logo-image

पाकिस्तान ने भारत को परेशान करने के लिए अपनाया नया पैंतरा, कर रहा घटिया हरकत

जोधपुर सीमा (Jodhpur Border Area) पार पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से अब एक नई परेशानी खड़ी हो गई है.

Updated on: 19 Oct 2019, 02:25 PM

highlights

  • पाकिस्तान की ओर से आ रही नई परेशानी. 
  • अब पाकिस्तानी टिड्डियों ने भारत पर बोला हमला. 
  • किसानों ने निकाला ये तरीका. 

नई दिल्ली:

जोधपुर सीमा (Jodhpur Border Area) पार पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से अब एक नई परेशानी खड़ी हो गई है. पाकिस्तान से लगातार आ रही टिड्डी (Grasshopper) बाजरे और मोठ की फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं. लेकिन किसानों ने भी टिड्डी भगाने के लिए जुगाड़ निकाला है. कई किसानों ने शादी में बजने वाले डीजे खेतों में मंगा लिए हैं. टिड्डी दल नजर आते ही किसान तेज आवाज में डीजे बजाने लगते हैं. डीजे के हाई-फाई साउंड से टिड्डी के मस्तिष्क में विघ्न उत्पन्न होता है और वह भाग जाती है.

वैसे तो शादी विवाह में डीजे पर तेज म्यूजिक के साथ गाने बजना आम बात हैं लेकिन आज कल बार्डर एरिया में गांवों के खेतों में भी डीजे लगने लगे हैं. डीजे की तेज धुन सुनते ही तो लगता है कि कोई शादी विवाह का आयोजन है, या कोई पार्टी हो रहा हैं लेकिन आज हम आपको दिखाते हैं कि कैसे एक दुःखी किसान मोटी रकम देकर डीजे अरेंज कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सूरत में ऐसे पकड़े गए कमलेश तिवारी की हत्या के आरोपी, सामने आया Video

जोधपुर के चामू, फलौदी, जाम्भा, बाप, शेरगढ़ सहित कई गांवों में टिड्डी दल ने डेरा जमा रखा है. टिड्डी दल आने के बाद क्षेत्र के किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें आ जाती हैं. हर साल इन किसानों को इस तरह से परेशान होना पड़ता है. हालाकि प्रशासन अपनी ओर से भी इस समस्या से निबटने के लिए पुरजोर कोशिश कर रहा है. टिड्डी नियंत्रण विभाग की ओर से लगातार कोशिश की जा रही है, प्रशासन अपनी ओर से दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है लेकिन किसानों की समस्या का निदान पूरी तरह से नहीं हो पा रहा है. इसीलिए किसानों को अपने खर्चे पर डीजे लेना पड़ रहा है.

टिड्डों को संख्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि कभी कभी तो आसमान में कुछ भी दिखना बंद हो जाता है. दरअसल, टिड्डी दल जब हवा में विचरण करता है तो इस दौरान, जहां भी खेती या हरियाली देखता है, वहां पर रुकता है. उस हरियाली को चट कर जाता है. साथ ही रात्रि विश्राम के दौरान अपने अंडे भी छोड़ता है. जो कि सैकड़ों की तादाद में होते हैं ऐसे में किसानों की फसल का 70% तक कई खेतों से फसलों को साफ कर जाता है.

यह भी पढ़ें: मोल्‍डिंग ऑफ रिलीफ को लेकर हिन्‍दू महासभा और मुस्‍लिम पक्षकारों ने सुप्रीम कोर्ट में पेश किया जवाब

किसान चिंतित है और लगातार कई घंटों तक हाथ में थाली लेकर या कुछ भी लोहे का सामान लेकर बजाता हुआ अपने खेतों में घूमता है. डीजे वाले को पैसे देकर बुलाया जाता है जब डीजे बजाता है तो तेज आवाज की वजह से टिड्डी वहां से चला जाता है. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र में डीजे वालों की चांदी हो रही है. पाकिस्तान की ओर से आए हुए टिड्डी दल ने पश्चिमी राजस्थान के क्षेत्र सहित जोधपुर संभाग के कई गांव में टिड्डी दल लगातार किसानों की फसल पर हमले कर रहा है और किसानों की साल भर की मेहनत को एक ही रात में चट कर जाती है.