logo-image

लाचार पाकिस्तान ने UNSC और OIC से लगाई गुहार, कहा- कुछ तो बोलिए

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर के संबंध में की गई घोषणा को कड़ी निंदा की है

Updated on: 05 Aug 2019, 08:22 PM

highlights

  • विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने दिया बड़ा बयान
  • बोले अंतरराष्ट्रीय मंच पर इस मुद्दे को उठाउंगा
  • यूएनआईसी से लगाई गुहार

ऩई दिल्ली:

भारत ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35A को खत्म कर दिया है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का स्पेशल स्टेटस भी खत्म हो गया. जम्मू-कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेश में विभाजित कर दिया गया है. एक लद्दाख और दूसरा जम्मू-कश्मीर. लद्दाख को बिना विधानसभा वाला केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया है. वहीं जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगा. जम्मू-कश्मीर की स्थिति दिल्ली जैसी होगी औऱ लद्दाख की स्थिति पुद्दुचेरी जैसी होगी.

यह भी पढ़ें - Jammu And Kashmir LIVE UPDATES : राज्यसभा में जम्मू -कश्मीर राज्य पुनर्गठन बिल 125 - 61 से पास

भारत के इस कड़े फैसले से पाकिस्तान बौखला गया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर के संबंध में की गई घोषणा को कड़ी निंदा की है. उन्होंने कहा कि भारत का यह फैसला गलत है. पाकिस्तान इस मामले को लेकर चुप नहीं बैठेगा. पाकिस्तान इस मामले को इस्लामिक सहयोग संगठन (Organisation of Islamic cooperation) में जोर-शोर से उठाएगा. पाकिस्तान ने कहा कि भारत का यह फैसला अस्वीकार है. भारत ने कश्मीर के लोगों के खिलाफ कदम उठाया है.

यह भी पढ़ें - राज्यसभा में पास हुआ जम्मू-कश्मीर विभाजन का बिल, पढ़ें अमित शाह के भाषण की 20 मुख्य बातें

वहीं पाकिस्तान ने कहा है कि भारत के इस फैसले को हम अंतराराष्ट्रीय मंच पर उठाएंगे. इसके लेकर हम UNSC जाएंगे. साथ ही ICJ भी जाएंगे. ये वही आईसीजे है जहां पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव मामले में 15-1 से मात मिली थी. पाकिस्तान अगर अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ऑफ जस्टिस का दरवाजा खट-खटाना चाहता है तो कर सकता है. लेकिन अंतरराष्ट्रीय मीडिया और अंतरराष्ट्रीय संगठन पाकिस्तान की बातों को उतना तवज्जों नहीं देते हैं. उधर पाकिस्तान का कहना है कि कश्मीर का मुद्दा अंतरराष्ट्रीय विवाद है. इस पर भारत एकतरफा फैसला नहीं ले सकता है. हम इसके लिए अंतरराष्ट्रीय कानून का सहारा लेंगे.