाब की पाक से 553 किमी की सीमा लगती है.
  • राजस्थान की पाक से 1037 किमी की सीमा लगती है.
  • गुजरात की पाक से 508 किमी की सीमा लगती है.