logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के विमान के लिए पाक (Pakistan) ने नहीं दिया एयर स्‍पेस (Air Space) तो भारत ने ICAO से कर दी शिकायत

भारत ने यह मामला अंतरराष्ट्रीय सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) के समक्ष मुद्दा उठाया है. संयुक्‍त राष्‍ट्र की जनरल एसेंबली में जाने के लिए भी पाकिस्‍तान ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के विमान को हवाई क्षेत्र देने से मना कर दिया था.

Updated on: 28 Oct 2019, 12:12 PM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्‍तान ने फिर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के सऊदी अरब की यात्रा के लिए विमान को अपने हवाई क्षेत्र उपलब्‍ध कराने से इनकार कर दिया है. इस बार भारत ने यह मामला अंतरराष्ट्रीय सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) के समक्ष मुद्दा उठाया है. संयुक्‍त राष्‍ट्र की जनरल एसेंबली में जाने के लिए भी पाकिस्‍तान ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के विमान को हवाई क्षेत्र देने से मना कर दिया था.

यह भी पढ़ें : बीजेपी-शिवसेना के बीच जद्दोजहद, कांग्रेस को अपने विधायकों को बचाए रखने की चुनौती

ICAO के तय दिशा-निर्देशों के अनुसार अन्य देशों द्वारा ओवरफ्लाइट की मंजूरी मांगी जाती है और दी जाती है. भारत ने ICAO के समक्ष यह मामला उठाते हुए कहा है, पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय नियमों पर न चलने के अपने फैसले पर विचार करना चाहिए. साथ ही साथ एकतरफा कार्रवाई करने के कारणों को गलत तरीके से पेश करने की पुरानी आदत पर भी विचार करना चाहिए.

सरकारी सूत्रों ने बताया, हमें पाकिस्तान सरकार की ओर से वीवीआईपी विशेष उड़ान के लिए ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस से इनकार करने के फैसले पर अफसोस है. यह तो किसी भी सामान्य देश द्वारा नियमित रूप से प्रदान किया जाता है. प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सऊदी अरब जाएंगे. वहां वे अंतरराष्ट्रीय व्यापार शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे और खाड़ी देश के नेतृत्व से बातचीत करेंगे.

यह भी पढ़ें : एक कसक है कि पाक (Pakistan) ने कश्मीर (Kashmir) के एक हिस्से को कब्जा रखा है, जवानों के साथ दिवाली मनाते हुए पीएम मोदी (PM Modi) बोले

‘रेडियो पाकिस्तान’ ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के हवाले से कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. कुरैशी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार के कथित उल्लंघन के मद्देनजर यह फैसला किया गया है.